Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईसिटी

COASTAL ROAD: कॉस्टल रोड जुड़वां सुरंगों को फायर प्रोटेक्शन से किया कवर

Advertisement

मुंबई। कॉस्टल रोड(Coastal Road)को जुड़वां सुरंगों की भीतरी सतह पर लगाए गए कंक्रीट को फायर प्रोटेक्शन(fire protection)से कवर किया जा रहा है। परियोजना के मुख्य अभियंता मंथैया स्वामी के अनुसार, “आग लगने की स्थिति में, परिणामी गर्मी सुरंगों के अंदर लगाए गए कंक्रीट को नुकसान पहुंचा सकती है। मरम्मत बहुत महंगा और समय लेने वाला मामला साबित होगा। इसलिए, अग्नि सुरक्षा चादरें कंक्रीट संरचना की रक्षा करेंगी। फायर बोर्ड के रूप में भी जाना जाता है, ये चादरें कंक्रीट के तापमान को 200 डिग्री सेल्सियस से अधिक तक सीमित कर देंगी। इस बीच, सुरंगें लगभग तीन घंटे तक आग से निपटने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि फायर ब्रिगेड के घटनास्थल पर पहुंचने के लिए इतना समय काफी है।

Advertisement

आग दुर्घटना के मामले में मोटर चालकों की सुरक्षा के संबंध में, इंजीनियर ने कहा कि आपातकालीन रास्ते हैं जो दो सुरंगों के बीच एक इंटरलिंक हैं। ताकि आग लगने की स्थिति में लोगों को सुरक्षित दूसरी सुरंग में ले जाया जा सके।

सुरंगें सैकार्डो वेंटिलेशन सिस्टम से भी लैस हैं

इसके अलावा, सुरंगें सबसे उन्नत सैकार्डो वेंटिलेशन सिस्टम से लैस हैं, जो भारत में किसी भी सार्वजनिक इंफ्रा के लिए पहली बार है। Saccardo प्रणाली के प्रत्येक पोर्टल प्रवेश द्वार पर तीन पंखे हैं। इसका लाभ यह है कि फैन स्टेशन में समस्या आने पर सुरंग को मरम्मत के लिए बंद करने की आवश्यकता नहीं है।

बीएमसी यह भी सुनिश्चित करेगी कि सुरंगों में बेहतर फोन कनेक्टिविटी हो क्योंकि आपात स्थिति के दौरान संचार महत्वपूर्ण है।

Hydraulic car parking: हाइड्रोलिक कार पार्किंग से हो जाए सावधान,ले रही हैं जान!, मई महीने में दो घटनाएं,

Advertisement

Related posts

भोजपुरी फिल्म स्टार सुदीप पांडेय का अपहरण

Deepak dubey

Closing of Shri Ram Katha and Ram Ratna Award Ceremony: श्री राम कथा एवं राम रत्न पुरस्कार समारोह का समापन, सिद्ध श्री कालिका धाम पीठ श्री दयानिधि धाम ट्रस्ट

Deepak dubey

दवा के नाम पर फैक्ट्री में ड्रग्स का प्रोडक्शन

Deepak dubey

Leave a Comment