Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईसिटी

Hydraulic car parking: हाइड्रोलिक कार पार्किंग से हो जाए सावधान,ले रही हैं जान!, मई महीने में दो घटनाएं,

Advertisement

मुंबई। पिछले कुछ वर्षों से शहरों मे बढ़ रही हाइड्रोलिक कार पार्किंग(hydraulic car parking)जानलेवा साबित हो रही है पार्किंग समस्या का समाधान करने के लिए बने यह हाइड्रोलिक कार पार्किंग सिस्टम जानलेवा साबित होने लगी है। एक तरफ जहां इससे जगह की बचत होने का हवाला दिया जा रहा है। वहीं अब दुर्घटनाएं सामने आने लगी है। मात्र मई महीने में ही मुंबई में हाइड्रोलिक सिस्टम की लिफ्ट गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है।

एक दिन पहले चेंबूर में स्वस्तिक फ्लेयर हाउसिंग सोसाइटी के 40 वर्षीय हाउसकीपिंग कर्मचारी की शाम को हाइड्रोलिक कार लिफ्ट गिरने से मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर लिया है। एक महीने में इस तरह की दूसरी घटना है। इससे पहले दो मई को घाटकोपर के एक हाउसिंग सोसायटी में हाइड्रोलिक कार लिफ्ट गिरने की घटना सामने आई थी। उस घटना में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

नई तकनीकी है, सुधार की गुंजाइश है।

हाइड्रोलिक कार पार्किंग में बढ़ती घटनाओं से अब इसकी सेफ्टी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। आधुनिक युग मे हाइराइज इमारतों में इस प्रकार की कार पार्किंग जनता के लिए कितना सुरक्षित है। हाइड्रोलिक कार लिफ्ट का काम करने वाले नितेश पाल ने बताया कि भारत मे अभी इस तरह की तकनीकी नई है। इसमें और एडवान्स होने की आवश्यकता है। वैसे तो यह सुरक्षित है। लेकिन फिर भी इसमें सुधार की गुंजाइश है। साथ ही सतर्क रहने की भी आवश्यकता है। एक अन्य ने बताया कि इसके लिए सेफ्टी नियमों में चूंक होने पर ऐसी घटनाएं होना संभव है। लोगों को अलर्ट रहना ज्यादा जरूरी है।

पुलिस ने मेंटेनेंस कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

प्राप्त जनकारी के अनुसार चेंबूर में डीके संदू मार्ग पर स्वास्तिक फ्लेयर बिल्डिंग के हाउस कीपिंग कर्मचारी योगेश जाधव पार्किंग में हाइड्रोलिक लिफ्ट देख रहे थे। तभी लिफ्ट अचानक गिर गई। शाम 5 बजे के करीब हुई इस घटना में लिफ्ट के नीचे दबने से योगेश की मौत हो गई। पुलिस ने इस हाइड्रोलिक कार पार्किंग सिस्टम का मेंटेनेंस काम करने वाली जेडीबी कंपनी के विशाल भोसले और अन्य कर्मचारियों के खिलाफ आवश्यक सावधानी नहीं बरतने के आरोप में एफआईआर दर्ज किया है। इससे पहले 2 मई को घाटकोपर हाउसिंग सोसाइटी में हाइड्रोलिक कार लिफ्ट की सर्विसिंग का काम कर रहे एक व्यक्ति पर लिफ्ट गिरने से उसकी मौत हो गई थी। इस मामले में भी पंत नगर थाने में मेंटेनेंस का काम करने वाली कंपनी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी थी।

Advertisement

Related posts

Sulochan attack in railway: रेलवे की सुरक्षा राम भरोसे, मध्य रेलवे में ‘सुलोचन अटैक’, अपंग यात्री का बायां हाँथ जला

Deepak dubey

मुंबई फेस्टिवल 2024 का आगाज, फेस्टिवल में जश्न मनाने और खोज करने के अवसर, 50 से अधिक स्थानों पर 50 से अधिक कार्यक्रम

Deepak dubey

मंत्री के घर के बाहर प्रदर्शन: महाराष्ट्र के मंत्री केसी पाडवी के घर के बाहर आदवासियों का प्रदर्शन, FRA कार्यान्वयन की कर रहे हैं मांग

cradmin

Leave a Comment