Joindia
कल्याणठाणेनवीमुंबईबंगलुरूमीरा भायंदरमुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

Be careful with corona: अगले दो महीने तक सावधान, अप्रैल से मई के बीच भड़केगा कोरोना, अप्रैल के पहले दिन से प्रत्येक वार्ड में शुरू होगा ‘वार रूम’

Advertisement

मुंबई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health experts) के सुझावों और कोरोना की पिछली तीन लहरों में मरीजों की संख्या में हुई वृद्धि को देखते हुए मनपा प्रशासन (Municipal administration) ने कोरोना को लेकर चेतावनी (Be careful with corona) जारी की है। मनपा के अनुसार मुंबई में अप्रैल और मई के अंत तक कोरोना मरीजों की संख्या में और भारी इजाफा होगा। जिसे देखते हुए मनपा ने स्वास्थ्य व्यवस्था को भी दुरुस्त करना शुरू कर दिया है। जिसके तहत एक अप्रैल से सभी 24 वार्डों में ‘वार्ड वॉर रूम’ को फिर से शुरू किया जाएगा और केईएम, सायन, नायर और कूपर अस्पतालों सहित महत्वपूर्ण उपनगरीय अस्पतालों में कुल चार हजार बेड सक्रिय करने का निर्णय लिया गया है।

Advertisement

Six in-laws raped: पति सहित ससुराल के छह लोगो के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज

मुंबई में पिछले कुछ दिनों से मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। नतीजन सरकारी अस्पतालों में कोविड वार्डों को फिर से सक्रिय किया जा रहा है। जबकि निजी अस्पतालों को 10 प्रतिशत बेड के साथ ‘कोरोना वार्ड’ बनाने का निर्देश दिया गया है।

पिछले वर्ष कोरोना पर काबू पाने के बाद तमाम बेड्स ‘नॉन- कोरोना’ बीमारियों के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे लेकिन अब एक बार फिर उन बेड्स को कोरोना के मरीजों के लिए उपयोग में लगाया जाएगा। मनपा के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार सभी प्रकार के बेड्स जैसे ऑक्सीजन बेड, आईसीयू, वेंटिलेटर की व्यवस्था की जाएगी। यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमारे ने दी। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर इन बेड्स की क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

ऐसा होगा काम

– 1 अप्रैल से वार्ड वॉर रूम सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक और दोपहर 2 से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे। इस स्थान पर एमबीबीएस डॉक्टर तैनात रहेंगे। 24 वार्डों के लिए 24 हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा जल्द की जाएगी।

– कोरोना की स्थिति गंभीर होने पर मरीजों को पिछली बार की तरह ही इस बार भी इस जगह से बेड, एंबुलेंस और गाइडेंस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। मरीजों की संख्या बढ़ी तो वार्ड वार रूम को 24 घंटे दिन रात चालू रखने पर विचार किया जाएगा।

School bus fees hike स्कूल बसों के किराए में बढ़ोतरी

अतिरिक्त मनपा आयुक्त डॉ संजीव कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के सुझाव और पिछली कोरोना लहरों के अनुभव के मुताबिक अगले दो महीनों में कोरोना के मरीजों में बढ़ोतरी की संभावना है। जिसे देखते हुए मनपा ने आवश्यक स्वास्थ्य प्रणाली शुरू की है। लोगों को भी सचेत होने की आवश्यकता है।

 

Advertisement

Related posts

जेएनपीटी से 10.08 करोड़ का विदेशी सिगरेट जब्त,डीआरआई की कारवाई

Deepak dubey

Pulses became expensive in apmc: एपीएमसी में दाल हुई महंगी, कीमत में 2% से 3% की बढ़ोतरी

Deepak dubey

Police caught bike riders: रेस लगाने पहुंच गए ‘100’ राइडर!, पुलिस ने 48 बाईकों पर 82 को दबोचा, रुपयों के लिए खेलते थे, रफ्तार का जानलेवा खेल

Deepak dubey

Leave a Comment