Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबई

COASTAL ROAD: फिर टला कोस्टल रोड लोकार्पण का मुहूर्त

Advertisement
Advertisement

मुंबई। मुंबईकरों के सफर को गति देनेवाला बहुप्रतीक्षित कोस्टल रोड के लोकार्पण का पहला मुहूर्त चुक गया है। इससे मुंबईकर निराश हो गए हैं। मनपा आयुक्त प्रशासक इकबाल सिंह चहल ने दो फरवरी को घोषणा की थी कि प्रिंसेस स्ट्रीट से वर्ली सी लिंक तक 10.58 किमी की दूरी वाला इस मार्ग का 85 प्रतिशत पूरा हो गया है। ऐसे में पहले चरण का उद्घाटन 19 फरवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। हालांकि प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि कोस्टल रोड के पहले लोकार्पण का तारीख अभी तक तय नहीं की गई है।

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की संकल्पना से मनपा के माध्यम से बनाई जाने वाली महत्वाकांक्षी परियोजना में कुल मार्ग में 3 इंटरचेंज और 4 पार्किंग स्थल शामिल हैं। इस परियोजना में पुल के लिए देश का पहला सिंगल कॉलम फाउंडेशन और सैकार्डो वेंटिलेशन सिस्टम लगाया गया है। समुद्र की दीवार बनाने में उपयोग किए गए 4 से 5 टन के विशाल पत्थर लहरों के प्रभाव को कम करते हैं और पत्थरों में मौजूद गुहाएं समुद्री जीवन की रक्षा भी कर रही हैं। इस मार्ग में प्रियदर्शनी पार्क से गिरगांव चौपाटी तक भूमिगत 12.20 मीटर व्यास वाली दो किमी लंबी विशालकाय दो सुरंगें हैं।

12 घंटों तक खुला रहेगा मार्ग

कोस्टल रोड के पहले चरण के लोकार्पण में तीन लेनवाला एक तरफ का ही मार्ग शुरू किया जाएगा। इसमें वर्ली से मरीन ड्राइव तक जा सकते हैं। यह मार्ग सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक केवल बारह घंटे के लिए खुला रहेगा। इसके अलावा बचे हुए समय में कोस्टल रोड के उत्तरी हिस्से को पूरा करने, वर्ली और शिवडी समुद्री सेतू को कोस्टल रोड से जोड़ने का काम किया जाएगा। इस बीच मनपा प्रशासन ने कहा कि कोस्टल रोड के पहले लोकार्पण की तारीख अभी तय नहीं की गई है। मनपा ने पहले घोषणा की थी कि 15 मई से कोस्टल रोड को पूरी क्षमता के साथ शुरू की जाएगी।

मुंबईकरों को मिलेगा सबसे बड़ा समुद्री फुटपाथ

कोस्टल रोड के समानांतर 7.5 किमी लंबा फुटपाथ बनाया जाएगा। यह फुटपाथ 20 मीटर चौड़ा होगा। प्रियदर्शिनी पार्क से वर्ली सी फेस तक यह फुटपाथ होगा। इसमें एक साइकिल ट्रैक भी होगा। फुटपाथ तक पहुंचने के लिए सबवे का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए 20 स्थानों पर सबवे का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही कोस्टल रोड परियोजना से न केवल 30 फीसदी इंधन की बचत होगी, बल्कि 70 फीसदी समय की बचत होगी। इसके साथ ही दक्षिण मुंबई का 45 मिनट का सफर केवल 10 मिनट में पूरा किया जा सकेगा।

Advertisement

Related posts

Murder due to water logging in Dharavi: जल ने ली जान, धारावी में पानी के लिए खूनी जंग

Deepak dubey

पत्नी और बच्चे की हत्या करने वाला पिता गिरफ्तार

Deepak dubey

Smoking is injurious to health: सावधान!मस्तिष्क को सिकोड़ रहा धूम्रपान, समय से पहले कर देता है बूढ़ा, रिसर्च में सामने आया चौंकानेवाला खुलासा

Deepak dubey

Leave a Comment