Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबई

रोहित शर्मा ने किया भारत के पहले प्रीपेड छात्र आईडी कार्ड का अनावरण

Advertisement

मुंबई। अग्रणी एडू-फिनटेक कंपनी LEO1 ने शैक्षणिक संस्थानों(Leading edu-fintech company LEO1 has partnered with educational institutions)के लिए अपने वित्तीय SAAS के हिस्से के रूप में NSDL पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में भारत का पहला नंबरलेस प्रीपेड छात्र आईडी कार्ड पेश किया है। यह अभिनव कार्ड एक सुरक्षित प्रीपेड कार्ड और छात्र आईडी कार्ड के रूप में कार्य करता है, जो शैक्षणिक संस्थानों में वित्तीय लेनदेन को डिजिटल बनाने, जिम्मेदार व्यवहार को पुरस्कृत करने और कैशलेस परिसरों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह रणनीतिक गठबंधन शिक्षा क्षेत्र में वित्तीय नवाचार, समावेशिता और डिजिटल सशक्तिकरण के प्रति LEO1 की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Advertisement

मुंबई में, लॉन्च इवेंट बड़ी प्रत्याशा के साथ शुरू हुआ क्योंकि LEO1, मास्टरकार्ड और NSDL पेमेंट्स बैंक के अधिकारियों की एक विशिष्ट सभा के सामने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की उपस्थिति में कार्ड का अनावरण किया गया।
मास्टरकार्ड द्वारा संचालित, नया कार्ड छात्रों के लिए एक सुरक्षित भुगतान अनुभव सुनिश्चित करेगा, जो शैक्षणिक संस्थानों में वित्तीय लेनदेन के डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए LEO1, मास्टरकार्ड और NSDL पेमेंट्स बैंक के साझा दृष्टिकोण में योगदान देगा।
LEO1 अपने व्यापक वित्तीय SAAS प्लेटफॉर्म के माध्यम से शैक्षणिक संस्थानों के लिए वित्तीय संचालन को बदल देता है, सुव्यवस्थित शुल्क संग्रह, बढ़ी हुई पारदर्शिता और वास्तविक समय की अंतर्दृष्टि के साथ संस्थानों को सशक्त बनाता है। LEO1 के वित्तीय SAAS को अपनाने वाले संस्थान शुल्क संग्रह संचालन को बढ़ाने और वित्तीय पारदर्शिता में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए मॉड्यूल की एक श्रृंखला तक पहुंच प्राप्त करते हैं, जिससे अधिक कुशल और पारदर्शी वित्तीय प्रबंधन प्रक्रिया के लिए सूचित वित्तीय निर्णय की सुविधा मिलती है।
LEO1 की एकीकृत प्रणाली में समग्र छात्र अनुभव को बढ़ाने के लिए विभिन्न मॉड्यूल शामिल हैं। रिवार्ड्स मॉड्यूल समय पर शुल्क भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए LEO1 सिक्कों का उपयोग करके एक गतिशील पुरस्कार प्रणाली को नियोजित करके छात्रों को सक्रिय रूप से संलग्न और प्रेरित करता है। स्मार्ट आईडी कार्ड मॉड्यूल बहुक्रियाशील स्मार्ट आईडी कार्ड प्रदान करता है, जो एक एकल, सुविधाजनक समाधान में पहुंच नियंत्रण, पहचान और वित्तीय लेनदेन को जोड़कर छात्रों के लिए बहुमुखी उपकरण के रूप में कार्य करता है। इसके साथ ही, शुल्क प्रबंधन मॉड्यूल शुल्क-संबंधित प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित और स्वचालित करता है, जो छात्रों और संस्थानों दोनों के लिए एक सहज अनुभव प्रदान करता है। इन सुविधाओं को लागू करते हुए, वित्तीय साक्षरता मॉड्यूल शैक्षिक सामग्री और उपकरणों के माध्यम से छात्रों को महत्वपूर्ण वित्तीय ज्ञान प्रदान करता है, जो वित्तीय अवधारणाओं की बेहतर समझ में योगदान देता है।
विशेष रूप से, LEO1 LEO1 सिक्कों के साथ समय पर शुल्क भुगतान को पुरस्कृत करके जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार को प्रोत्साहित करता है, जहां प्रत्येक सिक्के का मूल्य एक रुपये होता है। इन सिक्कों को छूट और वाउचर के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों पर भुनाया जा सकता है, जो लगातार भुगतान की समय सीमा को पूरा करने वाले छात्रों के लिए फीस को संभावित रूप से कम या समाप्त करके शिक्षा को अधिक सुलभ बनाने के व्यापक मिशन के साथ संरेखित होते
हैं। LEO1 कार्ड माता-पिता के लिए एक परिवर्तनकारी उपकरण के रूप में खड़ा है, जो उन्हें डिजिटल रूप से पैसे भेजने, श्रेणी-वार उपयोग की निगरानी करने और समग्र खर्च की निगरानी करने की अनुमति देता है। छात्रों के लिए, यह सहज लेनदेन की सुविधा देता है, जिसमें संस्थान की फीस के लिए टैप-एंड-पे, खुदरा खरीदारी, ऑनलाइन लेनदेन और एटीएम निकासी शामिल है, जबकि यह सब एक बहुक्रियाशील छात्र आईडी कार्ड के रूप में दोगुना है।
LEO1 के संस्थापक और प्रबंध निदेशक रोहित गजभिए ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सार्वभौमिक रूप से सुलभ बनाने के मिशन पर जोर देते हुए सहयोग के बारे में आशा व्यक्त की। साझेदारी वित्तीय बाधाओं को दूर करने, एक ऐसा वातावरण स्थापित करने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है जहां हितधारक आत्मविश्वास से शुल्क भुगतान के लिए डिजिटल समाधान अपना सकते हैं।
मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया डिवीजन अध्यक्ष गौतम अग्रवाल ने कहा, “रोमांचक पुरस्कारों और सौदों के साथ मास्टरकार्ड के सुरक्षित लेनदेन के वादे से समर्थित, यह नया कार्ड शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को डिजिटल बनाने में मदद करेगा। बड़े पैमाने पर समाज के लिए एक प्रमुख लाभ यह है कि यह युवाओं को कम उम्र से ही अपने खर्चों का प्रबंधन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिससे उनमें जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार विकसित होगा।
रणनीतिक रूप से 18-23 आयु वर्ग को लक्षित करते हुए, यह सहयोग वित्तीय लेनदेन से आगे तक फैला हुआ है, जिसका लक्ष्य डिजिटल मानसिकता विकसित करना और युवाओं के बीच जिम्मेदार डिजिटल व्यवहार और वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देना है।
एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक का कहना है: हमें छात्र आईडी सह प्रीपेड कार्ड पेश करने पर गर्व है, जिसे छात्रों के लिए भुगतान अनुभवों को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बहुमुखी छात्र आईडी सह प्रीपेड कार्ड सभी ईसीओएम स्टोर्स और पीओएस स्टोर्स पर लेनदेन को निर्बाध रूप से सुविधाजनक बनाता है। साथ मिलकर, हम भुगतान के भविष्य को आकार दे रहे हैं और शैक्षणिक संस्थानों और छात्रों के लिए एक सहज और समान अनुभव की दिशा में एक रास्ता बना रहे हैं।

Advertisement

Related posts

possibility of riots in maharashtra: महाराष्ट्र में दंगे बढ़ेंगे, ऐसा दबी आवाज में बोला जा रहा है!, अजीत पवार ने दी सतर्क रहने की चेतवानी

Deepak dubey

अगले 7 से 8 वर्षों में मुंबई का आधा तटीय इलाका अरब सागर में समा जाएगा।

vinu

श्रद्धा हत्याकांड : आफताब के पॉलीग्राफ परीक्षण का एक और सत्र

Deepak dubey

Leave a Comment