Joindia
रोचकसिटीहेल्थ शिक्षा

तनाव में मुंबईकर, 34 फ़ीसदी हाइपरटेंशन के शिकार

Advertisement

मुंबई।असमय भोजन और जंकफूड के अति सेवन के कारणों से बड़ी संख्या में मुंबईकर तनाव में जी रहे हैं।इस का खुलासा मनपा द्वारा किए गए सर्वेक्षण में हुआ है इसके अनुसार करीब 34 फ़ीसदी लोग हाइपरटेंशन से जूझ रहे है। इसको लेकर मनपा अब कार्य करने वाली हैं।

बतादे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशानुसार 5000 लोगों पर मनपा ने ‘स्टेप’ सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण के बाद मनपा ने फैसला लिया है कि मुंबईकरों के तनाव को कम करने के लिए आशा वर्कर्स और सीएचवी स्वास्थ्य सेविकाओं की मदद से घर-घर जाकर ब्लड प्रेशर की जांच कर दवाइयां दी जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि मुंबईकरों के स्वास्थ्य को सुदृढ रखने के लिए मनपा के माध्यम से अनेकों उपायों को अमल में लाया जा रहा है। इसमें मुंबईकरों को हाइपरटेंशन से मुक्त करने के लिए मनपा ने महत्वपूर्ण मुहिम की शुरुआत की है। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त आयुक्त डॉ. संजीव कुमार ने कहा कि इस मुहिम में आशा और सीएचवी स्वास्थ्य सेविकाओं को जरूरी प्रशिक्षण दिए जाएंगे। इनकी मदद से घर-घर जाकर की जाने वाली जांच में ब्लड प्रेशर कम अथवा अधिक पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति को मनपा के अस्पतालों द्वारा निशुल्क चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

इस मुहिम के तहत मरीज पर किए जाने वाले इलाज से क्या परिणाम हुआ है, उसकी भी पुष्टि की जाएगी। इस मुहिम में शामिल होने के लिए नागरिकों में जनजागरण पैदा किया जाएगा। इतना ही नहीं आने वाले समय में इस मुहिम में कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों को भी शामिल किया जाएगा। इस पत्रकार परिषद में चिकित्सा शिक्षा व प्रमुख अस्पतालों की निदेशक डॉ नीलम आंद्राडे, कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मंगला गोमारे, स्वास्थ्य उपायुक्त संजय कुराडे आदि उपस्थित थे।

मनपा की आशा वर्कर्स, स्वास्थ सेविकाओं को प्रतिदिन मिलने वाले 100 से 200 रुपए के मानधन में दोगुना वृद्धि होगी। इन स्वास्थ्य सेविकाओं के माध्यम से मनपा मुंबई में घर-घर स्वास्थ्य जांच, मौसमी बीमारियों की जांच और जन जागरण के कामों को करती है। उनके द्वारा किए जाने वाले इन कामों की एवज में यह मानधन दिया जाता है। इसमें अब दोगुना बढ़ोतरी किए जाने की घोषणा मनपा प्रशासन द्वारा किया गया है।

मनपा के इस फैसले का लाभ करीब 4000 स्वास्थ्य सेविकाओं को होगा। इसमें हाइपरटेंशन मुहिम, सरकारी स्वास्थ्य मुहिम में उन्हें अतिरिक्त मानधन दिया जाएगा।मरीजों के साथ आने वाले परिजनों का भी प्राथमिक स्वास्थ्य जांच करने के लिए मनपा के प्रमुख अस्पतालों में हेल्थ कॉर्नर शुरू किया जाएगा। यहां ब्लड प्रेशर सहित सभी प्राथमिक जांच की जाएंगी।अतिरिक्त आयुक्त डॉ. संजीव कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से हर इंसान को प्रतिदिन 5 ग्राम नमक का सेवन पर्याप्त होता है। हालांकि एक हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार मुंबईकर रोजाना 9 से 10 ग्राम नमक खाते हैं। नमक अधिक खाने से प्यास बढ़ती है। उस समय आवश्यकता से अधिक पानी पिया जाता है। ऐसे में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है और इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है।

Advertisement

Related posts

साइरस मिस्त्री की मौत के बाद मुंबई पुलिस ने जारी किया सीट बेल्ट के महत्व का वीडियो

Deepak dubey

Mumbai: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी होगी फुल, यहां बनेंगे चार्जर पॉइंट्स

dinu

MUMBAI: कोर्ट और सरकार के फैसलों का उल्लंघन कर बेघरों की दुर्दशा करती पुलिस

Deepak dubey

Leave a Comment