Joindia
नवीमुंबईसिटी

NMMC: एनएमएमसी ने  शहरभर  में विसर्जन स्थलों से 48 टन से अधिक निर्माल्य  किया एकत्रित 

Advertisement
नवी मुंबई। नवी मुंबई मनपा (एनएमएमसी) ने पहले ही शहर भर में 141 कृत्रिम और 22 पारंपरिक विसर्जन स्थलों से 48 टन से अधिक  निर्माल्य एकत्र कर चुका है।(NMMC) मनपा  ने एकत्र किए गए निर्माल्य  को तुर्भे डम्पिंग  में अलग से रखा, जहां इन निर्माल्य  को वैज्ञानिक तरीके से उर्वरक में संसाधित किया जाएगा।
पर्यावरणीय पहलू को ध्यान में रखते हुए मनपा हर  वर्ष की तरह, निर्माल्य  जैसे माला, फूल, दूर्वा, तुलसी, शमी, फलों के छिलके आदि का पुनर्चक्रण करता है। 22 पारंपरिक विसर्जन स्थलों के साथ-साथ 141 कृत्रिम विसर्जन स्थलों पर अलग-अलग निर्माल्य कलश स्थापित किए गए थे।निर्माल्य  संग्रहण के लिए किए गए उपायों पर विवरण

मनपा  ने प्रत्येक विसर्जन स्थल पर अलग-अलग वाहन भी तैनात किए थे और सम्मानजनक तरीके से निर्माल्य एकत्र किया था। एनएमएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के एक  अधिकारी ने बताया कि हमने अब तक कुल 48 टन और 500 किलोग्राम गीला निर्माल्य  एकत्र किया है।विसर्जन के सातवें दिन मनपा  ने सभी स्थलों से लगभग 3 टन और 915 किलोग्राम निर्माल्य  एकत्र किया। 10वें दिन के विसर्जन या अनंत चतुर्दशी के लिए मनपा  पर्याप्त व्यवस्था करेगा क्योंकि बड़ी मात्रा में निर्माल्य  विसर्जित होने की उम्मीद है।

Advertisement

Related posts

नवी मुंबई में हुआ सर्बानंद सोनोवाल के हाथो आयुष भवन का उद्घाटन

Deepak dubey

क्या संभाजी भिड़े को दिए महापुरुषों का अपमान करने का लाइसेंस :नाना पटोले

Deepak dubey

हिजाब की लड़ाई मुंबई तक पहुंची: लॉ कॉलेज की प्रिंसिपल का आरोप-हिजाब की वजह से बदसलूकी करता है प्रबंधन, दे दिया इस्तीफा

cradmin

Leave a Comment