Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Illegal dumping proving fatal for pets too:पालतू जानवरों  के लिए भी जानलेवा साबित हो रहा अवैध डंपिंग

Advertisement
नवी मुंबई। पनवेल के पास नाले में ऐसी जगहें भी हैं, वहां अवैध रूप से कचरे फेंके जाने से डम्पिंग ग्राउंड बन गया है और यह डंपिंग ग्राउंड पालतू जानवरों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। पिछले एक महीने इस डम्पिंग ग्राउंड में जहरीले कचरे से आठ जानवरों की मौत होने की शिकायत पनवेल पुलिस से करते हुए कार्रवाई की मांग ग्रीन यात्रा संस्था के राजेश अग्रवाल ने किया है।(Illegal dumping proving fatal for pets too).
Advertisement
पनवेल के आपटा ओर तारा ग्राम पंचायत के तरफ से पनवेल में अवैध रूप से  निकलने वाले  कचरा आपटा रोड के सर्वे नंबर 70 के पास अवैध रूप से डम्पिंग ग्राउंड बनाया गया है | यहा अवैध रूप से बनाए गए डंपिंग में शहर के कचरे के साथ ही जहरीले कचरे फेंके जा रहे है।जहा आस पास के पालतू जानवर घूमने जाते है। इस डम्पिंग मे जहरीले केमिकल या घातक रसायन डाले जाने के कारण  उसके शिकार बन रहे है। पिछले एक महीने से इस डम्पिंग ग्राउंड पर आठ पालतू जानवरों की मौत हो चुकी है। जब की पाँच पालतू जानवरों का स्वास्थ खराब होने की जानकारी राजेश अग्रवाल ने दी। पालतू जानवरों के स्वास्थ के साथ हो रहे खिलवाड़ को देखते हुए राजेश अग्रवाल ने पनवेल तालुका पुलिस ओर रायगड जिला अधिकारी से मामले की जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है। कचरा कभी बड़ी समस्या नहीं होती, अगर वह बायोडिग्रेडेबल हो। यानी वह मिट्टी में मिलने के बाद आसानी से समाप्त हो जाए। प्लास्टिक के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह मिट्टी में समाप्त नहीं होता है। यही कारण है कि इससे पूरे पर्यावरण पर एक अजीब सा खतरा उत्पन्न हो गया है। यह सिर्फ मनुष्य ही नहीं, बल्कि पूरी पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित कर रहा है।
Advertisement

Related posts

महिला आयोग की हेल्पलेस हेल्पलाइन !

Deepak dubey

Advice to students, do not deny admission:छात्रों को नसीहत,एडमिशन से न करें इंकार, दोबारा नहीं कर पाएंगे आवेदन, 11वीं में तीनों मेरिट सूची में प्रवेश, न लेनेवाले छात्रों की संख्या अधिक

Deepak dubey

Businessman cheated worth crores:व्यवसायी के साथ करोड़ों की ठगी,जांच में जुटी एपीएमसी पुलिस

Deepak dubey

Leave a Comment