Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

CAIT:कम जल भंडारण के चलते खरीफ फसल की संभावनाओं के सामने चिंताओं के बादल, तिलहन के उत्पादन पर हो सकता है असर सरकार तुरंत आवश्यक कदम उठाए : शंकर ठक्कर

Advertisement

मुंबई। अखिल भारतीय खाद्य तेल (All India Edible Oil)व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कॉन्फडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) कैट के महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री शंकर ठक्कर ने बताया देश भर के प्रमुख जलाशयों में जल भंडारण स्तर में पांच प्रतिशत की गिरावट ने अब खाद्य सुरक्षा और मुद्रास्फीति के अलावा खरीफ फसल की संभावनाओं पर चिंता जताई है। यह इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान गर्म पानी की घटना,अल नीनो के उभरने की संभावना के बीच आया है। यह 1 अप्रैल तक खाद्यान्न स्टॉक के छह साल के निचले स्तर पर गिरने और मानसून के सामान्य से कम रहने के पूर्वानुमान के होने के कारण तेजी से बढ़ा है।

Advertisement

देश में अगले साल होने वाले संसदीय चुनाव में यह मुद्दा संभवत: केंद्र का ध्यान आकर्षित करेगा। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि खाद्य सुरक्षा पर चिंता का कोई कारण नहीं होना चाहिए क्योंकि केंद्र पिछले साल गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाकर और चावल की खेप पर रोक लगाकर गरीबों के लिए आपूर्ति सुनिश्चित करने में सक्रिय रहा है।

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार, 13 अप्रैल तक जल भंडारण की स्थिति 178.185 बीसीएम की लाइव स्टोरेज क्षमता के 70.198 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) थी। यह पिछले साल के 74.069 बीसीएम स्टोरेज का 95 फीसदी और पिछले 10 साल के औसत का 118 फीसदी है।

पूर्वी हिस्सों में भंडारण पिछले साल के साथ-साथ पिछले 10 साल के औसत से भी कम है। दक्षिणी और पश्चिमी भागों में, स्तर पिछले साल की तुलना में कम है लेकिन पिछले 10 साल के औसत से अधिक है। और पिछले साल और उत्तरी और मध्य भागों में 10 साल के औसत से अधिक है।

देश भर में कृषि पर नज़र रखने वाले दिल्ली स्थित विश्लेषक एस चंद्रशेखरन ने कहा, “पूर्वी हिस्सों, विशेष रूप से बिहार में भंडारण का स्तर पिछले साल दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान कम वर्षा के कारण कम है।”

भंडारण स्तर खरीफ फसल की संभावनाओं पर चिंता पैदा करता है, जो देश के कुल कृषि उत्पादन का 70 प्रतिशत बनाता है। क्योंकि निजी भविष्यवक्ता स्काईमेट ने कम मानसून का अनुमान लगाया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हालांकि सामान्य रहने की भविष्यवाणी की है।

दोनों एजेंसियों ने कहा कि एल नीनो, जिसके परिणामस्वरूप एशिया में सूखा और अमेरिकी महाद्वीप में बाढ़ आती है, संभवतः जुलाई के बाद मानसून अवधि के दौरान विकसित होगा।

आईएमडी ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश का अनुमान लगाया है। इससे धान, तिलहन जैसे मूंगफली, सरसों,सोयाबीन और दलहन-अरहर/तूर जैसी फसलें विशेष रूप से दांव पर लग सकती हैं।

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के आंकड़ों से पता चलता है कि गेहूं का स्टॉक एक साल पहले के 18.99 मिलियन टन की तुलना में वर्तमान में छह साल के निचले स्तर 83.5 लाख टन पर है। चावल का स्टॉक भी छह साल के निचले स्तर 24.86 मिलियन टन पर है। इसके अलावा, FCI के पास 27.46 मिलियन टन (चावल का 18.38 मिलियन टन) का बिना पिसा हुआ धान का स्टॉक है – जो कि 3 साल का निचला स्तर है।

अल नीनो के विकास को लेकर वैश्विक एजेंसियां ​​बंटी हुई हैं। यूएस के क्लाइमेट रिसर्च सेंटर ने मई-जुलाई के दौरान अल नीनो के विकसित होने की 62 प्रतिशत संभावना और तेज मौसम की 40 प्रतिशत संभावना की भविष्यवाणी की है। मौसम विज्ञान ब्यूरो, ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि अल नीनो की 50 प्रतिशत संभावना है।

इस साल, कृषि मंत्रालय ने एक साल पहले के 107.74 मिलियन टन के मुकाबले रिकॉर्ड 112.18 मिलियन टन गेहूं उत्पादन का अनुमान लगाया है। हालांकि, फरवरी में गर्मी और मार्च में बेमौसम बारिश से उत्पादन कम होने की आशंका है। अब तक, एफसीआई द्वारा गेहूं की खरीद 18 प्रतिशत कम है, लेकिन सरकारी अधिकारियों को भरोसा है कि वे 34.15 मिलियन टन के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

महासंघ के महामंत्री तरुण जैन ने कहा कुल मिलाकर स्थिती काफी गंभीर है जल स्तर का साल दर साल नीचे जाना खतरे से खाली नहीं है इसके लिए सरकार को जलस्तर बढ़ाने के लिए उपाय योजनाएं शुरू करनी चाहिए। अन्यथा रवि फसलों के उत्पादन में कमी आने से तिलहन के उत्पादन पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ेगा और खाद्य तेल के मामले में भारत और भी पिछड़ जाएगा।

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

Advertisement

Related posts

PUNE: पुणे के दौंड में love jehad के बाद अब हनी ट्रैप का खेल, हर साल हो रहे हैं 200 लड़के- लड़कियों के धर्मांतरण

Deepak dubey

DIVA water supply problem: दो दिन के अंदर पानी की समस्या का करे समाधान करें, नहीं तो होगा आंदोलन 

Deepak dubey

New education policy implemented from June 2023: राज्य में इसी साल से लागू होगी, नई शिक्षा नीति! मराठी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Deepak dubey

Leave a Comment