Joindia
Uncategorizedदेश-दुनियामुंबईरोचक

Bangali cyclone: मुम्बई को heat से देगा राहत, ऐसा है यह बंगाली तूफान

Advertisement

जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम के बदलते मिजाज से संभ्रम में पड़े मौसम विभाग (meterology department) के वैज्ञानिकों ने आखिरकार पुष्टि की है कि बंगाल(bangal) की खाड़ी और अंडमान (andman) के सागर में हवा का बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती (cyclone) तूफान का रुप लेता दिखाई दे रहा है। आज उसके चक्रवाती तूफान अर्थात बंगला तूफान में तब्दील होने की प्रबल संभावना है। इसे असनी (asani cyclone) तूफान भी कहा जा रहा है। फिलहाल भीषण गर्मी और मानसून के समय पर इसका क्या असर पड़ेगा? इसे लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने जरूर स्पष्ट किया है कि इस चक्रवाती तूफान का असर मुंबई और महाराष्ट्र नहीं पड़ेगा लेकिन यहां तापमान (temprature) में हल्की गिरावट आएगी।

Advertisement

Bangali tufaan or asani cylone

मानसून समय से पहले नहीं

बंगाल की खाड़ी और अंडमान के सागर में बन रहे बंगाली चक्रवात से मानसून 10 दिन पहले आएगा, इसे मौसम विभाग ने सिरे से खारिज कर दिया है। भौगोलिक और मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार इस तरह की स्थितियां बनती रहती है। मौसम अपने अनुकूल वातावरण बनाता है। मौसम का रूख कब किस ओर मुड जाएगा इसे स्पष्ट रूप से कहा नहीं जा सकता। यह चक्रवात भारतवर्ष में किस क्षेत्र में अनुकूल प्रभाव डालेगा और किस क्षेत्र में प्रतिकूल प्रभाव डालेगा यह आगे कि अध्ययन का विषय है।

कैसे और कहां से गुजरेगा तूफान

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में बने कम दबाव का क्षेत्र के रविवार को चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। यह तूफान 4 मई से बन रहा था। इससे आस-पास के क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से दी गई है। चक्रवात उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन बना है, जो आज 8 मई को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के रूप में तेज होने की संभावना है। इसके बाद दस मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। उत्तर आंध्र प्रदेश, ओडिशा के तटों से पश्चिम-मध्य और इससे सटे बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है।

बंगाली तूफान 2

यहां है सबसे ज्यादा खतरा

यह चक्रवात उड़ीसा की ओर बढ़ेगा। दक्षिण अंडमान और बंगाल की खाड़ी के आस-पास के इलाकों में रहनेवालों के लिए चेतावनी जारी की गई है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। अंडमान द्वीप समूह में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

Loo joindia

मुंबई को राहत तो विदर्भ में गर्मी का अलर्ट

मुंबई में अगले एक सप्ताह तक गर्मी का पारा अधिकतम 32 से 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने वाला है। न्यूनतम तामपान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस बीच विदर्भ के सात जिलों के लिए गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कुछ स्थानों पर हीटवेव चलेगी। इसमें वर्धा, चंद्रपुर, अमरावती, अकोला, यवतमाल और वाशिम जिले के लिए शनिवार से बुधवार तक के लिए गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। नागपुर के लिए गर्मी का सोमवार से बुधवार तक का अलर्ट जारी किया गया है

Heatwave joindia

तपिस में महाराष्ट्र, पारा 45 के पार

राज्य में गर्मी का पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। शनिवार को चंद्रपुर में राज्य का सर्वाधिक तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वर्धा में अधिकतम तापमान 44.4 और यवतमाल में 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा। ब्रम्हपुरी में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अमरावती में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस, नागपुर और अकोला में 43.7 डिग्री सेल्सियस, गडचिरोली में 42.6 डिग्री सेल्सियस, गोंदिया में 41.2 डिग्री सेल्सियस और बुलढाणा में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विदर्भ में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं।

Advertisement

Related posts

नाला साफ करते समय दो की मौत,एक गंभीर

Deepak dubey

Mahavitaran power cut: पहली बारिश में महावितरण की बिजली कटौती से जनता बेहाल, वाशी कार्यालय पर मोर्चा निकालने की तैयारी

Deepak dubey

BMC new guideline to save trees: विभिन्न निर्माण परियोजनाओं से नष्ट हो रहे हैं वृक्ष, मनपा उद्यान विभाग ने बनाया गाइडलाइन, ..ताकि वृक्षों को कमजोर होकर गिरने से बचाया जा सकें

Deepak dubey

Leave a Comment