Joindia
कल्याणदेश-दुनियानवीमुंबईराजनीतिसिटी

पीएम स्वनिधि से समृद्धि योजना के तहत विशेष शिविर को मिला प्रतिसाद 

Advertisement
Advertisement
नवी मुंबई। कोविड-19 महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के कारण फेरीवालों और फुटपाथ पर विक्री करने  वालों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री पथविक्रेता  आत्मनिर्भर निधि योजना शुरू की। नवी मुंबई मनपा  ने इस योजना को लाभार्थियों तक पहुंचाने और उन्हें इस योजना में लाभ प्रदान करने में अच्छा काम किया है जो मेहनती आम नागरिकों को उनकी आजीविका में मदद करता है। आत्मनिर्भरता से लेकर समृद्धि तक की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए नवी मुंबई मनपा दवा आयोजित इस शिबीर को अच्छा प्रतिसाद मिलने पर इसका स्वागत विजयकुमार म्हसल ने  किया।
मनपा आयुक्त   राजेश नार्वेकर के मार्गदर्शन में जुईनगर के साहित्य रत्न अन्नाभाऊ साठे सभागार में स्ट्रीट वेंडरों के लिए केंद्र सरकार की आत्मनिर्भरता निधि के तहत प्रधान मंत्री स्वनिधि से समृद्धि योजना के तहत एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नवी मुंबई मनपा के  अपर आयुक्त   विजयकुमार म्हसल, केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार विभाग के उपायुक्त  अनुप्रीत सिंह, ठाणे श्रम विभाग के उपायुक्त  प्रदीप पवार एवं सहायक आयुक्त   दिनेश दाभाड़े, मनपा  तुर्भे प्रभाग अधिकारी और सहायक आयुक्त   भरत धांडे, समाज विकास अधिकारी   सरजेराव परांडे, क्षेत्रीय प्रबंधक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र   पूनम भराटे, राशन अधिकारी परदेशी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर बोलते हुए केन्द्र सरकार के श्रम एवं रोजगार विभाग के उपायुक्त   अनुप्रीत सिंह ने श्रमिक वर्ग से अपील की कि वे स्वनिधि से समृद्धि योजना में आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सभी आठ योजनाओं का लाभ उठायें और इन योजनाओं को सफल बनायें।ठाणे श्रम विभाग के उपायुक्त   प्रदीप पवार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं स्वनिधि एवं समृद्धि योजनाओं से भवन एवं अन्य निर्माण योजनाओं के तहत पंजीकरण योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का उद्देश्य है कि श्रमिक वर्ग की अगली पीढ़ी शिक्षित होकर अपने परिवार का शैक्षिक, आर्थिक एवं सामाजिक स्तर ऊंचा उठाये।वर्तमान में, नवी मुंबई मनपा  क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से 1971 फेरीवालों का सर्वेक्षण किया गया है और फेरीवालों और उनके परिवारों को प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधान मंत्री जन धन योजना और रूपे कार्ड, प्रधान मंत्री श्रम प्रदान किया गया है। योगी मानधन योजना, भवन एवं अन्य निर्माण के तहत पंजीकरण, वन नेशन वन राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना जैसी विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिये विशेष शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें लाभान्वित नागरिकों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर लाभ उठाया।
Advertisement

Related posts

ST’s e-bus will run on Maharashtra Day: महाराष्ट्र दिवस पर दौड़ेंगी एसटी की ई बस, मार्च महीने तक एसटी के बेड़े में आनी थी 150 इलेक्ट्रिक बसें

Deepak dubey

Breath analyzers: नही कर सकते जबरन Alcohal Test, कोर्ट ने पुलिस को सुनाया

Deepak dubey

Bhojpuri cinema: ..जब अभिनेता खेसारी लाल यादव को पड़ी डांट

dinu

Leave a Comment