Joindia
देश-दुनियामुंबईराजनीति

स्थानीय नेताओं से भाजपा का उठा विश्वास, राजस्थान में सात तो छत्तीसगढ़ में उतारे एक मंत्री सहित दो सांसद

Advertisement
Advertisement

मुंबई। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ इन तीन राज्यों के लिए 162 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। लेकिन विधान सभा चुनाव के लिए भाजपा की इस लिस्ट में सांसदों को मैदान में उतार दिया है। सांसदों में मैदान में उतारने का सीधा मतलब है कि भाजपा को अपने स्थानीय नेताओं पर भरिसा नहीं है, अथवा भाजपा के पास लोकल स्तर पर कोई मजबूत चेहरा नहीं उभर पाया है जो कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे सके। ऐसे में भाजपा की हालात साफ तौर पर कमजोर नजर आ रही ही। भाजपा अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए की दिग्गजों को मैदान में उतार कर नाएं लोगों को एक बार फिर इंतजार के लिए पीछे धकेल दिया है।

बतादें भाजपा ने राजस्थान के लिए 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। पार्टी ने राजस्थान में 7 मौजूदा सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि छत्तीसगढ़ में एक केंद्रीय मंत्री सहित 2 सांसद को उम्मीवार बनाया गया है। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ राजस्थान के झोटवाड़ा से, दीया कुमारी विद्याधर नगर से, बाबा बालकनाथ तिजारा से, हंसराज मीणा सपोटरा से और किरोड़ी लाल मीणा सवाई माधोपुर से, नरेंद्र कुमार मांडवा से और देवी पटेल सांचौर से चुनाव मैदान में होंगे।

24 मंत्रियों सहित शिवराज को चौथी लिस्ट में जगह

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने कैंडिडेट्स की चौथी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 57 प्रत्याशियों का नाम घोषित किया गया है। इस लिस्ट में 24 मंत्रियों समेत सभी सीटिंग विधायकों को टिकट दिया गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान का नाम भी इस लिस्ट में हैं। वे बुधनी से चुनाव लड़ेंगे। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को दतिया से टिकट दिया गया है। अब तक 136 लोगों के नाम घोषित हो चुके हैं राज्य में कुल 230 सीटें हैं।

छत्तीसगढ़ में एक केंद्रीय मंत्री सहित दो सांसदों को टिकट

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने दूसरी लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में पार्टी ने 64 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। भाजपा ने यहां सांसद और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भरतपुर-सोनहत सीट से, गोमती साय पत्थलगांव से और बिलासपुर से सांसद और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव लोरमी सीट से चुनाव लड़ेंगे।

कब होंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने सोमवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। इन राज्यों में चुनावी प्रक्रिया 27 दिन चलेगी। सबसे पहले मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी. फिर 23 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे। इन राज्यों में एक साथ 3 दिसंबर को रिजल्ट आएंगे।

Advertisement

Related posts

संजय राउत की जमानत पर कल हो सकती है सुनवाई, स्पेशल PMLA कोर्ट में दायर की है याचिका

Deepak dubey

Gas leakage fire: खार में गैस रिसाव से लगी आग, दो बच्चों समेत छह लोग झुलसे

Deepak dubey

स्वैप किडनी ट्रांसप्लांट’ ने दो मरीजों की जान बचाई; नवी मुंबई के इतिहास में पहली बार परिवार के दो सदस्यों ने एक-दूसरे को किडनी डोनेट की

Deepak dubey

Leave a Comment