Joindia
राजनीतिकल्याणठाणेनवीमुंबईफिल्मी दुनियामुंबईरोचकसिटी

ट्रायल के लिए मुंबई पहुंची मेट्रो-3 ट्रेन के चार डिब्बे

Advertisement

मुंबई ।निर्माणाधीन मेट्रो 3 के चार डिब्बों का सेट मुंबई पहुंच गया हैं।कोलाबा-बांद्रा-सीपज के बीच निर्माणाधीन मेट्रो-3 सारिपुट नगर और मरोल नाका स्टेशन की अस्थायी सुविधा के बीच 3 किलोमीटर के टनल स्ट्रेच पर ट्रायल रन के लिए इन डिब्बों का इस्तेमाल
करने की जानकारी सूत्रों से मिली है ।

Advertisement

बता दें कि मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (परियोजना को लागू करने वाली संस्था) 2024 की पहली तिमाही में कार डिपो का काम पूरा करने और सीपज़ और बीकेसी के बीच चरण- I के कमर्शियल ऑपरेशन करने की उम्मीद कर रही है। मेट्रो-3 की कलर स्कीम एक्वा लाइन के रूप में समुद्र से प्रेरित है।प्रोटोटाइप ट्रेन के चार डिब्बों का पहला बैच मंगलवार तड़के मुंबई पहुंचा था। इस बाबत एमएमआरसीएल के एक प्रवक्ता ने कहा, चार ट्रेलर, एक-एक कोच लेकर, आंध्र प्रदेश के श्रीसिटी में स्थित एल्सटॉम इंडिया प्लांट से 1400 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए शहर में पहुंचे हैं। चार कोचों का अगला जत्था जल्द ही मुंबई पहुंचेगा।सभी आठ डिब्बों को इकट्ठा किया जाएगा, और ट्रेन का निर्माण सारिपुट नगर में स्थापित ट्रेन वितरण और परीक्षण ट्रैक क्षेत्र की अस्थायी सुविधा पर किया जाएगा।

एक बार में 3 हजार यात्रियों ले जाने की क्षमता

यह ट्रेन रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से लैस होंगे जो कार्बन उत्सर्जन में कमी लाएंगे। 177.2 मीटर लंबी यह मेट्रो ट्रेनें एक बार में लगभग 3,000 यात्रियों को ले जा सकेंगी। इसमें सीसीटीवी कैमरे, स्मोक डिटेक्टर, आपातकालीन इंटरकॉम और आग बुझाने वाले बड़े दरवाजे हैं जो आपात स्थिति में यात्रियों को जल्दी से निकालने के लिए बनाए गए हैं।

Advertisement

Related posts

भोजपुरी फिल्म स्टार सुदीप पांडेय का अपहरण

Deepak dubey

MUMBAI: चर्चगेट रेलवे पुलिस ने दो गुमशुदा महिलाओं का पता लगाया

Deepak dubey

Toilet problem: छात्राओं के शौचालय पर संकट , योजना बद्ध 787 शौचालय में से एक का भी काम नहीं पूरा

Deepak dubey

Leave a Comment