Joindia
सिटीइवेंट

12 अगस्त 2022 को पुणे में एसएमई मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स समिट

SME

एसएमई चैंबर ऑफ इंडिया, महाराष्ट्र इंडस्ट्री डेवलपमेंट एसोसिएशन, फेडरेशन ऑफ इंडियन एसएमई एसोसिएशन, एसएमई टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट काउंसिल, एसएमई एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से पुणे में “एसएमई मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स समिट” का आयोजन किया गया है। यह आयोजन 12 अगस्त को होटल शेरेटन ग्रांड, पुणे में बंद गार्डन में किया गया है। यह सम्मेलन एसएमई चैंबर ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित विभिन्न बिज़नेस इवेंट्स की एक शृंखला है, जिसका आयोजन इस बार पुणे में किया गया है। चैंबर पहले ही भारत के विभिन्न हिस्सों में इस प्रकार के 10 समान सम्मेलन आयोजित कर चुका है।

SME
SME Manufacturers & Exporters Summit

इस सम्मेलन का विषय एसएमई और विनिर्माण उद्योगों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उभरते व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करना है। चैंबर इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव, फार्मास्यूटिकल्स, पैकेजिंग, खाद्य प्रसंस्करण, रसायन, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ा, निर्यात, आयात, बुनियादी ढांचे, पूंजीगत सामान, ई-कॉमर्स, आईटी और आईसीटी, चिकित्सा, वित्तीय सेवाओं से एसएमई एवं विनिर्माण उद्योगों को एकीकृत करेगा।

चैम्बर एसएमई एवं विनिर्माण उद्योगों को इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव, फार्मास्यूटिकल, पैकेजिंग, फ़ूड प्रोसेसिंग, कैमिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, टेक्सटाइल , एक्सपोर्ट्स, इम्पोर्ट्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, कैपिटल गुड्स, ई कॉमर्स, आईटी, एवं आईटीईएस, मेडिकल, फाइनेंशियल्स सर्विसेज, हॉस्पिटैलिटी, सर्विस सेक्टर, अलाइड इंडस्ट्रीज एवं व्यापारिक क्षेत्र को एकीकृत करते हुए विभिन्न हितधारकों वित्तीय संस्थानों, नियामक प्राधिकरणों, ईसीजीसी, एक्सिम बैंक, डीजीएफटी, शिपिंग, सीमा शुल्क एवं लॉजिस्टिक्स क्षेत्र से जोड़ते हुए उन्हें विभिन्न सहयोग प्रदान करते हुए उन्हें सरकारी विभागों से जोड़ते हुए उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं लाभ से भी अवगत कराएगा।

विभिन्न क्षेत्रों से प्रख्यात वक्ता औद्योगिक और डिजिटल क्रांति पर अपनी विशेषज्ञता द्वारा प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन करेंगे – एसएमई और विनिर्माण क्षेत्रों में चुनौतियां और अवसरों, बेहतर व्यावसायिक विकास के लिए एसएमई को रूपांतरित करने – रणनीतियों एवं पहल, उद्योग 4.0 – उद्योगों और एसएमई के लिए प्रभाव और लाभ, संयुक्त उद्यम और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण – उभरते अवसर, डिजिटल क्रांति – एसएमई विकास के लिए प्रेरणा शक्ति, उपयुक्त आईटी रणनीतियों के साथ विनिर्माण कार्यों में दक्षता, कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के माध्यम से लागत में कमी की रणनीतियों, औद्योगिक सुरक्षा नियम और विनिर्माण एसएमई के लिए लाभ, हरित विनिर्माण – एसएमई के लिए नई पहल एसएमई और विनिर्माण क्षेत्रों के विकास के लिए क्षेत्र, वित्त और निवेश, व्यवसाय मूल्यांकन के तरीके – एसएमई का महत्व और लाभ, निर्माताओं और निर्यातकों के लिए योजनाएं और प्रोत्साहन, क्रेडिट जोखिम बीमा कवर – एसएमई के लिए लाभ और लाभ, एसएमई के लिए पूंजी बाजार पहुंच – लाभ और बाधाएँ, पीई और वीसी फंडिंग के साथ व्यापार संचालन को बढ़ाना, व्यापार वित्त – निर्यात प्रतिस्पर्धी बनने की एक पहल और एसएमई प्रतिभागियों को विनिर्माण उद्योग, बैंकिंग और वित्त, जीएसटी, स्थानीय सरकार, लॉजिस्टिक्स, श्रमिक संघों द्वारा उत्पीड़न से संबंधित समस्यायों, मुद्दों और शिकायतों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगी। बुनियादी ढांचे की कमी के साथ-साथ संघर्षरत और बीमार उद्योगों को कैसे पुनर्जीवित और पुनर्गठित किया जाए इन सब विषयों पर भी चर्चा की जायेगी।

SME
Shri Chandrakant Salunkhe – Founder and President, SME Chamber of India and Federation of Indian SME Associations as well as Maharashtra Industrial & Economic Development Association speaking at event organised by Chamber in Mumbai at Sahara Star Hotel recently.

एसएमई चैंबर ऑफ इंडिया पिछले 20 वर्षों से श्री चंद्रकांत सालुंखे के गतिशील नेतृत्व के तहत एसएमई क्षेत्र के विकास के लिए काम कर रहा है और नीति परिवर्तन और इसके कार्यान्वयन के लिए सबसे आगे रहा है। चैम्बर वित्तीय संस्थानों से बेहतर क्रेडिट प्रवाह के लिए भी एसएमई एवं विनिर्माण क्षेत्र को सहयोग करता रहा है। चैम्बर एसएमई क्षेत्र के व्यापारिक विकास, बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय व्यापार के अवसरों के लिए विदेशी कंपनियों के साथ व्यापारिक सहयोग स्थापित करता रहा है। चैंबर की गतिविधियां अखिल भारतीय स्तर पर श्री सालुंखे के नेतृत्व में संचालित की जाती हैं, श्री चंद्रकांत सालुंखे महाराष्ट्र इंडस्ट्री डेवलपमेंट एसोसिएशन के भी अध्यक्ष हैं।

एसएमई चैंबर ऑफ इंडिया की ओर से हम एसएमई, निर्माताओं, निर्यातकों, आपूर्तिकर्ताओं, खरीदारों, सेवा प्रदाताओं, निवेशकों, बैंकरों, खरीद अधिकारियों, रसद सेवा प्रदाताओं, पेशेवरों, सलाहकारों, नई निवेशकों , आईटी, आईसीटी, क्रेडिट रेटिंग, मार्केटिंग, विज्ञापन कंपनियों को हम “एसएमई मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स समिट” के लिए आमंत्रित करते हैं। औद्योगिक पार्क, पैकेजिंग, मानव संसाधन सेवाएं, परियोजना प्रबंधन परामर्श, एकीकृत विनिर्माण इकाइयां, प्रौद्योगिकी प्रदाता, स्टार्ट-अप एवं महिला उद्यमी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए register@smechamber.in पर ईमेल कर सकते हैं।

Related posts

लालबाग के राजा के मंडप में फ्रीस्टाइल मारपीट ; कार्यकर्ता ओर गणेश भक्तों के बीच लड़ाई

Deepak dubey

तनाव में मुंबईकर, 34 फ़ीसदी हाइपरटेंशन के शिकार

Deepak dubey

इतनी गंदी राजनीति से दुखी हूं- आदित्य ठाकरे

vinu

Leave a Comment