Joindia
आध्यात्मकल्याणकाव्य-कथाकोलकत्ताक्राइमखेलठाणेदिल्लीदेश-दुनियानवीमुंबईपालघरफिल्मी दुनियाबंगलुरूमीरा भायंदरमुंबईराजनीतिरोचकसिटीहेल्थ शिक्षा

आर्यन के ड्रग रैकेट में शामिल होने के सबूत नहीं: क्रूज केस में SIT रिपोर्ट में खुलासा, सवालों के घेरे में NCB डायरेक्टर समीर वानखेड़े

Advertisement

[ad_1]

मुंबई23 मिनट पहले

कॉपी लिंक

बॉलीवुड के सबसे चर्चित यानी कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्स केस में एक बड़ा खुलासा हुआ है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की SIT को इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग्स के अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्करी सिंडिकेट का हिस्सा थे।

Advertisement

अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि आर्यन के ड्रग्स की किसी साजिश में शामिल होने के प्रूफ भी नहीं मिले हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद शुरुआत में इन्वेस्टिगेशन को लीड करने वाले NCB डायरेक्टर समीर वानखेड़े भी सवालों के घेरे में हैं। इस हाई प्रोफाइल केस की पड़ताल से पहले आप इस पर अपनी राय यहां दे सकते हैं..

SIT जांच के दौरान क्रूज पर हुई छापेमारी की कार्रवाई में भी कई अनियमितताएं मिली हैं। इस SIT का गठन कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक द्वारा NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर लगाए आरोपों के बाद किया गया था।

अभी पूरी नहीं हुई है जांचहालांकि, अखबार ने यह दावा किया है कि एसआईटी जांच अभी पूरी नहीं हुई है और एनसीबी के महानिदेशक एस एन प्रधान को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपने में कुछ महीने लग सकते हैं। फाइनल रिपोर्ट को पेश करने से पहले कानूनी राय ली जाएगी, विशेष रूप से इस पहलू पर कि क्या आर्यन खान पर कंजप्शन के आरोप लगाया जा सकता है।

इस केस के गवाह किरण गोसावी और आर्यन खान की यह तस्वीर सामने आने के बाद ही नवाब मलिक ने सबसे पहले समीर वानखेड़े पर आरोप लगाया था।

इस केस के गवाह किरण गोसावी और आर्यन खान की यह तस्वीर सामने आने के बाद ही नवाब मलिक ने सबसे पहले समीर वानखेड़े पर आरोप लगाया था।

वानखेड़े के काम के तरीकों पर सवालियां निशानSIT की रपोर्ट में मुंबई जोन के पूर्व डायरेक्टर समीर वानखेड़े के काम करने के तरीकों पर भी सवालियां निशान लगे हैं। वानखेड़े को फिलहाल NCB से हटा उनके मूल कैडर यानी DRI में वापस भेज दिया गया है। जांच के दौरान SIT की टीम वानखेड़े का कई बार बयान दर्ज कर चुकी है। SIT टीम ने इस केस से जुड़े कई आरोपियों, गवाहों और चश्मदीदों से भी बयान लिए हैं।

क्रूज से बरामद हुई थी ड्रग्ससमीर वानखेड़े ने 2 अक्टूबर 2021 की रात को मुंबई के ग्रीन गेट पर अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल पर कॉर्डेलिया क्रूज में अपनी टीम के साथ कई घंटों तक छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया था। एनसीबी को यहां से 13 ग्राम कोकीन, 5 ग्राम मेफेड्रोन, 21 ग्राम मारिजुआना, 22 गोलियां एमडीएमए (एक्स्टसी) और 1.33 लाख रुपए नकद बरामद हुए थे। जांच में सामने आया है कि क्रूज से एजेंसी ने 14 लोगों को पकड़ा था और कई घंटों की पूछताछ के बाद आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट और मुनमुम धमेचा को 3 अक्टूबर की दोपहर गिरफ्तार दिखाया था। इसके बाद धीरे-धीरे इस केस में 17 और लोगों को अरेस्ट किया गया।

हाईकोर्ट ने भी कही थी लगभग यही बातगौरतलब है कि एसआईटी जांच के शुरुआती निष्कर्ष बॉम्बे हाईकोर्ट की टिप्पणियों की पुष्टि करते हैं, जिसने पिछले साल 28 अक्टूबर को खान को जमानत देते हुए कहा था कि NCB की रिपोर्ट में किसी भी साजिश या ड्रग्स के आर्यन के पास से बरामद होने के सबूत नहीं मिले हैं।

ऐसे SIT के हाथ में आया ड्रग्स केसNCB की SIT टीम क्रूज ड्रग्स केस, नवाब मलिक के दामाद समीर खान का ड्रग्स मामला और अभिनेता अरमान कोहली के केस की जांच कर रही है। क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक मीडिया के सामने आये और उन्होंने खुलासा किया कि यह पहले से टारगेटेड रेड थी और पैसों की उगाही के लिए समीर वानखेड़े ने प्राइवेट लोगों का इस्तेमाल किया था। इसके बाद उन्होंने वानखेड़े के धर्म और कास्ट को लेकर भी आरोप लगाए। मलिक ने अपने दामाद को भी झूठे मामले में फंसाने का आरोप लगाया था। लगातार वानखेड़े पर लग रहे आरोप के बाद NCB ने इस मामले में SIT गठित कर 6 केस उसे सौंप दिए थे। हालांकि, बाद में SIT ने तीन केस को छोड़ दिया था। इन मामलों की जांच NCB के DDG, ऑपरेशन संजय सिंह कर रहे हैं।

वॉट्सऐप चैट को बनाया गया सबसे बड़ा सबूतSIT की रिपोर्ट के मुताबिक, छापेमारी के बाद वॉट्सऐप चैट को सबसे बड़ा सबूत मानते हुए वानखेड़े की टीम ने दावा किया कि आरोपी एक बड़ी साजिश का हिस्सा थे। उन्होंने आरोप लगाया कि आर्यन खान कुछ विदेशी ड्रग्स पैडलर्स के संपर्क में था। सबूत में उन चैट को अदालत में पेश किया गया जिसमें “हार्ड ड्रग्स” और “बल्क क्वांटिटी” का उल्लेख किया गया था।

हालांकि, एनसीबी के दावों को खारिज करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति नितिन डब्ल्यू साम्ब्रे की एकल पीठ ने कहा था कि किसी भी साजिश को प्रूफ करने के लिए NCB के अबूत पर्याप्त नहीं हैं। जज ने कहा था कि आर्यन खान और उनके दोस्त अरबाज मर्चेंट और मॉडल मुनमुन धमेचा शिप पर थे, सिर्फ इसलिए उन्हें इस ड्रग्स रैकेट का हिस्सा नहीं बताया जा सकता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related posts

‘सरकार चली गई, मुख्यमंत्री पद गया, इसका अफसोस नहीं है, पर मेरे ही लोग दगाबाज निकले- उद्धव ठाकरे

Deepak dubey

मुंबई – पुणे एक्सप्रेस-वे पर बड़ा सड़क हादसा, पूर्व विधायक की मौत

Deepak dubey

नवी मुंबई में एक डेवलपर की उसके ऑफिस में हत्या कर दी गई

Deepak dubey

Leave a Comment