Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईराजनीति

BJP’s second list released: बीजेपी ने घोषित की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, महाराष्ट्र से 20 उम्मीदवारों का ऐलान, पंकजा मुंडे, रक्षा खडसे को मौका

Advertisement

नई दिल्ली। महाराष्ट्र की राजनीति में सबसे बड़ी खबर सामने आई है। बीजेपी ने लोकसभा(BJP Lok Sabha)उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा कर दी है। इस सूची में महाराष्ट्र से 20 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की गई है। इस लिस्ट में बीजेपी नेता पंकजा मुंडे, सुधीर मुनगंटीवार, रक्षा खडसे समेत कई दिग्गज नेता शामिल हैं। जलगांव से स्मिता वाघ को उम्मीदवार घोषित किया गया है। चंद्रपुर से सुधीर मुनगंटीवार को उम्मीदवार घोषित किया गया है। नितिन गडकरी को नागपुर से उम्मीदवार घोषित किया गया है। बीड से पंकजा मुंडे की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है। रावेर से रक्षा खडसे की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है।

Advertisement

किस निर्वाचन क्षेत्र से किसने की उम्मीदवारी की घोषणा?
नंदुरबार से हिना गावित की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है। हिना गावित फिलहाल वहां की सांसद है। वह पिछले 10 साल से नंदुरबार से सांसद हैं। इसलिए पार्टी ने उन्हें इस बार जीत की हैट्रिक लगाने का मौका दिया है।

धुले मतगार संघ से सुभाष भामेर की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है। पिछले कई दिनों से सुभाष भामरे की उम्मीदवारी को लेकर इधर उधर की चर्चा चल रही थी। चर्चा थी कि उनका टिकट कट जायेगा। लेकिन पार्टी ने उन पर भरोसा दिखाया और उन्हें एक और मौका दिया।

जलगांव संसदीय क्षेत्र में बीजेपी ने चौंकाने वाली रणनीति अपनाई है। जलगांव में बीजेपी ने विद्यामान सांसद उन्मेश पाटिल का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पूर्व विधायक स्मिता वाघ को उम्मीदवार बनाया गया है। स्मिता वाघ बीजेपी विधान परिषद की विधायक भी रह चुकी हैं। वह दिवंगत भाजपा नेता उदय वाघ की पत्नी भी हैं। जलगांव में स्मिता वाघ का सम्मान है। उनका फैन बेस बहुत बड़ा है। इसलिए आगामी चुनाव में बीजेपी को इसका फायदा मिलने की संभावना है। दिलचस्प बात यह है कि जलगांव लोकसभा क्षेत्र बीजेपी का गढ़ माना जाता है। बहरहाल, भविष्य में नतीजा क्या होगा ये देखना अहम होगा।

रावेर लोकसभा क्षेत्र से रक्षा खडसे को मौका दिया गया है। रक्षा खडसे की उम्मीदवारी को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं चल रही थीं। रक्षा खडसे एनसीपी नेता एकनाथ खडसे की बहू हैं। ऐसी चर्चा थी कि उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी। लेकिन पार्टी ने उन्हें मौका दिया है।

अकोला सीट से अनूप धोत्रे को मौका दिया गया है। अनुप धोत्रे वर्तमान अकोला सांसद संजय धोत्रे के जीवनसाथी हैं। संजय धोत्रे अकोला से चार बार सांसद चुने गए हैं।

वर्धा सीट से रामदास तड़स को मौका दिया गया है. 2014 के चुनाव में रामदास तड़स निर्वाचित हुए थे। वह 2019 के लोकसभा चुनाव में भी निर्वाचित हुए थे।

और किसे नामांकित किया जा सकता है?
नागपुर-नितिन गड़करी
चंद्रपुर-सुधीर मुनगंटीवार (सुधीर मुनगंटीवार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे। लेकिन पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया है)
नांदेड़ – प्रताप पाटिल चिखलीकर (चिखलीकर को लेकर कई तरह की चर्चाएं थीं। लेकिन आखिरकार उन्हें नामांकन मिल गया)
जालना – रावसाहेब दानवे
डिंडौरी-भारती पवार
भिनवाड़ी-कपिल पाटिल
उत्तर मुंबई – पीयूष गोयल
मुंबई उत्तर पूर्व – मिहिर कोटचा
पुणे-मुरलीधर मोहोल
अहमदनगर – सुजय विखे पाटिल
बीड-पंकजा मुंडे
लातूर-सुधाकर श्रृंगारे
माधा – रणजीत सिंह निंबालकर
सांगली – संजय काका पाटिल

Advertisement

Related posts

Manhole protection: कबाड़ी वालों हो जाओ सावधान,मैनहोल का ढक्कन खरीदा तो दर्ज होगा फौजदारी मामला

Deepak dubey

जो लोग लड़ रहे हैं वे हमारे साथ – आदित्य ठाकरे

Deepak dubey

Mumbai police: मुंबई का पहला विशेष पुलिस कमिश्नर बने देवेन भारती, गृहमंत्री ने बनाई नई पोस्ट

dinu

Leave a Comment