Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईशिक्षा

MPSC: एमपीएससी 2020 के परीक्षा में चयन के बावजूद, विद्यार्थियों को 14 महीने से नियुक्ति  का इंतजार 

Advertisement

आजाद मैदान में छात्रों का अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू

Advertisement

मुंबई।(MPSC) महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग अर्थात  एमपीएससी महाराष्ट्र इंजीनियरिंग सिविल सेवा परीक्षा 2020 में चयनित छात्र 14 महीने से नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। जब तक नियुक्ति नहीं होता तब  तक छात्र आजाद मैदान में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे। छात्रों ने आज़ाद मैदान में राज्य सरकार को दंडवत प्रणाम करते हुए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी।

2020 के इस परीक्षा में 217 अभ्यर्थियों का चयन हुए 14 महीने हो गए हैं। लेकिन अभी तक उन्हें नियुक्ति नहीं मिली है। इसलिए अब इन छात्रों ने अनशन पर बैठने का फैसला किया है  ये छात्र पिछले 14 महीने से नियुक्ति  का इंतजार कर रहे हैं।

इसलिए नियुक्तियां संकट में हैं
फिलहाल AEBC और EWS आरक्षण का मामला कोर्ट में है। इस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गयी है. लेकिन अब कहा जा रहा है कि मामला कोर्ट में होने के कारण इन छात्रों की नियुक्ति रोक दी गई है। लेकिन इन छात्रों के अलावा बाकी बचे 196 छात्रों की नियुक्ति की मांग फिलहाल छात्र कर रहे हैं।

नतीजे भी रुके रहे
इस बीच इन छात्रों का परीक्षा परिणाम भी रोक दिया गया। उस समय छात्र हाईकोर्ट पहुंच गए। उस वक्त हाईकोर्ट ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 10 फीसदी छात्रों के रिजल्ट आने तक अन्य छात्रों का रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था। साथ ही हाई कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया कि इन छात्रों की नियुक्ति तुरंत की जाए।हालांकि अभी तक इन छात्रों की नियुक्ति नहीं हुई है।

इस बीच छात्र लगातार महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग प्रशासन के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। देखा गया है कि छात्र अक्सर इसके खिलाफ सड़कों पर उतरते रहे हैं। लेकिन फिर भी छात्रों की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो छात्रों का धैर्य भी टूटता जा रहा है। इसके चलते अब छात्रों ने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का आह्वान किया है। इसके लिए कहा जा रहा है कि अब राज्य सरकार को भी छात्रों के इन सवालों पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। ऐसे में यह देखना अहम होगा कि क्या सरकार छात्रों की समस्याओं का समाधान करेगी और उनकी मांगों को पूरा करेगी।

Fake aadhar card: नगरसेवक का स्टंप इस्तेमाल कर बना रहे थे बंगलादेशियो का आधार, 11 आधार कार्ड और 109 पैन कार्ड किए जब्त

Advertisement

Related posts

उमेश कोल्हे हत्या के आरोपी शाहरुख पठान की आर्थर रोड जेल में पिटाई

Deepak dubey

26/11 आतंकी हमले की धमकी केस में मुंबई पुलिस ने बढ़ाई जांच; यूपी से मिले नंबर

Deepak dubey

MUMBAI: मुंबई मनपा के विकास कार्य ठप , फॉलोअप के लिए प्रशासन के पास नहीं विशेष तंत्र

Deepak dubey

Leave a Comment