Joindia
कल्याणदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

METRO: नवी मुंबई मेट्रो के शुभारंभ की पकड़ी रफ्तार, प्रधानमंत्री के दौरे पर हो सकता है शुभारंभ, 12 साल से रुकी इस परियोजना, पहला चरण बनकर है तैयार

Advertisement

नवी मुंबई। विभिन्न कारणों से पिछले बारह वर्षों से रुका हुआ नवी मुंबई मेट्रो(Navi Mumbai Metro)का पहला चरण बेलापुर से पेंढर तक 11 किमी लंबा मेट्रो यातायात के लिए तैयार है। सिडको ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर नवी मुंबई मेट्रो का शुभारंभ करने का समय मांगे जाने की जानकारी सूत्रों से मिली है सूत्रों की मानें तो 15 जुलाई के आस पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महाराष्ट्र दौरा है इसी दौरान मेट्रो का शुभारंभ करने की संभावना जताई है।

Advertisement

सड़क यातायात पर तनाव को कम करने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की पृष्ठभूमि में एक कुशल यंत्रणा निर्माण करने के लिए सिडको के माध्यम से चार एलिवेटेड मेट्रो लाइन प्रस्तावित की गई हैं। इनमें बेलापुर से पेंढर तक का 11 किमी का पहला चरण अब यात्री सेवा के लिए तैयार है। दिलचस्प बात यह है कि इस रूट का काम दो चरणों में पूरा किया गया है। इनमें पेंढर से खारघर (सेंट्रल पार्क) पांच स्टेशनों के बीच यात्री सेवाएं शुरू करने के लिए अक्टूबर 2021 में सीएमआईएस प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है। लेकिन विभिन्न कारणों से इस चरण में मेट्रो का सफर बंद कर दिया गया। इस बीच सेंट्रल पार्क और बेलापुर स्टेशन के बीच बाकी काम भी पूरा हो गया। पिछले महीने इस रूट पर स्टेशनों का निरीक्षण किया गया था। फिर 21 जून को रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने सिडको को यात्री सेवाएं शुरू करने के लिए आवश्यक प्रमाणपत्र प्रदान किया। तो अब बेलापार से पेंढर तक पूरा हिस्सा मेट्रो सेवा के लिए तैयार है। उसके अनुसार सिडको ने भी कार्यवाही शुरू कर दी है। इससे पहले सिडको एमडी अनिल डिग्गीकर ने इस रूट पर स्टेशनों का दौरा और निरीक्षण किया। साथ ही मेट्रो के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से समय मांगा है। संबंधित विभाग ने विश्वास व्यक्त किया है कि नवी मुंबई में पहली मेट्रो सेवा इसी सप्ताह शुरू हो जाएगी। लेकिन मेट्रो का शुभारंभ 15 जुलाई के आस पास प्रधानमंत्री के हाथों करने की बात कही जा रही है।

मेट्रो का किराया तय , महा मेट्रो करेगा संचालन

नवी मुंबई मेट्रो चलाने की जिम्मेदारी महामेट्रो को सौंपी गई है।महामेट्रो ने अपने हिसाब से टिकट के दाम तय कर दिए हैं। इसके मुताबिक यात्रियों को 2 किमी तक की दूरी के लिए 10 रुपये चुकाने होंगे।इसी तरह 2 से 4 किलोमीटर तक का किराया 15 रुपये होगा। हर 2 किलोमीटर पर 5 रुपये किराया बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया गया है 10 किमी से आगे किराया 40 रुपये होगा। बेलापुर और पेंढर के बीच सीधे यात्रा करने के लिए 40 रुपए है।

नवी मुंबई मेट्रो के स्टेशन के नाम
बेलापुर से पेंढर (तलोजा के पास) तक 11 किमी की दूरी तय करने के लिए 2 स्टॉप हैं। ये स्टेशन हैं बेलापुर, सेक्टर-7 बेलापुर, साइंस पार्क, उत्सव चौक, सेक्टर 11 खारघर, सेक्टर 14 खारघर, सेंट्रल पार्क, पेथापाड़ा, सेक्टर 34 खारघर, पंचनद और पेंढर टर्मिनल।

AC LOCAL: पीक रश! बंद थे एसी लोक के दरवाजे!

Advertisement

Related posts

Ramayana book series unveiled: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथो रामायण पुस्तक शृंखला का अनावरण

Deepak dubey

शिंदे ने ही रखा था एंटीलिया के बाहर बम: NIA कोर्ट ने जमानत देने से मना किया, कहा- पैरोल का दुरुपयोग कर चुका है पूर्व पुलिसकर्मी

cradmin

राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में सूरज भान डी.ए.वी. के विद्यार्थियों का जलवा

Deepak dubey

Leave a Comment