Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबई

अभी जारी रहेगा बेमौसम बारिश का कहर, कुछ दिन और होती रहेगी बरसात, कई जिलों में येलो अलर्ट

Advertisement

मुंबई। महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में राज्य से कई दिनों से बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। इन सबके बीच मौसम विभाग ने संभावना जताते हुए कहा है कि अभी कुछ दिनों तक बेमौसम बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ समेत कोकण के कुछ जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण राज्य के किसान हताश हो गए हैं। इसने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। इसी में मौसम विभाग ने फिर से किसानों की चिंता बढ़ानेवाली चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में अभी कुछ दिनों तक बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि जारी रहेगा। इसके साथ ही अगले 24 घंटों में मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ समेत कोकण के कुछ जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है। इन इलाकों में गरज के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है और इसी तर्ज पर ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया गया है। कुछ हिस्सों में बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है।

चक्रवाती हवा से बना कम दबाव का क्षेत्र

अरब सागर के दक्षिण-पश्चिम से चक्रवाती हवा की स्थिति बनने के कारण कम दबाव का क्षेत्र बनता दिख रहा है, जिससे ऐसी तस्वीर सामने आई है कि बेमौसम बारिश इतने जल्दी पीछा नहीं छोड़ेंगे। जालना, बीड, धाराशिव, लातूर, परभणी, हिंगोली, नांदेड़ और विदर्भ के अकोला, अमरावती, नागपुर, गोंदिया में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम में दिखाई दे रहा उतार-चढ़ाव

बेमौसम बारिश के कारण राज्य में मौसम बदल रहा है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है। ऐसे में अब अनुमान है कि एक दिसंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनेगा। इसलिए पर्यावरण में फिर से बड़े बदलाव की आशंका है।

Advertisement

Related posts

Sanjay Raut’s attack: मालेगांव के खटमल को मसलने के लिए तोप की नहीं है जरूरत!, शिवसेना संजय राऊत का जोरदार प्रहार

Deepak dubey

Bihari migrants attacked in tamilnadu: तमिलनाडु से जैसे तैसे भाग रहे हैं बिहारी, अबतक 15 लोगों की गई जान

dinu

भाजपा सरकार में महिलाओ की सुरक्षा को प्राथमिकता -चित्रा वाघ

Deepak dubey

Leave a Comment