Joindia
कल्याणठाणेमुंबई

ठाणे में रेलवे यात्रा हुई खतरनाक!, दो साल में मुंब्रा और कलवा के बीच ट्रेन से गिरकर 35 लोगों की हुई मौत

Advertisement
Advertisement

ठाणे। ठाणे मुंब्रा और कलवा रेलवे स्टेशन की बीच की रेल यात्रा करना अब खतरनाक होता जा रहा है। इन स्टेशनों से जहां काम के सिलसिले में मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई जाने वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है, वहीं एक गंभीर मामला सामने आया है कि मुंब्रा के रेतीबंदर इलाके में रेलवे पुल के ऊपर से गुजर रही उपनगरीय रेलवे ट्रेन से यात्रियों की गिरकर मरने के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा भीड़ भाड़ के कारण हो रहा या फिर किसी अन्य कारण से हो रहा है। यदि आकड़ों पर नजर डाले तो दो सालों में ट्रेन से गिरकर 35 लोगों की मौत हो चुकी है। यात्री संगठनों का आरोप है कि रेलवे की कई परियोजनाएं विभिन्न कारणों से रुकी हुई हैं और रेल परियोजनाओं के देरी होने से यात्रियों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है।

बता दें कि ठाणे जिले के कसारा, बदलापुर, अंबरनाथ, कल्याण, डोंबिवली, दिवा, मुंब्रा और कलवा क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर शहरीकरण देखा गया है। यहां रहने वाले हजारों मजदूर काम के लिए ठाणे, मुंबई और नवी मुंबई आते हैं। चूँकि रेलवे के समानांतर कोई सड़क नहीं है, लाखों नागरिकों के पास रेल परिवहन के बिना मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई जाने का कोई विकल्प नहीं है। रोजाना सुबह और रात के समय यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। 2022 में, रेलवे प्रशासन ने ठाणे से दिवा 5वीं और 6वीं लाइन का उद्घाटन किया। उम्मीद थी कि रेतीबंदर क्षेत्र के उपनगरीय ट्रेनों के यात्रियों को राहत मिलेगी क्योंकि एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए पांचवां और छठा अलग ट्रैक उपलब्ध कराया गया था। लेकिन यात्रियों का दावा है कि कई एक्सप्रेस ट्रेनें रेतीबंदर से ही चल रही हैं।

एक्सप्रेस ट्रेनों की आवाजाही के कारण उपनगरीय ट्रेनों का शेड्यूल प्रभावित होता है और यात्रियों को हर सुबह और रात को भीड़ का खामियाजा भुगतना पड़ता है। ट्रेनों में भीड़ अधिक होने के कारण यात्रियों की ट्रेन से गिरकर मौत होने की बात सामने आ रही है। दो साल 2022 और लेकर अब तक मुंब्रा और कलवा रेलवे स्टेशनों के बीच ट्रेन से गिरकर 35 लोगों की मौत हो चुकी है। तो वहीं 13 लोग घायल हो गए हैं। इसी साल रेल हादसों में 35 लोगों की मौत हो गई। मुंब्रा रेतीबंदर इलाके में रेलवे ब्रिज से गिरकर एक यात्री की मौत हो गई। पुल का निर्माण ठाणे से दिवा 5वें और 6वें मार्ग परियोजना के लिए किया गया था। पुलिस का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हादसा कैसे हुआ।

Advertisement

Related posts

पानी मोटर चोरी करने पर दोहरे हत्याकांड में तीन आरोपी गिरफ्तार, पानी का मोटर चुराया इज़लिये कर दी पिटायी, दो युवकों की हत्या के मामले में तीन गिरफ्तार

Deepak dubey

राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी केस: मुंबई क्राइम ब्रांच टीम ने चार लोगों को किया गिरफ्तार, एक्ट्रेस से जबरन पोर्न फिल्म शूट करवाने का आरोप

cradmin

MP Gopal Shetty honored with Sansad Ratna: संसद रत्न से सम्मानित हुए सांसद गोपाल शेट्टी

Deepak dubey

Leave a Comment