Joindia
देश-दुनियामुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

हिंदुस्थान में जानलेवा जीका वायरस ने लोगों को चिंतित कर दिया है

Advertisement
Advertisement
पिछले दो वर्षों से पूरा विश्व कोरोना महामारी का सामना कर रहा है। वर्तमान में भले ही कोरोना के प्रसार की तीव्रता में कमी आई हो, लेकिन कुछ जगहों पर अब भी मरीज मिल रहे हैं। वहीं हिंदुस्थान की बात है तो कोरोना का खतरा लगभग खत्म हो गया है। लेकिन कोरोना के बाद अब एक नए संकट के बादल मंडराने लगे हैं। हिंदुस्थान में जानलेवा जीका वायरस ने लोगों को चिंतित कर दिया है।
क्या है जीका वायरस  
जीका वायरस मच्छरों द्वारा फैलने वाली एक विषाणु जनित बीमारी है। यह एडीज मच्छर से फैलता है। ये मच्छर दिन के समय अधिक सक्रिय होते हैं। इस वायरस से होने वाला संक्रमण खतरनाक है। कुछ मामलों में तो यह संक्रमण मौत का कारण भी बन सकता है। वायरस से संक्रमित होने के बाद रोगी को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।
पांच दिसंबर को भेजे गए थे तीन नमूने
कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पुणे की लैब से हमें जो रिपोर्ट मिली है, उसमें एक बच्ची के जीका वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पांच दिसंबर को राज्य से कुल तीन ब्लड सैंपल पुणे भेजे गए थे। बाकी की दो की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। जिस बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसकी उम्र पांच साल है।
राज्य सरकार बरत रही एहतियात
स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक सरकार एहतियात बरत रही है। रायचूर और आसपास के जिलों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही किसी भी अस्पताल में संक्रमण के संदिग्ध मामलों की स्थिति में जीका वायरस जांच के लिए नमूने भेजने को कहा गया है। वर्तमान में वायरस से संक्रमित लड़की का कोई यात्रा इतिहास नहीं है।
Advertisement

Related posts

Theft of jewelery: आभूषण चोरी नौकर पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार

Deepak dubey

Three cars hit the wall of Seawood NRI Complex:सीवूड एनआरआई कॉम्प्लेक्स की दीवार की चपेट मे आई तीन कार 

Deepak dubey

शिंदे-फडणवीस सरकार के साहसिक निर्णय के लिए अभिनंदन !

Deepak dubey

Leave a Comment