Joindia
कल्याणबिजनेसमुंबई

वड़ा पाव का घटा ताव, चुनाव आयोग ने 10 रुपए कीमत की कम, 25 की जगह अब 15 रुपए निर्धारित किया गया मूल्य

Advertisement

मुंबई। लोकसभा चुनाव(Loksabha Election)में खड़े होनेवाले उम्मीदवारों के लिए 95 लाख रुपए की सीमा तय की गई है। इसके साथ ही प्रचार के दौरान होनेवाले खर्च की दरें भी तय कर दी गई हैं। साथ ही चुनाव आयोग ने वड़ा पाव के ताव घटाते हुए कीमत को 10 रुपए कम कर दिया है। ऐसे में अब मुंबई शहर और उपनगरों में वड़ा पाव की एक प्लेट की कीमत 15 रुपए निर्धारित कर दी गई है। ऐसे में चुनाव कार्यकर्ता उम्मीदवार के लिए प्रचार करते समय वड़ा पाव का आनंद ले सकेंगे।

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों से चाय, नाश्ता, भोजन, कार, बैठक के लिए इस्तेमाल की जानेवाली कुर्सी, नेताओं के लिए होटल बुकिंग के लिए किए जानेवाले खर्च का मूल्य सारिणी चुनाव आयोग द्वारा तय किया जाता है। मुंबई शहर और दोनों उपनगरों के छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा जो दरें जिला चुनाव अधिकारियों को बताई गई थीं, उन दरों में बड़ा अंतर था। आमतौर पर मुंबई में 15 रुपए में मिलने वाले वड़ा पाव के लिए 25 रुपए और 10 रुपए में मिलने वाली चाय के लिए 20 रुपए रेट तय किया गया था। हालांकि मुंबई शहर में चाय, कॉफी, नाश्ता, शाकाहारी और मांसाहारी भोजन आदि पर खर्च उपनगरों की तुलना में बहुत अधिक है। इसलिए सवाल यह उपस्थित हुआ कि उम्मीदवारों के खर्चों को कैसे संतुलित किया जाए। इसके चलते मुंबई के जिधाधिकारी द्वारा संशोधित खर्च की दरें घोषित की गई है।

नामांकन दायर करने से देना होगा हिसाब

जिस दिन जिधाधिकारी कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया जाता है, उस दिन से उम्मीदवार को प्रत्येक दिन के प्रचार खर्च का रिकॉर्ड रखना होता है। प्रतिदिन के खर्च को एक पुस्तक में लिखकर चुनाव आयोग को जमा करना अनिवार्य है। चुनाव व्यय पर निगरानी के लिए नियुक्त अधिकारियों द्वारा प्रत्येक सप्ताह व्यय की जांच की जाएगी।

इस तरह है खर्च की दरें

चाय : १० रुपए
कॉफी : १२ रुपए
वडापाव : १५ रुपए
नाश्ता : २५ रुपए
पुरी-भाजी : ६० रुपए
पुलाव : ७५ रुपए
शाकाहारी थाली : ११०
मांसाहारी थाली : १४०

वाहन व्यवस्था (२४ घंटे, १०० किमी)

नॉन एसी टैक्सी : २७७० रुपए
एसी टैक्सी : २९६० रुपए
इनोवा एसी : ५००० रुपए
50 सीटर बस : ११५००

होटल व्यवस्था (प्रतिदिन)

नॉन एसी रूम : १६५०
एसी रूम : ३०००
फोर स्टार होटल : २०,०००

Advertisement

Related posts

दीपिका पादुकोण की ‘भगवा बिकिनी’ पर हिंदू महासभा ने दी चेतावनी,विवाद के बाद बायकॉट की मांग

Deepak dubey

RTI: स्टॅम्प लेने के लिए सीधे स्टॅम्प वेंडर के पास जाना होगा, मुंबई के लिए नया आदेश

Deepak dubey

माँ के दो दोस्तों के साथ मिलकर किया नाबालिग का यौन उत्पीड़न किया

Deepak dubey

Leave a Comment