Joindia
कल्याणक्राइमठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

SIM KAND: मुंबई में सिम कांड: एक फोटो पर हजार से अधिक सिम करता था जारी, मालाबार हिल पॉस इलाके दुकान, कॉल सेंटर मालिक सहित 13 गिरफ्तार।

Advertisement

मुंबई। मुंबई मे एक सिम कांड (Sim kand) का खुलासा हुआ है। पुलिस ने गिरोह के 13 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है, जो एक ही फोटो का इस्तेमाल कर हजारों सिम कार्ड जारी कराए थे। फिर उन सिम कार्ड का इस्तेमाल बूकि ,फर्जी कॉल सेंटर या अन्य गैर-कानूनी कामो में इस्तेमाल किए जाने की जानकारी संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था ) सत्यनारायण चौधरी ने दी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (डीओटी) की सुपर कम्प्यूटर के मदद से इसका खुलासा हुआ है।

Advertisement

संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था ) सत्यनारायण चौधरी ने बताया कि डीओटी को जानकारी मिली थी कि कुछ लोग बिना केवाईसी के सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस सिम का इस्तेमाल गलत कामो में इस्तेमाल हो रहा था। जिसके बाद डीओटी ने सुपर कंप्यूटर की मदद से ऐसे सिम कार्ड की पहचान की। इसकी जानकारी मुंबई पुलिस से शेयर की। जिसमें एक युवक मुंबई के मालाबार हिल में होने की जानकारी मिली। गोवंडी के रहने वाले इस युवक को हिरासत में लेकर जांच शुरू किया गया। उसके पास से एक फोटो से हजारो सिम कार्ड इशू किये जाने का खुलासा हुआ।

30 हजार से अधिक सिम कार्ड होने की संभावना

पुलिस को संदेह था कि इसका इस्तेमाल गलत हाथों भी हो सकता है। इस जानकारी के बाद मुंबई के पांच अलग-अलग पुलिस स्टेशनों के अधिकारियों की टीम बनाई गई और फिर डीओटी द्वारा मिली जानकारी के आधार पर पुलिस उन तमाम जगह पर गई, जहां-जहां से ये सिम कार्ड जारी किए गए थे। पुलिस ने मीरा रोड के पास एक कॉल सेंटर पर छापा मारकर चार लैपटॉप और 60 मोबाईल जब्त किए। इस पूरे मामले की जांच के दौरान 5 शिकायत दर्ज की गई और इन मामलों में 13 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। पूछताछ और जांच को आगे बढ़ाया, तो अब तक पता चला कि मुंबई में 62 लोगों ने अपने-अपने फोटो का इस्तेमाल कर दस हजार से अधिक सिम कार्ड जारी कराए हैं।

यह संख्या और अधिक होने की संदेह पुलिस ने जताई है गिरफ्तार किए लोगों में से 12 लोग सिम कार्ड बेचने वाले दुकानदार हैं, जबकि एक शख्स कॉल सेंटर का मालिक है, जो इन दुकानदारों से सिम कार्ड खरीदा था।आरोपी दुकानदार सिम कार्ड की अधिक सेलिंग होने पर कमीशन और कॉल सेंटर मालिक से मोटी कमाई के लिए करते थे। डीओटी के अधिकारी ने बताया कि मुंबई सर्कल से इस तरह के 30 हजार से अधिक सिम कार्ड इशू किये गए है जिसे गैर-कानूनी तरीके से जारी कराया गया। जिसे डीओटी ने बंद करवा दिया है। इससे जुड़े कुछ और नंबरों और लोगो की पहचान करने की कोशिश की जा रही है ।

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

Advertisement

Related posts

12 भाजपा नेताओं के खिलाफ निकला गिरफ्तारी वारंट , विनोद मिश्र,संजय उपाध्याय,निरंजन शेट्टी सहित कई नेताओं का समावेश

Deepak dubey

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का सड़क हादसे में निधन, मुंबई से सटे पालघर में हुआ हादसा

Deepak dubey

रेल अधिकारी ही आरोपी ठेकेदार को आधे दाम पर बेचता था तेल !

Deepak dubey

Leave a Comment