Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Illegal dumping proving fatal for pets too:पालतू जानवरों  के लिए भी जानलेवा साबित हो रहा अवैध डंपिंग

Advertisement
नवी मुंबई। पनवेल के पास नाले में ऐसी जगहें भी हैं, वहां अवैध रूप से कचरे फेंके जाने से डम्पिंग ग्राउंड बन गया है और यह डंपिंग ग्राउंड पालतू जानवरों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। पिछले एक महीने इस डम्पिंग ग्राउंड में जहरीले कचरे से आठ जानवरों की मौत होने की शिकायत पनवेल पुलिस से करते हुए कार्रवाई की मांग ग्रीन यात्रा संस्था के राजेश अग्रवाल ने किया है।(Illegal dumping proving fatal for pets too).
Advertisement
पनवेल के आपटा ओर तारा ग्राम पंचायत के तरफ से पनवेल में अवैध रूप से  निकलने वाले  कचरा आपटा रोड के सर्वे नंबर 70 के पास अवैध रूप से डम्पिंग ग्राउंड बनाया गया है | यहा अवैध रूप से बनाए गए डंपिंग में शहर के कचरे के साथ ही जहरीले कचरे फेंके जा रहे है।जहा आस पास के पालतू जानवर घूमने जाते है। इस डम्पिंग मे जहरीले केमिकल या घातक रसायन डाले जाने के कारण  उसके शिकार बन रहे है। पिछले एक महीने से इस डम्पिंग ग्राउंड पर आठ पालतू जानवरों की मौत हो चुकी है। जब की पाँच पालतू जानवरों का स्वास्थ खराब होने की जानकारी राजेश अग्रवाल ने दी। पालतू जानवरों के स्वास्थ के साथ हो रहे खिलवाड़ को देखते हुए राजेश अग्रवाल ने पनवेल तालुका पुलिस ओर रायगड जिला अधिकारी से मामले की जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है। कचरा कभी बड़ी समस्या नहीं होती, अगर वह बायोडिग्रेडेबल हो। यानी वह मिट्टी में मिलने के बाद आसानी से समाप्त हो जाए। प्लास्टिक के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह मिट्टी में समाप्त नहीं होता है। यही कारण है कि इससे पूरे पर्यावरण पर एक अजीब सा खतरा उत्पन्न हो गया है। यह सिर्फ मनुष्य ही नहीं, बल्कि पूरी पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित कर रहा है।
Advertisement

Related posts

Mumbai: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी होगी फुल, यहां बनेंगे चार्जर पॉइंट्स

dinu

ठाणे की मतदाता सूची से 8.18 लाख मतदाताओं के नाम हटाए गए bujh

Deepak dubey

Municipality sent notice to 3 thousand people: पानी बिल नही भरने वालो के खिलाफ मनपा हुई सख्त, तीन हजार लोगो को भेजा नोटिस

Deepak dubey

Leave a Comment