Joindia
देश-दुनियापालघरराजनीति

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

Advertisement

खिलौना, सायकल, कपड़े, जूते, छाते, एलईडी हुए सस्ते
तम्बाकू, शराब, सोना, चांदी, हीरा के आभूषण हुए महंगे

Advertisement

केन्द्र की मोदी सरकार 2.0 के चौथे बजट (union budget) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (nirmala sitaraman) ने बुधवार को पेश किया। जिसमें की मौजूदा महंगाई से निपटने और रोजगार सृजन, कृषि विकास, पर्यावरण, पर्यटन सहित इंफ्रा आदि पर जोर दिया गया है। खास बात यह है कि यह बजट आम जनता को देखकर पेश किया गया। आगामी चुनाव का इस बजट में साफ असर दिख रहा है। बजट में 7 लाख तक सालाना आमदनी वालों को कर में छूट (tax relief) दी गई है। अर्थ मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स कटौती समेत तमाम बडे़ ऐलान किए। इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है।

निर्मला सीतारमण ने सदन में तालियों के बीच कहा कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था (indian economy) को चमकता हुआ सितारा माना है। पिछले एक दशक में दुनिया में भारत (india) का कद बढ़ा है। पीएम मोदी सहित तमाम लोगों ने इस बजट को बेहतर बताते हुए अर्थ मंत्री की सराहना की है।

ये हुआ सस्ता
बजट में बच्चों के खेलने का सामान सस्ता हो गया है। 13 प्रतिशत कर में कटौती की गई है वहीं सायकल, लिथियम बैटरी आदि सस्ता हो गया है। मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाली लीथियम बैटरी पर सीमा शुल्क हटाया गया है। इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में लगने वाली बैटरी से कस्टम ड्यूटी हटा दी गई है। हीरों के आभूषण प्रयोगशाला, बायोगैस, एलईडी आइटम आदिके कर में छूट दी गई। कपड़ों पर से कस्टम ड्यूटी 21 से 13 कर दिया गया है। कैमरा लेंस , छाते, जूते आदि सस्ते होंगे। इससे इनकी कीमतों में कमी आएगी।

प्रेम, सौंदर्य, प्रकृति और जीवन के विभिन्न विषयों पर अविस्मरणीय कविता संग्रह है आत्मशारदा

ये हुआ महंगा
बजट में तम्बाकू युक्त पदार्थों की कीमतों में वृद्धि होगी। शराब, सोना चांदी और हीरे के आभूषण महंगे होंगे। किचन सामग्री पर भी कर का बढ़ेगा बोझ, चिमनी, इलेक्ट्रॉनिक आयटम आदि के दाम बढ़ेंगे।

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

अर्थ मंत्री को विश्वास, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी करेंगे अचीव

एक दिन पहले जारी हुए इकोनॉमिक सर्वे में स्पष्ट बताया गया है कि आने वाले सालों में देश की इकोनॉमी को 7 ट्रिलियन का बनाया जाएगा। इससे पहले जो बजट पेश किए गए उसमें पांच ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने को लेकर बात हुई। इस सवाल पर निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार दोनों ही उदेश्यों को पूरा करने के लिए काम कर रही है। टारगेट अचीव किए जाएंगे।

Advertisement

Related posts

Successful bariatric surgery on woman: 62 वर्षीय महिला पर बॅरियाट्रिक सर्जरी सफल, लीलावती अस्पताल में हुई सर्जरी

Deepak dubey

DIVA: मकर संक्रांत के अवसर पर सुंदरकांड का आयोजन

Deepak dubey

कैमरे में कैद जानलेवा लड़ाई: कल्याण में एक शख्स ने दूसरे पर कार चढ़ाने का किया प्रयास, बोनट पर लटके व्यक्ति को दूर तक घसीटा

cradmin

Leave a Comment