Joindia
आध्यात्ममुंबई

मुंबादेवी और महालक्ष्मी मंदिर परिसर का होगा विकास, मनपा के फंड से 280 करोड़ रुपये में होगा खर्च, हाजीअली जैसे पुराने तीर्थस्थलों की मुंबई बीएमसी बदलेगी तस्वीर

Advertisement

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में मुंबादेवी मंदिर (mumbadevi temple), महालक्ष्मी मंदिर, (mahalakshmi temple) हाजीअली दरगाह (hai ali daragah) , जगन्नाथ शंकर शेठ स्मारक ( jagannath shankar sheth smarak) और भागोजी शेठ कीर स्मारक के संबंध में एक बैठक कर विकास के लिए निर्णय लिया। मुख्यमंत्री (CM Eknath Shinde) ने महालक्ष्मी मंदिर परिसर के विकास के लिए मनपा (बीएमसी) को 60 करोड़ रुपये की निधि (BMC Funds) उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा, बीएमसी (BMC) मुंबादेवी मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए 220 करोड़ रुपये, जगन्नाथ शंकर शेठ स्मारक के लिए 35 करोड़ रुपये और भागोजी शेठ कीर स्मारक के लिए 20 करोड़ रुपये की निधि भी उपलब्ध कराएगी। बैठक में मुख्यमंत्री ने इस संबंध में निर्णय लिया।

Advertisement

महालक्ष्मी और मुंबादेवी पुराने मंदिर हैं, जबकि हाजी अली मुंबई में एक प्राचीन तीर्थस्थल है। इन मंदिरों और तीर्थस्थलों के सौंदर्यीकरण के लिए आवश्यक निधि उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महालक्ष्मी मंदिर और मुंबादेवी मंदिर का विकास करते समय परिसर में स्थित छोटे मंदिरों का भी सौंदर्यीकरण किया जाना चाहिए। मंदिर परिसर में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा शौचालय का निर्माण भी किया जाना चाहिए। मंदिरों के सौंदर्यीकरण में प्राचीन स्थापत्य शैली का उपयोग करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए हैं। बैठक में महालक्ष्मी मंदिर, मुंबादेवी मंदिर, हाजीअली दरगाह, जगन्नाथ शंकर शेठ स्मारक और भागोजी शेठ कीर स्मारक के कार्यों का प्रस्तुतीकरण दिया गया। वडाला में जगन्नाथ शंकर शेठ स्मारक का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने स्मारक के लिए 35 करोड़ रुपये की निधि तत्काल उपलब्ध कराने और एक साल के भीतर स्मारक का काम पूरा करने के निर्देश भी बीएमसी को दिए हैं।

TMC news : ठाणे मनपा के कलवा अस्पताल का दर्जा सुधरा तो खर्च बढ़ गया

The Mumbadevi Temple, also known as the Mahalakshmi Mandir, is a sacred place of worship in Mumbai. The temple holds great significance and is believed to bring blessings and prosperity to its devotees. Another prominent spiritual site in Mumbai is the Haji Ali Dargah, a renowned mosque and tomb located on an islet in the Arabian Sea. These places of worship hold deep emotional and spiritual value for visitors from all walks of life.

SEBI: भारत के विकास को टिकाऊ अर्थव्यवस्था की जरूरत है- सेबी सदस्य अश्वनी भाटिया

Advertisement

Related posts

NAVI MUMBAI : ज्ञानेश्वर म्हात्रे की जीत तय है , डॉ. संजीव नाईक और संदीप नाईक की आस्था

Deepak dubey

बालासाहेब ठाकरे की 10वीं पुण्यतिथि पर उद्धव ठाकरे ने दी श्रद्धांजलि

Deepak dubey

Smoking is injurious to health: सावधान!मस्तिष्क को सिकोड़ रहा धूम्रपान, समय से पहले कर देता है बूढ़ा, रिसर्च में सामने आया चौंकानेवाला खुलासा

Deepak dubey

Leave a Comment