Joindia
आध्यात्मकल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबई

ganpati visarjan: विसर्जन के दौरान पुलिस की विशेष नजर

Advertisement

मुंबई। अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन (ganpati visarjan) समारोह सुचारू रूप से संपन्न हो इसके लिए नवी मुंबई पुलिस( police alert on ganesh chaturrhi) ने पूरे शहर के साथ-साथ विसर्जन स्थल पर भी व्यापक व्यवस्था की है। साथ ही नवी मुंबई पुलिस ने अपील की है कि गणेश भक्त अनंत चतुर्दशी के दिन शांति से गणेश को विदाई दें | इसके लिए पुलिस ने चप्पे चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी (policeheavy security) कर दी है |

Advertisement
ganpati emrsion -joindia
पुलिस ने पूरे शहर के साथ-साथ विसर्जन स्थल पर भी व्यापक व्यवस्था की

नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत 842 सार्वजनिक और 90 हजार 320 घरेलू गणेश मूर्तियां स्थापित की गई हैं। डेढ़, ढाई, पांच, छह और सात दिन की गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन शांतिपूर्वक हो चुका है। अनंत चतुर्थी के दिन नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय की सीमा में 421 सार्वजनिक और 20 हजार 694 निजी गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा | इस दिन किसी भी तरह की अप्रिय घटना न घटे इसके लिए पुलिस की ओर से हर तरह के उपाय किये गये हैं | इसके लिए 6 पुलिस उपायुक्त, 10 सहायक पुलिस आयुक्त, 67 पुलिस निरीक्षक, 274 सहायक पुलिस निरीक्षक और पुलिस उप-निरीक्षक और 3,150 पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा 8-स्ट्राइक फोर्स, 1 क्यूआरटी, 2 आरसीपी, 2 एसआरपीएफ प्लाटून और 300 होम गार्ड तैनात किए गए हैं। इसी तरह विसर्जन स्थलों और जुलूस मार्ग पर नवी मुंबई पुलिस के प्रशिक्षित बम पहचान और निपटान दस्ते को तैनात किया जाएगा कि कोई अप्रिय घटना न हो।

विसर्जन घाट पर सीसीटीवी कैमरे

नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय में वाशी-जगृतेश्वर मंदिर तालाब , कोपरखैरणे खाडी तालाब , तुर्भे तालाब , नेरुल-चिंचवली तालाब , करावे गांव झील, दारावे गांव तालाब , सीबीडी-अग्रोली तालाब , ऐरोली नाका , रबाले-ऐरोली सेक्टर -20 खादी , दीघा तालाब को सीसीटीवी कैमरों से विशेष नजर रखा गया है, जबकि परीमंडल -2 में, 16 महत्वपूर्ण विसर्जन घाटों जैसे कलंबोली-रोडपाली तालाब , खारघर-स्पेगेटी तालाब , पनवेल-वडघर खादी पनवेल, उरण विमला तालाब पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

SUICIDE: कर्ज से परेशान स्कूल वैन चालक ने लगाई फांसी 

ध्वनि प्रदूषण के लिए विशेष दस्ता

गणेश विसर्जन शांतिपूर्ण हो और ध्वनि प्रदूषण अधिनियम का उल्लंघन न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस थाना स्तर पर गणेशोत्सव मंडल की बैठक और डॉल्बी मालिकों की बैठकें आयोजित की गई हैं। ध्वनि प्रदूषण के संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय के सभी पुलिस स्टेशनों में ध्वनि प्रदूषण विरोधी दस्ते का गठन किया गया है। अनंत चतुर्थी के दिन यह प्रशिक्षित अधिकारी सीमा से अधिक शोर करने वाले बोर्ड पर कार्रवाई करेगा। पुलिस उपायुक्त प्रशांत मोहिते ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि गणेश विसर्जन समारोह सुचारू रूप से चले, नवी मुंबई पुलिस ने पूरे विसर्जन स्थल पर अच्छी व्यवस्था की है। नागरिकों को अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए और किसी भी संदिग्ध चीज की सूचना तुरंत पुलिस को देनी चाहिए।

Advertisement

Related posts

दवा के नाम पर फैक्ट्री में ड्रग्स का प्रोडक्शन

Deepak dubey

घनसोली में गैंगवार,एक की मौत,दो घायल

Deepak dubey

Health: महिलाएं मोटापे से रहे सावधान, पीसीओएस से हो सकती हैं पीड़ित

dinu

Leave a Comment