Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Penguin of Mumbai moved to Hyderabad, Municipal Corporation will get it in return:हैदराबाद चला मुंबई का पैंग्विन बदले में मनपा को मिलेंगे मगर, कछुआ जैसे प्राणी

Advertisement

मुंबई । मनपा के भायखला स्थित रानीबाग चिड़ियाघर में मौजूद पैंग्विन अब हैदराबाद के चिड़ियाघर की शोभा बढ़ाएगा। रानी बाग प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि यहां मौजूद पेंग्विन के 15 में से एक जोड़ा हैदराबाद में भेजा जाएगा। साथ ही बदले में मगरमच्छ और कछुए जैसे प्राणी मुंबई को दिए जाएंगे।(Penguin of Mumbai moved to Hyderabad, Municipal Corporation will get it in return)

Advertisement

मनपा के भायखला स्थित रानीबाग विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इस जगह पर हर दिन हजारों पर्यटक आते हैं। रानीबाग में साल 2017 में पेंग्विन के आने के बाद से पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। यहां रोजाना 15 से 20 हजार की दैनिक आय अब बढ़कर एक लाख से से छह लाख तक हो गई है। रानीबाग में आनेवाले पर्यटकों की संख्या हर दिन 5 से 6 हजार के पास होती है। इसी तरह सप्ताह के अंत में और छुट्टियों पर यह संख्या 28 हजार तक पहुंच जाती है। कुल मिलाकर पेंग्विन के आने के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ने के साथ ही आय भी कई गुना अधिक हो गई है। बच्चे 25 रुपए में, वयस्क 50 रुपए में और दो वयस्कों सहित चार लोगों का परिवार 100 रुपए में पूरे रानी बाग को देख सकते हैं। इसमें पेंग्विन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।

पेंग्विन ने बढ़ाई शोभा

– रानी बाग में बाघ, तेंदुआ, हाथी, हिरण, बंदर, भालू, सरीसृप समेत सैकड़ों पशु-पक्षी और दुर्लभ औषधीय पौधे देखे जा सकते हैं। यहां 26 जुलाई 2016 को कोरिया से हम्बोल्ट प्रजाति के आठ पेंग्विन लाए गए। इसमें तीन नर और पांच मादा पेंग्विन शामिल थे। फिलहाल अब इनकी संख्या बढ़कर 15 हो गई है। पेंग्विन ने पूरे रानी बाग की शोभा को बढ़ा दिया है। इनमें से एक जोड़ी हैदराबाद में भेजी जाएगी। इसके लिए हैदराबाद चिड़ियाघर से पत्राचार किया गया है।

ऐसा है आकर्षण

– इस रानीबाग में 15 पेंग्विन, दो बाघ, सैकड़ों तरह के पक्षी, हाथी, हिरण, बंदर, अजगर, 13 प्रजातियों के 84 स्तनधारी, 19 प्रजातियों के 157 पक्षी हैं। इसके अलावा यहां 256 प्रजातियां और 6611 पेड़-पौधे हैं।

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

Tiger Cubs in Ranibaug: रानीबाग में जय और रुद्र की अठखेलियों के कायल है पर्यटक

Advertisement

Related posts

यूट्यूब देख नकली नोटों की छपाई ,26 वर्षीय युवक गिरफ्तार

Deepak dubey

भाजपा अब भारतीय जनता लॉन्ड्री हो गई

vinu

मासूम को मिला बड़ा सहारा: वर्ली चॉल में लगी आग में जिंदा बचे बच्चे को शिवसेना ने लिया गोद, हर महीने खाते में ट्रांसफर करेगी 5-10 हजार रुपए

cradmin

Leave a Comment