Joindia
कल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईराजनीतिसिटी

NAVI MUMBAI: ऐरोली विधानसभा क्षेत्र के लिए शासन द्वारा 10 करोड़ रुपये की विशेष निधी मंजूर

Advertisement

विधायक गणेश नाईक के प्रयास से स्वास्थ्य, शिक्षा, जलापूर्ति के साथ अन्य सुविधाएं होंगी उपलब्ध

Advertisement

नवी मुंबई। विधायक गणेश नाईक के माध्यम से ऐरोली विधानसभा क्षेत्र में सर्वांगीण एवं समावेशी विकास का सिलसिला तेजी से जारी है। इसी कड़ी में अब विधायक नाईक के प्रयासों से राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपये की विशेष निधी को मंजूरी दी है। जिसके बाद इस निधी से ऐरोली विधानसभा मतदान क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, जलापूर्ति, संचार, स्काईवॉक, बाजार जैसी सुविधाओं का निर्माण किया जायेगा. शहरी भागों, गांवठनो, झोपड़पट्टी इलाको, औद्योगिक क्षेत्रों, आदिवासी इलाको जैसे सभी विभागों में सार्वजनिक सुविधाओं को सशक्त किया जाएगा। बात दें कि मनपा क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा निधी दी जाती है।विधायक गणेश नाईक की मांग के अनुसार इसके तहत दस करोड़ रुपये निधी दिए जाने की मंजूरी दी गई है।इस निधी से शहर और नागरिकों की जरूरतों को पहचान कर नागरिक सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा।

बताते चलें कि दीघा विभाग में एमआईडीसी और आवासीय क्षेत्र काफी बड़ा हैं। इस जगह पर मुकुंद कंपनी के सामने की सड़क हमेशा व्यस्त और ट्रैफिक से भरी रहती है। एक करोड़ रुपये की निधी से मुकुंद कंपनी के सामने की सड़क का कॉक्रिटीकरण किया जाएगा. जिसके बाद हा का ट्रैफिक सुचारू होगा और दीघा, आनंद नगर, ईश्वर नगर और आसपास के इलाकों में रहने वाले लाखों नागरिकों और रोजाना एमआईडीसी में काम करने आने वाले हजारों श्रमिकों को राहत मिलेगी। इसी तरह पूर्व सांसद डॉ. संजीव नाईक की मांग और फॉलोअप के अनुसार दीघा में नए रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है।आने वाले दिनों में स्टेशन को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा, लेकिन स्टेशन से बाहर निकलने और प्रवेश करने के लिए ठाणे-बेलापुर रोड को पार करना होगा।हालांकि यहां की सड़क काफी व्यस्त होने के कारण सड़क पार करते समय दुर्घटना का खतरा हमेशा बना रहेगा।लेकिन इस बात ध्यान में रखते हुए इस स्थान पर स्काईवॉक बनाने की योजना है। डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस स्काईवॉक के बाद छात्र, महिलाएं और वरिष्ठ नागरिक यहां से सुरक्षित सड़क पार कर सकेंगे।

इसी तरह ऐरोली सेक्टर 1 में पुराना मछली बाजार है।मछली विक्रेताओं और निवासियों की मांग के अनुसार इस बाजार का 50 लाख रुपये की लागत से पुनर्निर्माण कर अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जय भवानी मंडई ऐरोली सेक्टर 3 में स्थित है। इस मंडई के कारण इलाको के निवासियों को वही पर सब्जियां और अन्य सामान खरीदना आसान होता है। व्यापारियों और स्थानीय नागरिकों की मांग थी कि इस बाजार का नए सिरे से निर्माण किया जाए, जिसके बाद मांग को ध्यान में रखते हुए विधायक नाईक ने इस स्थान पर एक करोड़ रुपये की लागत से जय भवानी मंडई का नया भवन बनाने का निर्णय लिया है।

घनसोली में स्वास्थ्य केंद्र तो अडवली- भूतवली में स्कूलों की मंजिले बढ़ेगी

विधायक गणेश नाईक ने स्वास्थ्य, शिक्षा, जलापूर्ति, स्वच्छता जैसी मूलभूत सुविधाओं को हमेशा प्राथमिकता दी है। घनसोली में सेक्टर 7 के निवासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए दूर के नागरिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जानी पड़ती है, रहवासियों ने मांग की कि सेक्टर 7 में एक नागरिक स्वास्थ्य केंद्र होना चाहिए, यह मांग अब पूरी होने वाला है और सेक्टर 7 के प्लॉट नंबर 6 पर 2 करोड़ रुपये की लागत से सर्वसुविधायुक्त नागरिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। अडवली-भूतवली नवी मुंबई का एक आदिवासी बहुल क्षेत्र है।आज तक विधायक गणेश नाईक ने इस विभाग में सभी प्रकार की नागरिक सुविधाएं प्रदान उपलब्ध करवाए हैं आदिवासियों के लिए निरूशुल्क घरकुल योजना भी मनपा के माध्यम से क्रियान्वित गई है। इस क्षेत्र के छात्र-छात्राएं अच्छे भवन में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें इसके लिए विशेष निधि से एक करोड़ रुपये की लागत से स्कूल संख्या 41 में अतिरिक्त तल का निर्माण कराया जायेगा।इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या अधिक है. जिसके कारण स्कूल में अतिरिक्त मंजिलों के निर्माण के बाद छात्रों के लिए अधिक कक्षाएं उपलब्ध होंगी और इससे उन्हें आगे की शिक्षा के लिए दूसरे स्कूल में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कोपर खैरने सेक्टर 2 में बनेगा निवारा केंद्र

कोपर खैरने क्षेत्र में कई युवक-युवतियां छात्राएं रोजगार या शिक्षा की तलाश में अपने दोस्तों, परिवार, रिश्तेदारों और परिचितों के पास आते हैं।लेकिन इस बीच कहां ठहरें? उनके सामने यह एक बड़ा यक्ष प्रश्न बना रहता है। ये युवा वर्गों व छात्राओं की असुविधा को दूर करने के लिए कोपरखैरने सेक्टर 2 के प्लॉट नंबर 26 पर निवारा केंद्र बनाया जाएगा. इस केंद्र के लिए विशेष निधी से दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस निवारा केंद्र के बनने से हजारों युवाओं और छात्रों को आश्रय मिलेगा।

विधायक गणेश नाईक ने कहा कि 66 राज्य सरकार द्वारा मंजूर कर लाये गए दस करोड़ रुपये की विशेष निधि से शहर के सभी नोड, गांव, गांवठन, झोपड़पट्टी इलाको, औद्योगिक विभाग, आदिवासी विभाग में सार्वजनिक सुविधाओं का कार्य हाथ में लिया गया हैं।

Advertisement

Related posts

विवादों में BMC कमिश्नर: भाजपा विधायक अमित साटम ने कहा-इकबाल सिंह चहल के भाई ने सोनू निगम को दी धमकी, आयुक्त बोले, मेरा कोई भाई नही

cradmin

Salman again receives threatening mails: यूके के मोबाईल से सलमान खान को भेजा गया धमकी वाले ईमेल, ग्राउंड इवेंट में सतर्क रहने का दिया गया निर्देश

Deepak dubey

Mahavitran: बिजली के दाम बढ़ाए जाने पर व्यापारियों ने की रोक लगाने की मांग

Deepak dubey

Leave a Comment