Joindia
कल्याणदेश-दुनियामुंबई

एक महीने में शुरू होगा, महालक्ष्मी में पशु चिकित्सा अस्पताल, पशुओं का नवीनतम और अत्याधुनिक तरीके से होगा उपचार

Advertisement

अस्पताल शुरू करनेवाली देश की पहली मनपा बनेगी मुंबई मनपा

Advertisement

मुंबई। महालक्ष्मी में मनपा पशु चिकित्सालय(animal Hospital)शुरू करेगी और अगले महीने के भीतर पालतू जानवरों को यहां नवीनतम और अत्याधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल से उपचार मिल सकेगा। मुंबई मनपा और टाटा ट्रस्ट के बीच ‘निर्माण, उपयोग और हस्तांतरण’ के सिद्धांत पर एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। इस तरह से अत्याधुनिक पशु चिकित्सालय खोलने वाली मुंबई मनपा देश की पहली मनपा होगी। बताया गया है कि अस्पताल में 325 छोटे पशुओं के उपचार की क्षमता होगी। इस बीच प्रशासन ने कहा कि अस्पताल के उद्घाटन से पहले इलाके में अतिक्रमण को जल्द हटाने का निर्देश दिया गया है।
राज्य पशुधन जनगणना के अनुसार मुंबई मनपा की सीमा में कुल 115448 पालतू जानवर हैं, जिसमें गाय-भैंस, बकरी-भेड़, मुर्गियां, कुत्ते आदि शामिल हैं। इसमें पालतू कुत्तों की संख्या 35,572 और आवारा कुत्तों की संख्या 95,174 है। इन कुत्तों की प्रजनन दर और प्रजनन क्षमता पर गौर करें तो वर्तमान में मनपा सीमा में 70 हजार आवारा और 80 हजार से अधिक पालतू कुत्ते हैं। मनपा ने इन जानवरों के इलाज और इनसे इंसानों में होनेवाली बीमारियों को रोकने के लिए एक पशु अस्पताल शुरू करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में मनपा के पास खार में केवल एक पशु चिकित्सालय है। इसके अलावा शहर के भीतर लगभग 200 निजी पशु चिकित्सालय हैं, जबकि मुंबई सोसायटी फॉर प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल संस्था का परेल में जानवरों का एक निजी अस्पताल है। हालांकि आम लोग निजी अस्पतालों में महंगा इलाज नहीं करा सकते, ऐसे में इनके लिए मनपा का पशु चिकित्सालय फायदेमंद साबित होगा। यह अस्पताल टाटा संस्था द्वारा बनाया और चलाया गया, तो भी इस स्थान का स्वामित्व मनपा के पास ही रहेगा। लोअर परेल डिवीजन, सी.एस. क्रमांक. 2 में आर्थर रोड जेल के पीछे महालक्ष्मी में ‘विकास प्रारूप-2034’ के अनुसार पशु चिकित्सालय के लिए आरक्षित 4340.19 वर्ग मीटर का भूखंड ‘टाटा’ को आवंटित किया गया है।

ऐसे होंगे नियम व शर्तें

अस्पताल का निर्माण, रखरखाव, सेवा उपलब्धता सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा। अस्पताल के संचालन का मार्गदर्शन करने के लिए मनपा के अधिकारियों की एक सुकाणु समिति होगा। घायल, बीमार, आवारा जानवरों का मुफ्त इलाज होगा। गरीबी रेखा से नीचे के पालतू जानवरों के मालिकों को छूट रहेगी। आवारा जानवरों के लिए 24 घंटे मुफ्त एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध होगा। मनपा टाटा को पहले 30 साल और फिर 30 साल के लिए कुल 4340.19 वर्ग मीटर जमीन देने पर विचार करेगी।

ये मिलेंगी सुविधाएं

इस अस्पताल की क्षमता 300 छोटे जानवरों की होगी। इस स्थान पर सर्जिकल, मेडिकल, गायनोकोलॉजी, दुर्घटना और आपातकालीन वार्ड, आईसीयू, एसीसीयू, कैंसर रोगी वार्ड, बर्न और स्किन वार्ड, ओपीडी मेडिसिन-ओपीडी सर्जरी, सीटीस्कैन, एमआरआई, रेडियोलॉजी सोनोग्राफी, ब्लड बैंक, एम्बुलेंस, डायलिसिस सेंटर जैसी नवीनतम सुविधाएं होंगी।

Advertisement

Related posts

Fake credit card: फर्जी क्रेडिट बैंक बनाकर करोड़ों की धोखाधड़ी, 4000 लोगों से ठगी, क्रेडिट बैंक का ड्राइवर गिरफ्तार

Deepak dubey

थैलेसीमिया का निकलेगा काट, मुंबई में मुफ्त होगा बोन मैरो ट्रांसप्लांट,

vinu

Aryan khan case: आर्यन खान मामला : शाहरुख खान से ज्ञानेश्वर सिंह ने लिए 16 लाख रुपये ,विटनेस का दावा

Deepak dubey

Leave a Comment