Joindia
कल्याणठाणेमुंबईशिक्षा

गर्मी में विद्यार्थियों के लिए न करें स्कूल अनिवार्य, शिक्षा निदेशक को आदेश, कल 42 डिग्री के ऊपर पहुंचा महाराष्ट्र का पारा

Advertisement
Advertisement

मुंबई। पिछले कुछ दिनों से राज्य भर में तापमान में भारी बढ़ोतरी हुई है। कल तापमान 42 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। इस बीच विद्यार्थियों को लू से बचाने के लिए शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव तुषार महाजन ने शिक्षा निदेशकों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक छात्रों को स्कूल आना अनिवार्य नहीं किया जा सकता और इस भीषण गर्मी में उन्हें छुट्टी दी जानी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश भर में गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। इसी में राज्य के कई हिस्सों में लोगों को पेयजल किल्लत का समाना करना पड़ रहा है। ऐसे में अभी स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां शुरू नहीं हुई हैं। ये छुट्टियां 2 मई से शुरू होंगी। इसके साथ ही नया शैक्षणिक वर्ष 15 जून से शुरू होगा। कई स्कूल छुट्टियों से पहले 9वीं-10वीं कक्षा के लिए फाउंडेशन कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं। साथ ही प्री-स्कूल तैयारी भी शुरू कर दी गई है। स्कूलों में अभी भी अतिरिक्त घंटे चल रहे हैं, क्योंकि पहली से 9वीं कक्षा के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं।
कुछ दिनों से चल रही भीषण गर्मी के कारण गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। सभी स्कूलों में छात्रों को स्कूल उपस्थिति से छूट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। अपने पत्र में महाजन ने कहा कि 22 अप्रैल से सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों को उपस्थिति से छूट दी गई है। यदि राज्य में अन्य बोर्डों के स्कूल निर्धारित समय के अनुसार चल रहे हैं या यदि महत्वपूर्ण शैक्षिक गतिविधियां लागू की जा रही हैं, तो स्कूलों में छात्रों को उपस्थिति से छूट देने के लिए स्कूल प्रशासन को अपने स्तर पर उचित निर्णय लें।

Advertisement

Related posts

MUMBAI: सरकारी सहित निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज नहीं , निजी अस्पतालों में 990 रुपए का बूस्टर डोज

Deepak dubey

कोली समुदाय का श्मशान घाट ढहाने पर मुंबई उपनगरीय कलेक्टर तलब

Deepak dubey

PUNE : शरद पवार का बड़ा बयान,कांग्रेस की नीतियों से मेरे मतभेद,क्या कहा ?

Deepak dubey

Leave a Comment