Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

CAIT: 2000 के नोटों के नए आदेश से व्यापारी न परेशान हो और ना ही हड़बड़ाए : बी.सी.भरतीया

Advertisement

मुंबई। रिज़र्व बैंक(Reserve bank) द्वारा दो हज़ार रुपये के नोट के बारे में जारी किए आदेश को लेकर मुंबई सहित देश भर में हड़कंप मचा है। इस मुद्दे पर कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी.भरतीया ने कहा की 30 सितम्बर 2023 तक 2000 रुपए के आप के पास जो नोट है उन्हें बैंक में आराम से जमा करे (CAIT)। 2000 के नोट 30 सितंबर तक वैध रहेंगे। व्यापारियों को किसी भी प्रकार की अफवाह में न फँसने का सुझाव दिया। यह नोट बंदी नही है। आप लेंन देंन में इसका उपयोग 30 सितंबर के पहले तक कर सकते है। बैंक में ये नोट 30 सितम्बर 2023 तक जमा करे और संशय होने पर आरबीआई की गाइड लाईन पढ़ ले।

Advertisement
joindia
CAIT

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने खुलासा किया की ₹ 2000 के नोट बैंक अब आपको जमा करने पर छोटा नोट वापस करेगा। ₹ 2000 के नोट धीरे-धीरे चलन से बाहर किए जाएंगे। तब तक ₹ 2000 के नोट वैद्य रहेंगे।शंकर ठक्कर ने आगे कहा व्यापारियों को हड़बड़ा कर नोटबंदी की तरह ₹ 2000 के नोट जमा करने की आवश्यकता नहीं है। अब 2000 के नोट को बैंक धीरे-धीरे करके अपने पास लेते जाएगा। इसमें अफवाह का शिकार ना हो। ₹ 2000 का नोट वैद्य है यह पूरी तरह से वैलिड रहेगा। परंतु एक बार बैंक में जमा होने के बाद यह नोट वापस बाजार में आपको दिखाई नहीं देगा। ₹ 2000 की नोट की वैधता कायम रहेगी। उन्होंने कहा की ₹ 2000 के नए नोट अब नहीं छापे जाएंगे। बैंक ₹ 2000 के नोट ग्राहकों को नहीं देगी। ₹ 2000 के नोटों को बैंक धीरे-धीरे करके अपने पास जमा लेकर उन्हें प्रचलन से बाहर करेगी. ₹ 2000 के नोट की वैधता बिल्कुल कायम है। *यह नोटबंदी जैसा नहीं है यह ध्यान रखें ₹2000 की नोट वैध है वैध रहेंगे* देश के अर्थ तंत्र को नगदी मुक्त करने के लिए यह एक आवश्यक कदम है आगे से डिजिटल के माध्यम से ज्यादा व्यवहार होंगे जिससे नगदी की आवश्यकता धीरे-धीरे कम होती जाएगी और नगदी बनाने के लिए और उसकी सार संभाल के लिए, ट्रांसपोर्टेशन पर होने वाले खर्च से देश मुक्त होगा जिससे पर होने वाले खरबों रुपए की बचत होगी इसका सीधा फायदा भारत की आम जनता को होगा।

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

Advertisement

Related posts

MURDER: गुटखा के पैकेट ने खोला हत्या का राज, नाबालिग के साथ दुष्कर्म कर हत्या को दिया अंजाम

Deepak dubey

रेमंड ने मुंबई में ‘द एड्रेस बाय जीएस, बांद्रा’ पहला प्रोजेक्ट लॉन्च किया, बांद्रा पूर्व में 2.74 एकड़ भूमि पर निर्माण के लिए संयुक्त निर्माण समझौता

Deepak dubey

CIO Klub: भारतीय प्रौद्योगिकी जगत के महत्वपूर्ण लोग CIO Klub मुंबई के 15वें वार्षिक सम्मेलन में हुए शामिल

Deepak dubey

Leave a Comment