Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईहेल्थ शिक्षा

New JN.1 variant of Corona: 30 घंटे में कोरोना के मिले 752 मरीज,चार की हुई मौत केरल में सबसे ज्यादा 565 संक्रमित, दुनिया में एक महीने में 52 फीसदी बढ़ा संक्रमण

Advertisement

मुंबई। (New JN.1 variant of Corona) बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 752 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही इस अवधि में 325 रोगी ठीक हुए, जबकि चार की मौत हो गई। वहीं देश में सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 3420 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि केरल में सर्वाधिक 565 मामले मिले। साथ ही यहां दो मरीजों की मौत भी हुई है। दूसरी तरह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जानकारी दी है कि दुनियाभर में एक महीने में संक्रमण के 52 फीसदी मामले बढ़े हैं, जो चिंता का विषय है।

Advertisement

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले लोगों को डरा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार हिंदुस्थान में शनिवार को कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 3,000 का आंकड़ा पार कर गई है। साथ ही पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए केस मिले हैं जो मई, 2023 के बाद एक दिन में मिलने वाले सबसे ज्यादा मामले हैं। इससे एक दिन पहले शुक्रवार को देश में 640 कोविड-19 संक्रमण और एक मौत दर्ज की गई। पिछले दिन सक्रिय मरीजों की संख्या 2,997 से बढ़कर शनिवार को 3,420 हो गया। शनिवार सुबह 8 बजे अपडेट किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 17 राज्यों में कोविड-19 के एक्टिव मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसमें केरल में 266, कर्नाटक में 70, महाराष्ट्र में 15, तमिलनाडु में 13 और गुजरात में 12 जैसे राज्य शामिल हैं।

एहतियात के तौर पर पहनने मास्क

सरकार ने कोविड के बढ़ते मामलों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि कोविड-19 मामलों में मौजूदा बढ़ोतरी चिंता का कारण नहीं है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि केंद्र ने एहतियात के तौर पर गंभीर बीमारों से पीड़ित लोगों फेस मास्क पहनने की सलाह दी है।

दुनिया में फिर खौफनाक हो रहा कोरोना

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पिछले एक महीने में दुनियाभर में कोरोना के मामलों में 52 फीसदी का इजाफा हुआ है। 19 नवंबर से 17 दिसंबर के बीच 8.50 लाख केस रिपोर्ट हुए हैं।इसके साथ ही 3000 मौतें हुई हैं। हालांकि इस एक महीने के दौरान डेथ रेट 8 फीसदी घटा है। इसका मतलब पिछले महीने कोरोना से 8 फीसदी ज्यादा लोगों ने दम तोड़ा था।

41 देशों में फैला जेएन.1 वैरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना का नया जेएन.1 वैरिएंट अब तक 41 देशों में फैल चुका है। फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, कनाडा और स्वीडन में इसके मामले सबसे ज्यादा हैं। हिंदुस्थान में 22 दिसंबर तक नए वैरिएंट के 23 मामले मिले हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सभी केसेस हल्के लक्षण के हैं।डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अभी तक का विश्लेषण कहता है कि मौजूदा वैक्सीन जेएन.1 वैरिएंट पर पूरी तरह से कारगर है। इससे लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है।

Corona became uncontrollable: कंट्रोल से बाहर हो रहा कोरोना, 24 घंटों में 10 की हुई मौत, तीन हजार से अधिक मिले मरीज, 1.19 फीसदी पहुंचा मृत्यु दर

Advertisement

Related posts

Bihari migrants attacked in tamilnadu: तमिलनाडु से जैसे तैसे भाग रहे हैं बिहारी, अबतक 15 लोगों की गई जान

dinu

MUMBAI :प्रेमिका के लिए दो दोस्तों में जानलेवा लड़ाई , पक्षी दिखाने घर बुलाकर चाकू चलाई

Deepak dubey

Aryan khan case: आर्यन खान मामला : शाहरुख खान से ज्ञानेश्वर सिंह ने लिए 16 लाख रुपये ,विटनेस का दावा

Deepak dubey

Leave a Comment