Joindia
कल्याणदिल्लीदेश-दुनियामुंबईराजनीति

Lok sabha Election 2024 BJP Candidates list:भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, मोदी और अमित शाह सहित इन नेताओं के नाम फाइनल

Advertisement

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024(Lok sabha election 2024)के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए हैं। लिस्ट में पीएम मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं। तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, सर्वानंद सोनेवाल और बिप्लबदेव को भी टिकट दिया गया है। पहली लिस्ट में 28 महिलाएं, 47 युवा, 27 एससी, 18 एसटी और 57 ओबीसी प्रत्याशी हैं।

Advertisement

इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, झारखंंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीट शामिल हैं।

BJP की पहली लिस्ट के बड़े नाम

भाजपा की तरफ से जारी लिस्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह गांधीनगर, मनसुख मांडवीया पोरबंदर, राजनाथ सिंह लखनऊ, जितेंद्र सिंह उधमपुर, किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट, सर्बानंद सोनोवाल असम के तापिर गांव डिब्रूगढ़, संजीव बालियान मुज्जफरनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. गुजरात की अन्य सीटों में विनोद चावड़ा कच्छ से, भरूच से मनसुख वसावा और नवसारी से सीआर पाटिल चुनाव लड़ेंगे. MP में ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से और शिवराज सिंह को विदिशा से टिकट दिया गया है।

UP में किसे कहां से टिकट?

कैराना से प्रदीप कुमार, मुजफ्फरनगर से संजीव कुमार बालियान, रामपुर से घनश्याम लोधी, संभल से परमेश्वर लाल सैनी, गौतम बुद्ध नगर से महेश शर्मा, बुलंदशहर से भोला सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल, फतेहपुर से राज कुमार चाहर, एटा से राजू भैया, शाहजहांपुर से अरुण कुमार सागर, खीरी से अजय मिश्रा टेनी, सीतापुर से राजेश सिंह,,हरदोई से जयप्रकाश रावत, मिश्रिख से अशोक कुमार रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृ‍ति ईरानी, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत, इटावा से रामशंकर कठेरिया, कन्नौज से सुब्रत पाठक, जालौन से भानु प्रताप, झांसी से अनुराग शर्मा, बांदा से आरके सिंह पटेल, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, फैजाबाद से लल्लू सिंह, अंबेडकर नगर से रितेश पांडेय, गोंडा से कीर्तवर्धन सिंह, डुमरियागंज से जगदंबिका पाल, संतकबीर नगर से प्रवीण कुमार निषाद, गोरखपुर से रविकिशन शुक्ला, लालगंज से नीलम सोनकर और आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव।

 

भाजपा ने पुराने चेहरों पर जताया भरोसा,हारी सीटों पर नये नाम

श्रावस्ती- साकेत मिश्रा एमएलसी ( नृपेंद्र मिश्र के बेटे ),अंबेडकर नगर- रितेश पाण्डेय (बसपा से आये,पिता जी साथ आये ) जौनपुर- कृपाशंकर सिंह ( महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री,पुणे में पीएम के कार्यक्रम के बाद से चर्चा तेज थी) ।

Advertisement

Related posts

साकेत महायज्ञ-पूर्णाहुति में लगा भक्तों का तांता ,विदेशों से पधारे भक्त, सांस्कृतिक संध्या में बही भक्ति रस की धारा

Deepak dubey

राज्य सरकार का आदेश, मनपा ने खड़े किए हाथ, कहा हाइवे के मेन्टेन्स के लिए चाहिए विज्ञापन का अधिकार

vinu

मुंबई में कुत्ते से क्रूरता ! , मुंह पर फोड़ी सुतली बम , आरोपी के तलाश में जुटी पुलिस

Deepak dubey

Leave a Comment