Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबई

दशहरे के शुभ मौके पर सोना हुआ महंगा, मार्च तक 40 लाख शादियां.. इससे सोने की कीमत पर पड़ेगा असर

Advertisement
Advertisement

मुंबई। कई लोग दशहरे के शुभ दिन विजयदशमी पर सोना खरीदते हैं, जो साढ़े तीन मुहूर्तों में से एक है। इस मौके पर आज सोना हुआ महंगा; लेकिन ज्वैलर्स के यहां खरीदारी के लिए ग्राहक उमड़ पड़े।

विजयादशमी पर सोने की कीमतों में बढ़ोतरी एक पारंपरिक प्रवृत्ति है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस त्योहार पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 62,000 और 22 कैरेट सोने की कीमत 59,000 रही.

विजयादशमी के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। हिंदू इस दिन लक्ष्मी और गणपति की पूजा करते हैं। सोना समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। इसलिए विजयादशमी के दिन इसे खरीदना शुभ माना जाता है। पद्मावती ज्वैलर्स के जीतेंद्र जैन ने कहा कि सोने की कीमत में बढ़ोतरी के कारण खरीदारी के प्रति ग्राहकों की प्रतिक्रिया अपेक्षाकृत कम है. एक ग्राहक स्वप्निल मुंज ने कहा, ‘दशहरा के दौरान हम कुछ सोना खरीदते हैं। सोने की कीमत बढ़ती जा रही है. तो यह एक अच्छा निवेश बन जाता है.

कीमत बढ़ने की संभावना

मुंबई: वैश्विक अस्थिरता और अनुकूल घरेलू परिस्थितियों के कारण लोग अब गंभीरता से सोना खरीद रहे हैं और बड़े आभूषण खरीदने की ओर रुझान बढ़ा है। ऐसे में अगले साल सोने की कीमत में अब से 20 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है, ऐसा पीएनजी ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने सकाल को बताया.

कोरोना के बाद के दौर में लोग छोटी-मोटी ज्वेलरी खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। पिछले दो साल से लोग यही कहना चाह रहे थे कि बाद में खरीद लेंगे, अभी मत खरीदो। लेकिन अब लोग औसतन कम से कम दस तोले के आभूषण खरीदने लगे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बड़ी चूड़ियां, बड़े आभूषण, मंगलसूत्र आदि की खरीदारी शुरू हो गयी है.

मार्च तक 40 लाख शादियां

विभिन्न संगठनों की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च तक देश में 35 से 40 लाख शादियां होंगी. लोग उनकी ज्वेलरी भी खरीदने लगे हैं. इसी तरह, वैश्विक अस्थिरता के कारण वित्तीय संस्थान, केंद्रीय बैंक और यहां तक ​​कि चीन और रूस जैसे देश भी सोना खरीद रहे हैं, इसलिए कीमतें बढ़ रही हैं। तो ऐसा लगता है कि मार्च महीने तक यही सिलसिला जारी रहेगा. उसमें भी, क्योंकि देश विकास कर रहा है, लोग खर्च कर रहे हैं क्योंकि उनके पास पैसा है।

आज दशहरे के दिन भी लोगों ने 25 फीसदी सोने की छड़ें, बिस्कुट और 75 फीसदी आभूषण खरीदे. उसमें भी बड़े आभूषण ही अधिक खरीदे गये. कई लोग पहले से बुकिंग कराकर मुहूर्त पर आभूषण ले गए। टेम्पल ज्वेलरी, कलकत्ता, कुन्दन आदि आभूषणों की लोगों ने खरीदारी की। सौरभ गाडगिल ने यह भी कहा कि लोग अब सोने को गंभीरता से ले रहे हैं क्योंकि आने वाले दिन भारत के लिए अच्छे हैं।

Advertisement

Related posts

महाराष्ट्र में बड़ी राजनीतिक हलचल: AIMIM ने महाविकास अघाड़ी में शामिल होने का ऑफर दिया, राउत बोले-ये बीजेपी की ‘B’ टीम हैं, वहीं रहें

cradmin

अब मुंबई में बनेगी कोवैक्सीन

Dhiru

दुबई से लाए १.६३ करोड़ का सोना, एयरपोर्ट पर दो यात्री गिरफ्तार

Deepak dubey

Leave a Comment