Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

Corona became uncontrollable: कंट्रोल से बाहर हो रहा कोरोना, 24 घंटों में 10 की हुई मौत, तीन हजार से अधिक मिले मरीज, 1.19 फीसदी पहुंचा मृत्यु दर

Advertisement

मुंबई। हिंदुस्थान (Hindusthan) में एक बार फिर से कोरोना कंट्रोल (Corona control) से बाहर होने लगा है(Corona became uncontrollable)। वर्तमान में स्थिति ऐसी हो गई है कि यह अब तेजी से लोगों की जान लेने लगा है। पिछले 24 घंटे में महामारी से कुल 3,038 लोग संक्रमित (Infected) हुए हैं, वहीं इस अवधि में सात लोगों की मौत भी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार संक्रमण से दिल्ली, पंजाब में दो-दो और जम्मू-कश्मीर तथा उत्तराखंड में क्रमशः एक-एक, जबकि महाराष्ट्र में शाम तक चार मरीजों की मौत के बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 10 हो गई। दूसरी तरफ इस समय देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 21,179 पर पहुंच गई है, जो कुल मामलों का 0.05 प्रतिशत है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.76 प्रतिशत है। अभी तक कुल 4,41,77,204 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक हिंदुस्थान में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.66 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं। अब तक कुल 92.20 करोड़ कोरोना के परीक्षण किए गए हैं। पिछले 24 घंटों में 1,64,740 टेस्ट किए गए। हिंदुस्थान में पिछले कुछ दिनों में कोविड के मामलों में बहुत तेज बढ़ोतरी देखी गई है। इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहा कि लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। लेकिन चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मौजूदा समय में देश में फैल रहे ओमायक्रॉन के सब-वेरिएंट के संक्रमण की संख्या बढ़ी है, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की संख्या नहीं बढ़ी है।

Advertisement

महाराष्ट्र में मिले 711 नए मरीज

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में मंगलवार शाम तक कोरोना के कुल 711 नए मरीज मिले है, जबकि चार मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही मंगलवार को संक्रमितों के आंकड़ों ने कई महीनों के रिकार्ड को तोड़ दिया है। महाराष्ट्र में सक्रिय मरीजों की संख्या 3792 है, जबकि 447 मरीज स्वस्थ हुए हैं। इसी तरह मुंबई में भी संक्रमितों का आंकड़ा 218 पर पहुंच गया है। इनमें से अस्पतालों में भर्ती 21 में से पांच मरीजों को ऑक्सिजन पर रखना पड़ा है। इस तरह मुंबई के अस्पतालों में भर्ती 91 मरीजों में से 33 मरीज ऑक्सीजन पर हैं। शहर में सक्रिय मरीजों की संख्या 1162 है।

हिंदुस्थान में पाए गए हैं 214 वैरिएंट्स

कोविड वायरस लगातार म्यूटेट होता रहता है और हिंदुस्थान में अब तक इसके 214 वेरिएंट पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और अन्य महत्वपूर्ण उपायों की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जरूरी मेडिकल तैयारियों की हर हफ्ते समीक्षा की जा रही है। कहा गया है कि यह भविष्यवाणी करना असंभव है कि आगे चलकर कोविड कैसे व्यवहार करेगा। लेकिन जो सब-वेरिएंट अभी कोविड-19 मामलों में उछाल ला रहे हैं, उतने खतरनाक नहीं हैं जिससे किसी तबाही की आशंका हो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक देश में एक्सबीबी 1.16 वेरिएंट के फैलने से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ सकती है।

ओमायक्रॉन के सब-वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जानकारी दी है कि हिंदुस्थान में ओमायक्रॉन के एक्सबीबी 1.16 सब वेरिएंट के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। यह कोरोना के ओमायक्रॉन वेरिएंट का लेटेस्ट सब वेरिएंट है। विश्व स्वास्थ्य संगठन जिन छह सब-वेरिएंट को लक्षित कर रहा है, उनमें एक्सबीबी 1.16 सब-वैरिएंट को शामिल करने से हिंदुस्थान की चिंताएं बढ़ जाएंगी।

कोविड रोधी उपायों में वृद्धि

देश में हाल के दिनों में मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोविड-रोधी उपाय तेज कर दिए हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गोवा, हरियाणा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले कुछ दिनों में मरीजों की संख्या में इजाफा देखा गया है।

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

Advertisement

Related posts

ICSE and ISC results declared: एक बार फिर लड़कियों ने मारी बाजी, आईसीएसई और आईएसी का रिजल्ट घोषित

Deepak dubey

Danger of adenovirus on holi : होली पर एडेनोवायरस का छाया संकट , छोटे बच्चों को अधिक है खतरा

Deepak dubey

Wah! तीसरी आंख की निगरानी में स्वास्थ्य केंद्र, 24 घंटे रहेगा पहरा

Dhiru

Leave a Comment