Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईराजनीति

Diamond market : वेदांता फॉक्सकॉन के बाद भारत का सबसे बड़ा रत्न एवं आभूषण प्रोजेक्ट भी गुजरात जाएगा?  

Advertisement

नवी मुंबई। सूरत के हीरा व्यापारियों (Diamond market) ने 3,400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा व्यापार केंद्र (diamond business center) बनाया है। वहां सूरत डायमंड बोर्स (surat diamond bourse

Advertisement
) नामक बहुमंजिला इमारत बनाई गई है। गुजरात में बना सूरत हीरा बाज़ार मुंबई और महाराष्ट्र सरकार के लिए टैक्स की भारी मार पड़ने वाला है क्योंकि मुंबई में बसे गुजराती हीरा व्यापारियों ने अपना कारोबार सूरत की ओर स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। पिछले दो साल में मुंबई आने वाले कई बड़े प्रोजेक्ट और उद्योग गुजरात चले गए हैं। इसलिए राज्य में एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फड़णवीस की सरकार की लगातार आलोचना हो रही है। इस बीच अब मुंबई का हीरा कारोबार गुजरात ले जाया जा रहा है। मुंबई के कई हीरा व्यापारी गुजरात में बसने लगे हैं। ऐसे में एक बार फिर राज्य की शिंदे सरकार विपक्ष के निशाने पर है।

शिवसेना का ठाकरे गुट लगातार आरोप लगाता रहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का आर्थिक महत्व कम कर रही है और मुंबई के बड़े उद्योगों को गुजरात ले जा रही है। इसी तरह नवी मुंबई में बनने जा रहा जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क का बड़ा प्रोजेक्ट भी गुजरात में जाने की चर्चा चल रही है।  इस पर राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने प्रतिक्रिया दी है।

Business: पीएनजी ज्वैलर्स की ब्रांड एंबेसडर बनी माधुरी दीक्षित

उदय सामंत ने कहा, विधानसभा के पिछले सत्र में हमने एक श्वेत पत्र जारी किया था। ऐसी अफवाहें हैं कि तीन परियोजनाएं बंद हो जाएंगी। हालाँकि, कोई भी परियोजना नहीं चली। श्वेत पत्र से यह सिद्ध नहीं होता। सवालिया निशान खड़ा हो गया है कि वेदांता फॉक्सकॉन जैसा प्रोजेक्ट गुजरात में हो भी रहा है या नहीं।

SEBI: भारत के विकास को टिकाऊ अर्थव्यवस्था की जरूरत है- सेबी सदस्य अश्वनी भाटिया

Shivsena(UBT) : गद्दारों को राजनीति में दिखाने का समय आ गया है, उद्धव ठाकरे

उद्योग मंत्री सामंत ने कहा, मुंबई के जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क के बारे में जो भी कहा जा रहा है वह झूठ है। देश में जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट नवी मुंबई में चल रहा है। इसमें भारी निवेश होगा और इस प्रोजेक्ट से राज्य में 50 हजार नौकरियां मिलेंगी। जेम्स एंड ज्वैलरी का मुख्यालय अंधेरी, मुंबई में है। मैं कुछ दिन पहले वहां गया था। यदि कोई उद्योगपति अपने उद्योग के विस्तार के लिए गुजरात जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि रत्न और आभूषण की पूरी व्यवस्था वहां चली जाती है। जेम्स एंड ज्वेलरी का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट नवी मुंबई में लगेगा।

शिवाजी पार्क की ज्वैलरी शॉप से ​​1.24 करोड़ का सोना चोरी करने के आरोप में 2 गिरफ्तार

Advertisement

Related posts

people died due to heatstroke : महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार के दौरान तेज धुप से 11 लोगो की मौत,100 से अधिक गंभीर

Deepak dubey

भारी वाहनों को मुंबई नो एंट्री !

Deepak dubey

मुंबई में काबू में नहीं आ रहीं बीमारियां, जीका ने भी डराया बढ़े डेंगू , मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीज

Deepak dubey

Leave a Comment