Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

Corona Vaccination Portal: कोविन’ का डेटा लीक, टेलीग्राम पर हजारों भारतीयों की जानकारी

Advertisement

‘मुंबई। कोरोना टीकाकरण पोर्टल(Corona Vaccination Portal)कोविन से हजारों हिंदुस्थानियों का डेटा लीक होने की चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। सोमवार को दावा किया गया कि मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर देश के नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी, आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है।
कोविन पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज किया जाता है, तब टेलीग्राम बॉट टीकाकरण के लिए उपयोग किए जाने वाले पहचानपत्र क्रमांक, लिंग, जन्म तिथि, और टीकाकरण केंद्र का नाम दिखता है। इस डेटा ब्रीच के चलते टेलीग्राम पर देश के नागरिकों के आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड उपलब्ध हैं। कोरोना टीकाकरण के लिए कई लोग एक ही मोबाइल नंबर से परिवार के अन्य सदस्यों के लिए टीकाकरण स्लॉट बुक करते थे। इस मोबाइल नंबर के माध्यम से टेलीग्राम बॉट पर सभी जानकारी एक ही समय दिखता है, ऐसा ‘मलयाला मनोरमा’ के रिपोर्ट के आधार पर सामने आया है। जिनका डेटा लीक हुआ है, उसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण शामिल हैं। कोविन पोर्टल पर वन टाइम पासवर्ड ओटीपी की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई थी।

Advertisement

कोविन पोर्टल हैक?

अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि टेलीग्राम पर यह डेटा कैसे लीक हुआ। देश के कोविन पोर्टल के 2021 में हैक होने की आशंका जताई जा रही थी। 150 मिलियन लोगों का डेटाबेस बिक्री के लिए था। कई साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने इस दावे को खारिज कर दिया था।

Corona became uncontrollable: कंट्रोल से बाहर हो रहा कोरोना, 24 घंटों में 10 की हुई मौत, तीन हजार से अधिक मिले मरीज, 1.19 फीसदी पहुंचा मृत्यु दर

Advertisement

Related posts

CRIME: अनैसर्गिक दुष्कर्म की कोशिश मे रेती एयर होस्टेस का गला ,हिरासत में चौथे दिन आरोपी ने लगाई फांसी 

Deepak dubey

हिजाब की लड़ाई मुंबई तक पहुंची: लॉ कॉलेज की प्रिंसिपल का आरोप-हिजाब की वजह से बदसलूकी करता है प्रबंधन, दे दिया इस्तीफा

cradmin

Urfi Javed: बॉडी एक्सपोज करना पड़ा भारी  ? उर्फी जावेद के खिलाफ होगी कार्रवाई?

Deepak dubey

Leave a Comment