Joindia
कल्याणक्राइमठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

GRP: चलती लोकल में छात्रा से उत्पीड़न के बाद जागी जीआरपी, मुंबई की लोकल ट्रेन में महिला कोच में जीआरपी करेगी गश्त

Advertisement
Advertisement

हेल्प लाइन नंबरों के बारे में किया जाएगा जागृत

मुंबई । कुछ दिन पहले चलती लोकल में मस्जिद बंदर के पास 20 वर्षीय कॉलेज छात्रा पर यौन उत्पीड़न की कोशिश की घटना सामने आई थी। घटना के बाद जागी रेलवे प्रशासन ने गस्त का समय बढ़ाए दिया है (GRP) जीआरपी द्वारा महिला डिब्बों में गश्त का समय तीन घंटे बढ़ा दिया है। पहले इसका समय रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक था, जिसे अब बढ़ाकर सुबह 9 बजे तक कर दिया गया है। जीआरपी ने यात्रियों को सुरक्षा सावधानियों और आपातकालीन हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जनजागृत करने के उद्देश्य से एक जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू किया है।

ज्ञात हो कि हार्बर रेलवे मार्ग 14 जून को सीएसटीएम से पनवेल परीक्षा देने जा रही 20 वर्षीय छात्रा के साथ चलती लोकल में दुष्कर्म करने की कोशिश की गई थी। इस घटना ने अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा कर दी थी, जिससे जीआरपी को समस्या के समाधान के लिए तत्काल कार्रवाई करनी पड़ी।यात्रियों द्वारा सुबह महिला कोच में सुरक्षा बढ़ाने की मांग जोर पकड़ने लगी थी। जिसके बाद अब रेलवे प्रशासन ने सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के अनुसार मुंबई लोकल ट्रेनों के महिला डिब्बों में गश्त बढ़ा दी है और यात्रियों की सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए एक पहल शुरू की है। जीआरपी उपायुक्त संदीप भाजीभाकरे ने बताया कि हम उन्हें यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और आपात स्थिति में उन फोन नंबरों के बारे में बता रहे हैं जिन पर वे कॉल कर सकते हैं।

Advertisement

Related posts

Ramayana book series unveiled: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथो रामायण पुस्तक शृंखला का अनावरण

Deepak dubey

कमाल की है यह सर्जरी, एक महीने में घट गया 41 किलो वजन

Neha Singh

virar municipal corporation investigating fake medical report: विरार की लैब रिपोर्ट पर नवी मुंबई के डॉक्टर के हस्ताक्षर, पालिका की जांच शुरू

Deepak dubey

Leave a Comment