Joindia
देश-दुनियामुंबईसिटी

survey report on unemploymeny: 28 फीसदी कर्मचारी वर्ष भर में नौकरी छोड़ने की तैयारी, कर्मचारीयो को चाहिए अच्छा वेतन, काम का समय और अच्छा व्यवहार, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप सर्वेक्षण रिपोर्ट

Advertisement

नई दिल्ली। (survey report on unemploymeny)देश में इस समय बेरोजगारी(Unemployment)  चरम पर पहुंच गई है। नौकरियां मिलना मुश्किल हो गया है, लेकिन जो लोग कर रहे हैं उन्हें बेहतर वेतन, काम के समय और अच्छे कार्यालय व्यवहार चाहिए इसके के लिए 28 प्रतिशत कर्मचारी अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने पर विचार कर रहे हैं।ऐसी जानकारी सर्वेक्षण से सामने आई है ।

Advertisement

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण यह रिपोर्ट है जिसमे दावा किया गया है कि 28 प्रतिशत कर्मचारी एक साल के भीतर अपनी नौकरी छोड़ने की सोच रहे हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार कुल 28 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि वे अपनी वर्तमान कंपनी के साथ काम के इच्छुक नहीं हैं। एक ओर जहां वैश्विक स्तर पर 28 फीसदी कर्मचारी अपनी नौकरी छोड़ने पर विचार कर रहे हैं, वहीं भारत में यह अनुपात 26 फीसदी है। बेशक देश में कंपनियों के 26 फीसदी कर्मचारी एक साल के भीतर कंपनी बदल सकते हैं। यह सर्वे 6 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2023 तक दुनिया भर के कुल आठ देशों में आयोजित किया गया था। इन आठ देशों में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत शामिल हैं। बीसीजी ने इस सर्व के लिए मुख्य रूप से 20 प्रकार के विषयों पर प्रश्न पूछे। इनमें से आधे वास्तविक कार्य से संबंधित थे, जबकि शेष प्रश्न कर्मचारियों की भावनात्मक स्वास्थ्य से संबंधित थे।

कर्मचारी क्या चाहते हैं?

सर्वेक्षण में पांच बातें सामने आईं जो कर्मचारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसके अनुसार वेतन और काम के घंटों को पहले और दूसरे स्थान पर रखा गया है। हालाँकि, कर्मचारियों ने कार्यस्थल पर अच्छे व्यवहार को तीसरी प्राथमिकता दी है। इसके अलावा नौकरी की सुरक्षा कर्मचारियों के लिए चौथा सबसे अहम मुद्दा बन गया है और पांचवें स्थान पर कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें ऐसा काम करना चाहिए जिससे उन्हें खुशी मिले।

हिजाब की लड़ाई मुंबई तक पहुंची: लॉ कॉलेज की प्रिंसिपल का आरोप-हिजाब की वजह से बदसलूकी करता है प्रबंधन, दे दिया इस्तीफा

Advertisement

Related posts

BCCI new policy against sexual harassment: बीसीसीआई ने क्रिकेट में यौन उत्पीड़न रोकने के लिए नई नीति को दी मंजूरी

Deepak dubey

NEW DELHI: पवार की ताकत घटी, एक सांसद की सदस्यता रद्द, सचिवालय ने क्यों लिया फैसला

Deepak dubey

APMC MARKET: थोक में गिरावट के बावजूद खुदरा बाजारों में सब्जियों की कीमत में तेजी

Deepak dubey

Leave a Comment