Joindia
मीरा भायंदरमुंबईहेल्थ शिक्षा

Municipal Corporation’s Shatabdi Hospital: चूहों के चलते ढाई महीने तक बंद रहेगा शताब्दी अस्पताल का ओटी, अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया जा रहे हैं जरूरी सर्जरी वाले मरीज

Advertisement
Advertisement

मुंबई। कांदिवली में मनपा के शताब्दी अस्पताल (डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल) के सभी ऑपरेशन थिएटर (ओटी) पिछले 12 दिनों से बंद हैं। और अगले दो से ढाई महीने तक बंद रहेगा। फिलहाल अस्पताल में सिजेरियन डिलीवरी के लिए सिर्फ एक छोटी ओटी है, इसके अलावा बाकी सभी सर्जरी बंद हो गई हैं। जरूरी सर्जरी के लिए पेशंट को नजदीकी अन्य मनपा अस्पतालों में ट्रांसफर किया जा रहा है। अस्पताल से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अस्पताल का सेंट्रल पाइप काफी पुराना था और उसे चूहों ने भी कुतर दिया था, इसलिए काम कई चरणों में करना पड़ा। लेकिन एक जगह काम के दौरान पूरा डक्ट नीचे आ गया, जिसके बाद डक्ट में मौजूद धूल ओटी में बहने लगी। ऐसे में ओटी में संक्रमण का खतरा बढ़ गया था। इसी लिए यहां डक्ट की सफाई होने तक सभी ओटी को बंद कर दिया गया है।

बातादें शताब्दी अस्पताल में बंद सर्जरी के कारण मरीजों की परेशानी बढ़ती जा रही है। सीरियस मरीजों की बढ़ती परेशानियों को देखते हुए अस्पताल ने नजदीकी मनपा अस्पतालों के ओटी का उपयोग करने का निर्णय लिया है। उत्तरी मुंबई के मलाड, कांदिवली, बोरीवली और दहिसर के निवासी इलाज और सर्जरी के लिए कांदिवली सेंटेनरी अस्पताल में आते हैं।

उल्लेखनीय है कि शताब्दी अस्पताल विभिन्न बीमारियों के लिए ओपीडी संचालित करता है, जिनमें स्त्री रोग और प्रसूति, आर्थोपेडिक, कान, नाक और गला (ईएनटी), सामान्य सर्जरी और नेत्र सर्जरी भी शामिल है। पोस्टडॉक्टरल (डीएनबी) कोर्स शुरू होने के बाद अस्पताल में कॉक्लियर इंप्लांट, ऑर्थो इंप्लांट के लिए भी सर्जरी की जाने लगी है।

Advertisement

Related posts

MURDER: बॉयफ्रेंड के साथ थी और पति ने देख लिया… फिर ‘गायब’ हो गया पति, ऐसे हुआ हत्या का खुलासा

Deepak dubey

सामने साफ दिखाई दे रही नाकामी, तभी राज्य में मोदी-शाह की सभाओं का सपाटा, अंबादास दानवे का जोरदार हमला  

Deepak dubey

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवडी-न्हावा शेवा अटल सेतु के लोकार्पण समारोह की तैयारियों की समीक्षा

Deepak dubey

Leave a Comment