Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईशिक्षासिटी

Controversy over offering Namaz in school: हिन्दू स्कूल मे नमाज बजाने विवाद, कांदिवली के कपोले विद्यानिधि स्कूल के खिलाफ अभिभावकों में भारी रोष

Advertisement

मुंबई – नए साल में स्कूल खुलने के दूसरे दिन कांदिवली स्थित कपोल विद्यानिधि स्कूल(Kapol Vidyanidhi School)में बड़ा विवाद हो गया है।(Controversy over offering Namaz in school)स्कूल में सुबह सामूहिक नमाज के बाद लाउडस्पीकर से अजान बजाई गई। स्कूल से अजान की आवाज आ रही थी तो स्कूल के पास रहने वाले लोग और अभिभावक सहम गए। अभिभावकों ने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए सवाल उठाया है कि जब मुस्लिम छात्र स्कूल में पढ़ नहीं रहे हैं तब भी अजान बुलाने का स्कूल का क्या मकसद है। घटना के विरोध में अभिभावकों ने स्कूल के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया।

Advertisement

कपोल विद्यानिधि स्कूल परिसर हिंदू आबादी वाला है। अभिभावकों का कहना है कि स्कूल में अजान बुलाने का तो सवाल ही नहीं उठता। जैसा कि आज शुक्रवार है, कुछ अभिभावकों ने सवाल उठाया कि क्या स्कूल में अज़ान बुलाई गई थी, जिसने वास्तव में यह काम किया था। आरोप यह भी है कि स्कूल में जानबूझकर अज़ान दी गई. अज़ान देने वाले शिक्षक अल्पसंख्यक समुदाय के हैं. कुछ अभिभावकों ने कहा कि स्कूल उनके नाम का खुलासा नहीं कर रहा है। इस शिक्षक को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए और तत्काल निलंबित किया जाना चाहिए। वहीं अभिभावकों ने स्कूल के बाहर पुरजोर विरोध करते हुए कहा कि स्कूल आश्वासन दे कि स्कूल में ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी. पुलिस ने एहतियात के तौर पर स्कूल में प्रवेश किया। फिलहाल स्कूल के बाहर पुलिस सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

अभिभावकों की मांग के बाद शिक्षक का निलंबन

हम हर धर्म का सम्मान करते हैं। लाउडस्पीकर पर प्रार्थना की जाती है ताकि छात्र उन्हें समझ सकें। इस गतिविधि का उद्देश्य छात्रों को गायत्री मंत्र गायन के साथ-साथ अन्य धर्मों की प्रार्थनाओं को समझना है। आज नमाज के बाद स्पीकर पर मोबाइल फोन से अजान बजाई गई। लेकिन अभिभावकों की भावनाओं को देखते हुए हमने इसे बंद कर दिया। हमारे विद्यालय में गणेशोत्सव, सरस्वती वंदन, नवरात्रि बड़े उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। आज जो हुआ उसमें स्कूल की कोई बुरी मंशा नहीं थी। लेकिन स्कूल ने स्पष्ट किया कि स्कूल में दोबारा अजान नहीं बुलाई जाएगी. साथ ही स्कूल ने कहा कि मोबाइल फोन से स्पीकर पर अजान देने वाले शिक्षक को तत्काल निलंबित कर दिया गया है.

प्रेम, सौंदर्य, प्रकृति और जीवन के विभिन्न विषयों पर अविस्मरणीय कविता संग्रह है आत्मशारदा

Hindu Woman Murderd in Pak:  हाथ पैर तोड़कर सिर और छाती भी काट दी गई।

Advertisement

Related posts

पुणे में प्रधानमंत्री मोदी: मेट्रो समेत आधा दर्जन प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन, PM को पहनाई जाएगी सोने और अमेरिकन डायमंड से बनी पगड़ी

cradmin

रानीबाग में ”मगर” बनेंगे आकर्षण का केंद्र

Deepak dubey

मुंबई में काबू में नहीं आ रहीं बीमारियां, जीका ने भी डराया बढ़े डेंगू , मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीज

Deepak dubey

Leave a Comment