Joindia
Uncategorizedठाणेदेश-दुनियापालघरसिटी

Heat weather: जानिए लू और हीटवेव में फर्क, मई में चढ़ेगा पारा, पिछले कई वर्षों का टूटेगा रिकार्ड

Advertisement
Advertisement

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि मई के महीने में देश के कई प्रान्तों में 48 डिग्री की आग बरस सकती है। इसका असर उत्तर हिंदुस्थान पर भी पड़ेगा, जहां झुलसाने वाली तपन लोगों की परेशानी बढ़ाएगी। मौसम विभाग ने 10 राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात और झारखंड के लिए अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र पर भी गर्मी का जोरदार असर पड़ेगा।
आईएमडी के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार देश में भीषण गर्मी महसूस की जा रही है। करीब 70 प्रतिशत हिस्से की 80 फीसदी आबादी भीषण गर्मी से झुलस रही है। यह अगले 24 से 48 घंटे तक ऐसी ही बनी रहेगी। हिंदुस्थान के बड़े हिस्से में अगले पांच दिनों तक लू का प्रकोप रहेगा। आईएमडी ने कहा कि मई के पहले सप्ताह तक हालात गंभीर बने रहने की आशंका है। हालांकि इसके बाद दूसरे सप्ताह से बारिश होने का अनुमान है, जिससे लोगों को गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिल सकती है।

Heatwave joindia

राज्य में टूटा अप्रैल महीने का रिकार्ड

महाराष्ट्र में भी आसमान से आग बरस रही है। अप्रैल की इस हिट वेव ने महाराष्ट्र में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आईएमडी के मुताबिक अन्य राज्यों के अलावा खास तौर से महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में अगले चार दिन तापमान और बढ़ने वाला है। विदर्भ के चार शहरों अकोला, चंद्रपुर, वर्धा, यवतमाल में अगले चार दिनों तक जरूरत ना हो तो घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है। मई के मध्य में जितनी गर्मी पड़ा करती थी, उतनी अप्रैल महीने में ही पड़ रही है। विदर्भ के अलावा मराठवाडा में भी इसी तरह तेज तापमान और गर्मी बढ़ने की आशंका जताई गई है। मुंबई का तापमान भी अगले कुछ दिनों तक 37 या इससे ज्यादा रहने वाला है।

Loo joindia

ज्यादातर जिले 40 के पार

राज्य के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 के पार चला गया है। विदर्भ की बात करें तो नागपुर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस, यवतमाल में तापमान में 45 डिग्री सेल्सियस, अमरावती में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंद्रपुर ने तो रिकॉर्ड ही तोड़ दिया। यहां तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 2 मई तक विदर्भ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक केएस होसालिकर ने महाराष्ट्र और देश के मध्य भाग में पांच दिनों तक बेहद ज्यादा गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है। खास कर दोपहर के वक्त घर या ऑफिस में ही रहने को कहा गया है। 30 अप्रैल से 2 मई तक जबर्दस्त हीट वेव आने का अनुमान जताया गया है।

लू और हीट वेव में क्या है फर्क

जानकारों की माने तो तापमान जब 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो उस समय ह्यूमिडिटी औसतन 4.5 हो तो लू चलती है उसे लू कहा जाता है। लू के दौरान लोगों के शरीर मे तामपान बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए तरल पदार्थ का सेवन अधिक हो तो अच्छा होता है। लेकिन जब तापमान में ह्यूमिडिटी 6.4 से ज्यादा हो और गर्म तेज हवाएं तो उसे एक्स्ट्रीम हीट वेव कहा जाता है।

Advertisement

Related posts

Vidhansabha: नदियों का विकास करते हुए, मत लो पेड़ों की बलि -आदित्य ठाकरे की मांग, – उचित उपाय करें -विधानसभा अध्यक्ष का निर्देश

Deepak dubey

MURDER: हत्या कर आत्महत्या करने का नाटक ,आरोपी दोस्त गिरफ्तार

Deepak dubey

OMG: इस बीमारी में खाना है हराम, 10 महीनों तक नहीं खाया अन्न, एक लाख में एक व्यक्ति को होता है रोग

dinu

Leave a Comment