Joindia
देश-दुनियाफिल्मी दुनियामुंबईरीडर्स चॉइसरोचकसिटी

YouTube क्रिएटर्स की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था में आई तेजी, भारत की जीडीपी में दस हजार करोड़ का योगदान

Advertisement

YouTube Creators Annually Contributing In GDP: दुनिया भर के अरबों नेटिज़न्स किसी भी अन्य माध्यम की तरह YouTube का उपयोग करते हैं। Netizens को YouTube के माध्यम से नए वीडियो की दावत मिलती है। साथ ही कई लोग इस पर अपने वीडियो भी पब्लिश करते हैं। इसी वजह से यूट्यूब यूजर्स की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। भारत में भी यूट्यूब के यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है। YouTube की लोकप्रियता में वृद्धि जारी है। इस माध्यम पर वीडियो अपलोड करने वाले क्रिएटर्स की संख्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। देश में YouTube बनाने वालों की संख्या बहुत बड़ी है।

Advertisement

वीडियो से लाखों रुपये कमाते हैं ये यूट्यूब क्रिएटर्स.. ये यूट्यूब क्रिएटर्स भारत की अर्थव्यवस्था में दस हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का योगदान करते हैं। YouTube ने 2021 में भारत में 750,000 से अधिक नौकरियां प्रदान की हैं। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है। इस बीच, मार्च 2022 में YouTube ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 6800 करोड़ का योगदान दिया रुपये का योगदान। सोशल मीडिया ने कई लोगों को स्टार बना दिया है। इस सोशल मीडिया ने गांव के बच्चों की कला को एक मंच दिया। गूगल के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने कई लोगों को रोजगार मुहैया कराया है।

धंधा मंदा, रोजगार गिरा, भुखमरी बढ़ी। इस दौरान सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या भी काफी बढ़ गई। YouTube की वजह से कई लोगों को रोजगार मिला है। कई धनी हो गए। इस दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी बढ़ गई। सरकार द्वारा पिछले साल सोशल मीडिया पर साझा किए गए अनुमानों के मुताबिक, देश में 448 मिलियन यूट्यूब उपयोगकर्ता, 53 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, 41 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ता, 210 मिलियन इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता और 17.5 मिलियन ट्विटर उपयोगकर्ता हैं।

Advertisement

Related posts

किरीट के आरोप झूठे- अनिल परब

vinu

Gangster mohol murder case: गंगेस्टर मोहोल हत्याकांड :योजना बनाकर किया गेम, 2 बड़े वकील भी शामिल,अब तक 9 गिरफ्तार

Deepak dubey

Chhota Rajan will shift to Arthur Road or Taloja: छोटा राजन तिहाड़ से आर्थर रोड या तलोजा मे होगा शिफ्ट !, छोटा राजन को मारने के लिए दाऊद गिरोह से दी गई सुपारी

Deepak dubey

Leave a Comment