Joindia
देश-दुनियामुंबईहेल्थ शिक्षा

America ने BEST से जाना टीबी बीमारी का इलाज

Advertisement

मुंबई |यह जानकार आश्चर्य होगा कि जिस व्यक्ति ने सबसे पहले भारत मे टीबी मुक्ति के अभियान को लीड किया और बाद में पूरे विश्व में टीबी(TB), हृदय विकार, कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए अभियान का नेतृत्व किया एवं विश्व को स्वस्थ्य बनाने में सहयोग किया। उस व्यक्ति को भी मुंबई के बेस्ट(BEST) विभाग (बृहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एवं ट्रांसपोर्ट) से टीबी के इलाज का तरीका खूब पसंद आया, और उसने यह तरीका जानने की ललक लेकर मुंबई में बेस्ट के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉ. अनिल सिंघल (Dr. Anil kumar Singhal) से मुलाकात की। ये कोई आम व्यक्ति नहीं बल्कि टॉम फ्रीडन ( Tom Freiden) हैं, जो अमेरिका (America) में न्यूयार्क(NewYark) के स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त और विश्व मे टीबी, कोरोना और हॄदय विकार महामारी के अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं।

Advertisement

टॉम फ्रीडन मुंबई में बेस्ट के अनिल कुमार सिंघल से मिलकर बेस्ट में टीबी सहित अन्य महामारियों के इलाज और प्रबंधन पर खुलकर चर्चा की। और प्रबंधन के तौर तरीके के सीक्रेट पॉइंट को जानने का प्रयास किया। डॉ. टॉम फ्रीडन 70-80 के दशक में भारत मे टीबी मुक्त अभियान को लीड कर चुके हैं।

बेस्ट ही नहीं महाराष्ट्र सरकार के लिए यह गर्व की बात है। कि उनके एक छोटे से संस्थान के डॉक्टर की कार्य पद्धति और बीमारियों के प्रबंधन के तरीके को विश्व और डब्ल्यूएचओ खास तवज्जो दे रहा है। और इसे विश्व मे लागू करने की पहल हो रही है। विश्व के जाने माने डॉ. टॉम फ्रीडन इस पर संज्ञान ले रहे हैं और इसके तरीकों को समझने के प्रयास कर रहे हैं। डॉ. टॉम ने अनिल कुमार के कार्य पद्धति की जानकर सराहना की और इस बेस्ट हेल्थ मॉडल को कैसे विश्व मे अमल में लाया जाए इस पर विचार किया।

बेस्ट कर्मचारियों के इलाज पद्धति को लेकर विश्व कर्मचारी संगठना और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खूब सराहना की। और इसे विश्व मे कर्मचारियों के हित का बताते हुए एक मॉडल के तौर पर लागू करने की वकालत की है। पूरे विश्व मे किसी कंपनी एवं संस्थान में टीबी मरीजों के ठीक होने के प्रमाण बेस्ट में सबसे अधिक है वहीं टीबी मरीज मिलने के प्रमाण भी यहां सबसे कम है। एड्स, हॄदय बिकार, हाईब्लड प्रेसर सहित कई बीमारियों का सरल पद्धति से यहाँ इलाज होता है। पहला संस्थान है जहां कर्मचारी खुद से आगे आकर एड्स की जांच कराते हैं। यह सब तरीका आईएलओ और डब्ल्यूएचओ को पसंद आया और बेस्ट को विश्व पटल पर ले गया है। बेस्ट के इलाज पद्धति को मॉडल के रूप में अन्य देशों एवं कर्मचारियों के लिए स्वीकारने की अपील की जा रही है।

Advertisement

Related posts

मुंबई पुलिस मे जवानों की कमी के बावजूद  300 कांस्टेबल ऑर्डली 

Deepak dubey

भगवान का घर कहाँ है? पापा को भेजो , दिवाली आई ..’, आत्महत्या करने वाले किसान बेटी ने मुख्यमंत्री को लिखा भावुक पत्र

Deepak dubey

मुंबई में लगातार लग रही आग, मर रहे हैं लोग!, सरकार क्या कर रही है? क्या हमें सब कुछ बताना होगा?

Deepak dubey

Leave a Comment