Joindia
कल्याणठाणेमुंबई

AC double deckers bus: बेस्ट यात्रियों को गर्मी की मार के बाद अब बेस्ट की मार, बेस्ट ने रद्द किया 700 एसी डबल डेकर डील

Advertisement
Advertisement

मुंबई। एक साल से अधिक की देरी और एक भी एसी डबल डेकर बस की डिलीवरी नहीं होने के बाद, बेस्ट ने बुधवार को घोषणा की कि 700 एसी डबल डेकर के लिए कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया है। इसका असर बेस्ट पर भी पड़ेगा जो अपने बस बेड़े को बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रही है और वर्तमान में उसके पास 3,040 बसें हैं, यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए 3,000 और बसों की मांग है। बता दें की बढ़ी गर्मी के कारण इस मौसम में यात्रियों द्वारा एसी बसों की ज्यादा महत्व दिया जाता है।

सूत्रों ने कहा कि वेट लीज ट्विन-डेक बसों के लिए जो अनुबंध रद्द किया गया था, उसमें 56 रुपये प्रति किमी का पट्टा किराया तय था, जो देश में सबसे कम दरों में से एक है। यही वजह है कि बेस्ट इस परियोजना के लिए उत्सुक थी। उन्होंने कहा कि अगर बेस्ट नए सिरे से टेंडर करता है, तो यह “बढ़ी लागत” के साथ आएगा। हालांकि, किसी अन्य एजेंसी के साथ बेस्ट का दूसरा कॉन्ट्रैक्ट जारी रहेगा। यातायात प्रभाग के एक अधिकारी ने कहा, “उनकी ट्विन डेक बसें दक्षिण मुंबई में विशेष रूप से चर्चगेट, नरीमन प्वाइंट और कफ परेड के लिए कार्यालय जाने वाले मार्गों पर लोकप्रिय हैं और नरीमन प्वाइंट मार्ग पर इसकी आवृत्ति 3 मिनट के साथ शहर में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।” हालांकि, बेस्ट कमेटी के पूर्व सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने कहा कि एसी डबल डेकर बसों का बेड़ा 3 महीने से 50 पर ही बना हुआ है और शेष 150 बसें जल्द से जल्द आ जानी चाहिए।

बसों के लिए लंबी कतार

बता दें की गर्मी के कारण यात्रियों द्वारा साधारण बस में यात्रा करने से बचते है। ऐसे में एसी बसों की डिमांड बढ़ जाती है लेकिन मौजूदा समय में साधारण बसों के लिए भी यात्रियों द्वारा लंबा इंतजार किया जाता है। एक नियमित यात्री ने कहा, “वर्तमान में, कुछ बस स्टॉप पर लंबी कतारें हैं और लोगों को अगली बस में चढ़ने के लिए 30 मिनट से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है।”

१० से ज्यादा रूटों एसी बसों की कूलिंग है बेहाल

अप्रैल के महीने से मुंबई में पारा तेजी से बढ़ा है, जिससे तापमान के नए रिकॉर्ड स्थापित हो गए हैं। यह अप्रैल पिछले 10 सालों में सबसे गर्म महीना है। भीषण गर्मी से बचने के लिए यात्री अधिक पैसे खर्च कर वातानुकूलित बसों में यात्रा करते हैं। हालाँकि, बेस्ट की कई बसों में एयर कंडीशनिंग सिस्टम बंद होने के कारण, बसों को दरवाजे और खिड़कियां खोलकर चलाया जा रहा है। विक्रोली, गोरेगांव, जोगेश्वरी, अंधेरी, मरोल, कुलोन, गोवंडी इलाकों में चलने वाली वातानुकूलित बसों में एयर कंडीशनिंग सिस्टम स्थायी रूप से बंद है। ए261 जोगेश्वरी बस स्टेशन से गोरेगांव बस स्टेशन, ए 234 जोगेश्वरी बस स्टेशन से स्वामी समर्थ नगर, ए 163 शिवडी बस स्टेशन से परेल रेलवे स्टेशन, ए 177 कालाचौकी से पराल रेलवे स्टेशन, ए 235 अंधेरी वेस्ट बस स्टेशन से मोजिनीज़, ए 248 अंधेरी वेस्ट बस स्टेशन से रमेश नगर जोगेश्वरी, ए 338 अंधेरी ईस्ट बस स्टेशन से सहर करण, ए 32 गोरेगांव चास स्टेशन से वरगिवा, ए 627 मोरा गांव जुहू से अंधेरी वेस्ट बस स्टेशन, ए 266 अंधेरी वेस्ट बस स्टेशन से टेस्वामी समर्थ नगर, ए 252 सरदार पटेल नगर से अंधेरी पश्चिम बस स्टेशन, ए 347 गोकुलधाम से गोरेगांव पूर्व बस स्टेशन, ए 4470 गोरेगांव बस स्टेशन पूर्व से संतोषक नगर, A350 शिवाजीनगर आगर से कुर्ता बस स्टेशन, ए 332 कुलोन बस स्टेशन से अगरकर चौक, ए434 बामनदया पाड़ा से अमरकर चौक तक हवाई सेवा इस रूट पर बसों में कंडीशनिंग सिस्टम बंद चलता रहता है।

Advertisement

Related posts

पति और जेठ ने महिला को बनाए हवस का शिकार आरोपी पति गिरफ्तार,जेठ की है तलाश

Deepak dubey

झायनोवा शाल्बी हॉस्पिटल्स ने मुंबई पुलिस के साथ मनाया विश्व हृदय दिवस, सीपीआर प्रक्रियाओं के माध्यम से लोगों की जान बचाने के लिए दिया प्रशिक्षित

dinu

Railway: रेलवे परिसरों में भीख मांगना नहीं होगा अपराध!, सजा भी खत्म करेगी करेगी केंद्र सरकार

Deepak dubey

Leave a Comment