Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईशिक्षा

10th exam board: दसवीं के छात्रों से अन्याय, पांच किमी से अधिक दूर परीक्षा सेंटर

Advertisement

ठाणे। शिक्षा विभाग(Education Department)के अनुसार 10वीं कक्षा (10th exam board) के छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र(examination center)घर के करीब होना चाहिए। हालांकि, मुंब्रा क्षेत्र में कई छात्रों के परीक्षा केंद्र उनके घर और स्कूल से लगभग पांच किमी की दूरी पर दिए गए हैं। यदि छात्र शहर में ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं, तो उनके लिए समय पर परीक्षा केंद्र तक पहुंचना मुश्किल होगा और उनकी शिक्षा बर्बाद होने की संभावना है ऐसा निवेदन राकांपा की ठाणे-पालघर मंडल अध्यक्ष रीता आव्हाड (NCP’s Thane-Palghar division president Rita Awhad)ने जिला कलेक्टर अशोक शिंगारे को दिया हैं। जिला कलेक्टर ने इस संबंध में शिक्षा विभाग से बात कर समाधान निकालने का वादा किया है।

Advertisement

बता दें कि मुंब्रा क्षेत्र के कई 10वीं के छात्रों को रेलवे स्टेशन से 4 से 5 किमी दूर कौसा, देवरी पाड़ा आदि में परीक्षा केंद्र दिए गए हैं। चूंकि ये केंद्र आवास से लगभग पांच किमी की दूरी पर स्थित हैं, इसलिए छात्रों को अधिक समय और पैसा खर्च करना होगा। इस संबंध में पटेल स्कूल के शिक्षक अब्दुल रहमान और इसराइल खान ने कई बार प्रशासन से संपर्क कर केंद्र बदलने का अनुरोध किया था। हालाँकि, कोई समाधान नहीं निकला। आख़िरकार जब राकांपा की रीता आव्हाड को यह बात समझ में आई तो उन्होंने तुरंत संज्ञान लिया और जिला कलेक्टर से संपर्क किया। जिला कलेक्टर ने भी इस मामले में जल्द से जल्द समाधान निकालने का आश्वासन दिया है।

विधार्थियों को होगी परेशानी..
ट्रैफिक जाम से होगी समस्या!

रीता आव्हाड बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र घर के करीब होना चाहिए। हालाँकि, वर्तमान में प्रदान किए गए परीक्षा केंद्रों के कारण छात्रों को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शहर में ट्रैफिक जाम एक बड़ी समस्या है। इस जाम में फंसने पर आमतौर पर तीन किमी की दूरी तय करने में कम से कम एक घंटा लग जाता है। इसके अलावा, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली भी कुशल नहीं होने के कारण छात्रों को आर्थिक नुकसान होने की संभावना है। रिताताई आव्हाड ने मांग की है कि प्रशासन को तुरंत परीक्षा केंद्र बदलना चाहिए क्योंकि सवाल उठता है कि जो छात्र इस यात्रा में थक गया है वह परीक्षा का कैसे देगा।

SEBI: भारत के विकास को टिकाऊ अर्थव्यवस्था की जरूरत है- सेबी सदस्य अश्वनी भाटियाShivsena(UBT) : गद्दारों को राजनीति में दिखाने का समय आ गया है, उद्धव ठाकरेBJP vs SHIVSENA: आपके घर मे क्या चल रहा है वह देखे , संजय राउत ने अमित शाह पर कसा तंज 

Advertisement

Related posts

Ashwamedha Mahayagya: नवी मुंबई में अश्वमेध महायज्ञ की तैयारी प्रारंभ

Deepak dubey

CRIME: पिता ने बेटे की गला रेतकर की हत्या

Deepak dubey

राज्य की 24 महानगर पालिका के पुनः प्रभाग रचना का आदेश

vinu

Leave a Comment