Joindia
इवेंटमुंबईशिक्षा

Hip Hop Pathshala: हिप हॉप पाठशाला” धारावी में शुरू: युवा प्रतिभा की देखभाल और समुदायों को हिप हॉप के माध्यम से सशक्तिकरण

Advertisement

मुंबई। हिप हॉप संस्कृति(Hip Hop culture)की शक्ति को सकारात्मक परिवर्तन के लिए सहारा देने का उद्देश्य रखने वाली एक महत्वपूर्ण पहल धारावी में शुरू की गई है। “हिप हॉप पाठशाला,”(Hip Hop Pathshala)एक अद्वितीय और प्रेरणादायक स्कूल, जो बच्चों को हिप हॉप कला के रूपों की शिक्षा देने के प्रति समर्पित है, आधिकारिक रूप से 8 अगस्त, 2023 को श्री गणेश विद्या मंदिर हाई स्कूल, धारावी में 6 बजे के बाद खुशी के माहौल में दिव्या ढोले, 2024 में धारावी से भाजपा चुनाव प्रमुख द्वारा औपचारिक रूप से उद्घाटित की गई।
उत्साही उद्घाटन समारोह में कला कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, समुदाय के नेताओं, और उत्साही बच्चों की मिलनसर दृष्टि में एक परिवर्तनकारी संस्था के जन्म की समर्पण थी। हिप हॉप पाठशाला ने मित्रविंदन दिया है कि यह मित्रविंदन सोमवार से शुरू होगा और 6 बजे के बाद बच्चों को रंगीन माध्यम और हिप हॉप संस्कृति के समृद्ध वस्त्रमणि से जुड़ने का अवसर प्रदान करेगा।
अनुशासन, आत्म-अभिव्यक्ति, और समुदाय निर्माण पर मजबूत जोर देने के साथ, हिप हॉप पाठशाला युवा प्रतिभा की देखभाल करने और बच्चों की अनगिनत ऊर्जा को हिप हॉप के बहुपहलू तत्वों के माध्यम से चेनलाइज करने का उद्देश्य रखती है। नृत्य मोव्स और तालमी में परे, हिप हॉप दिनचर्या में सफलता के लिए महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जैसे कि समर्पण, सहयोग, और सहनशीलता।
स्कूल के मिशन का एक महत्वपूर्ण हाइलाइट यह है कि भारत के भविष्य के चैम्पियन्स की खेती करने का उसका प्रतिबद्धता है। जैसा कि ब्रेकडांसिंग हाल ही में ओलंपिक खेल के रूप में शामिल किया गया है, हिप हॉप पाठशाला खुद को एक मिशन पर देखती है कि यह युवा प्रतिभाओं की पहचान और उन्हें उन्हें विश्व स्तर पर राष्ट्र को प्रतिष्ठित करने के लिए जा सकते हैं। समग्र प्रशिक्षण और मेंटरशिप प्रदान करके, पाठशाला एक कुशल खिलाड़ियों की पाइपलाइन बनाने की आशा करती है जो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भारतीय झंडा गर्व से लेकर जाएंगे। उद्घाटन समारोह ने साथ ही बताया कि हिप हॉप पाठशाला धारावी में हिप हॉप समुदाय को मजबूती प्रदान करने में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। विविध संस्कृतियों और प्रतिभाओं के मिश्रण के रूप में धारावी विश्वभर में कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए एक गरमागर स्थल रहा है। यह नवाचारात्मक स्कूल कला कार्यकर्ताओं के लिए एक केंद्र होगा जहां कलाकार सहयोग कर सकेंगे, विचारों का आपसी विनिमय कर सकेंगे, और क्षेत्र में हिप हॉप पारिस्थितिकी को और भी समृद्ध करने वाले परियोजनाओं पर मिलकर काम कर सकेंगे।
हिप हॉप पाठशाला के संगठनकर्ता और दृष्टिकोणकर्ता, आकाश ढंगर ने उनकी उत्साहिता व्यक्त की, कहते हैं, “हिप हॉप सिर्फ नृत्य ही नहीं है; यह एक जीवन का तरीका है, एक संस्कृति है जो सशक्त बनाती है और उत्तोलन करती है। हमारा उद्देश्य बच्चों को उनकी क्षमता की खोज में मदद करने का है, उन्हें अनुशासन सीखने और हिप हॉप कलाओं के माध्यम से सकारात्मक परिवर्तन के दूत बनने का मंच प्रदान करना।” उन्होंने यह भी कहा, “हिप हॉप एक माध्यम है जो अस्तित्व और रचनात्मकता के बीच की खाई को पुल बना सकता है, खासकर उन प्रतिभाशाली युवाओं के लिए जो गरीबी और अव Privileged पृष्ठभूमियों में बसने वाले हैं”
धारावी 2024 के लिए भाजपा चुनाव प्रमुख दिव्या ढोले ने पाठशाला की शुरुआत का समर्थन किया है, उन्होंने जगह, संसाधन और लॉजिस्टिक्स के साथ समर्थन प्रदान किया। उन्होंने यह भी टिप्पणी की, “धारावी हमेशा से प्रतिभा का केंद्र रही है। धारावी के लिए एक बहुत आवश्यक सांस्कृतिक केंद्र था ताकि धारावी समुदाय की हिप हॉप प्रतिभा को पोषित करने का केंद्र बन सके। यह धारावी के इतिहास में एक स्थापना के रूप में जाएगा जो हिप हॉप कलाओं को प्रोत्साहित और प्रोत्साहित करने के लिए थाप देगा।”
हिप हॉप पाठशाला ने युवा उत्साहियों के लिए अपने द्वार खोलते ही, यह व्यापक समुदाय, व्यक्तियों, व्यवसायों, और संगठनों को भी समर्थन और सहभागिता की आमंत्रण करता है, जिनमें धारावी की युवा में रचनात्मकता, अनुशासन, और समुदाय भाव को पोषित करने के दृष्टिकोण साझा करते हैं।

Advertisement

हिप हॉप पाठशाला के बारे में

हिप हॉप पाठशाला एक प्रेरणास्त्रोत पहल है जिसका उद्देश्य है धारावी, मुंबई में बच्चों को हिप हॉप कला के रूपों की शिक्षा देना। अनुशासन, आत्म-अभिव्यक्ति, और समुदाय निर्माण पर मजबूत जोर देने के साथ, पाठशाला युवा प्रतिभा की देखभाल करने, ऊर्जा को चेनलाइज करने, और भारत के भविष्य के चैम्पियन्स बनाने का उद्देश्य रखती है। मुफ्त कक्षाएँ प्रदान करने और एक सहयोगी वातावरण को पोषण देने के साथ ही, हिप हॉप पाठशाला धारावी में हिप हॉप समुदाय को मज़बूती देने, रचनात्मकता और सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है।

Covid center scam: पूर्व मेयर किशोरी पेडनेकर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया

एक क्लिक पर मिलेगी आपदा पीड़ितों की जानकारी, प्रशासन द्वारा संचालित ‘डैड कार्ड’ सॉफ्टवेयर का निर्माण

Advertisement

Related posts

Rani’s life changed with one film: एक मां की कहानी ने रानी की बदल दी जिंदगी

Deepak dubey

इरसालवाडी पीड़ितों का 300 वर्ग मीटर के प्लाट पर होगा पुनर्वसन, सिड़को ने तैयार किया प्लान

Deepak dubey

Mother donate Kidney on women’s day: महिला दिन पर दिखी मां की ममता, बेटी को दी किडनी, क्रोनिक किडनी डिजीज से थी पीड़ित

Deepak dubey

Leave a Comment