Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबई

Onion price boomed before Diwali:दिवाली से पहले प्याज ने भरी उछाल, खुदरा मे 80 से 90 रुपए किलो पहुंचा प्याज

Advertisement

मुंबई।(Onion price boomed before Diwali) दिवाली से पहले प्याज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। जिससे आम लोगो का दिवाला निकल रहा है। रसोई का राजा प्याज कुछ दिन पहले खुदरा मे 40 से 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा था लेकिन अब 80 से 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। लौटते मॉनसून की वजह से नए प्याज की फ़सलों का काफ़ी नुकसान हुआ है। ऐसी स्थिति में अन्य राज्यों में महाराष्ट्र के किसानों द्वारा स्टॉक में रखे पुराने प्याज की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस बढ़ती हुई मांग की वजह से बाजार में प्याज का भाव भी तेजी से बढ़ रहा है प्याज व्यापारियों के मुताबिक नए प्याज को तैयार होने में अभी थोड़ा वक़्त लगेगा। इसलिए प्याज का भाव अभी और बढ़ेगा।

Advertisement

बता दे कि महाराष्ट्र के नासिक मे सबसे अधिक प्याज की खेती होती है लेकिन लौटने मॉनसून की बारिश ने कहर ढाया है बारिश में खराब हुई फसलों की वजह से किसानों को फिर से प्याज लगाना पड़ा है नए प्याज की फसल नवंबर में तैयार होकर सामने आएगी। ऐसे में दिवाली तक प्याज का भाव इसी तरह बढ़ता रहेगा। महाराष्ट्र और कर्नाटक में प्याज बहुत अधिक मात्रा में होता है। फिलहाल बाजार में मांग की तुलना में प्याज की आपूर्ति नहीं हो पा रही है इस वजह से स्टोर किए गए पुराने प्याज का भाव आसमान छू रहा है इस वक्त प्याज फुटकर मार्केट में 80 से 90 रुपए किलो मिल रहा है वाशी स्थित एपीएमसी मार्केट में 100 से 130 गाड़ियों में प्याज मंगाए जाते हैं यहां थोक में प्याज 45 से 50 रुपए किलो के हिसाब से मिल रहा है मुंबई और ठाणे के रिटेल बाजार में यह प्याज 60 से 70 रुपए किलो बेचा जा रहा है। प्याज व्यापारी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से लगातार प्याज की आवक कम हो रही है जिसके कारण कीमत भी बढ़ रहा है पिछले सप्ताह 32 रुपए किलो बिकने वाला प्याज आज 48 रुपए किलो बेच गया। यह कीमत आगे भी बढ़ने की उम्मीद है।

प्याज की सप्लाई में आ रही रुकावटें

पुणे जिले के खेड, मंचर, शिरुर, जुन्नर और नासिक, संगमनेर, अहमदनगर के किसान काफी मात्रा में प्याज का स्टॉक रखते हैं। पुणे के मार्केट के यार्ड मे रोज करीब 50 गाड़ियों में प्याज मंगवाए जाते हैं। नासिक के लासलगांव बाजार में करीब आठ से दस हजार क्विंटल प्याज की आवक होने की जानकारी मिली है।

प्याज के भाव में अचानक तेजी की वजह

फिलहाल बाजार में नया प्याज उपलब्ध नहीं है देश भर में महाराष्ट्र के पुराने प्याज की सबसे ज्यादा मांग है नासिक में हुई मूसलाधार बरसात की वजह से नए प्याज की फसलें खराब हुई हैं मांग ज्यादा होने और सप्लाई कम होने की वजह से ही अगले कुछ वक़्त तक प्याज सस्ता होने की उम्मीद ना के बराबर है।

Traders forced to throw onion in APMC, wet onion coming:एपीएमसी में प्याज फेंकने पर मजबूर व्यापारी, आ रहा भीगा प्याज 

Advertisement

Related posts

CRIME: वाशी रेलवे स्टेशन के पास नाले में मिला युवक का शव, हत्या की आशंका…

Deepak dubey

Sanjay Raut’s attack: मालेगांव के खटमल को मसलने के लिए तोप की नहीं है जरूरत!, शिवसेना संजय राऊत का जोरदार प्रहार

Deepak dubey

बॉम्बे हाईकोर्ट का सीबीआई को फाटक, कहा वेणुगोपाल धूत की गिरफ्तारी अवैध

dinu

Leave a Comment