Joindia
कल्याणदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबई

दीपवाली के बाद टमाटर हुआ लाल, आवक कम होने से कीमतों मे उछाल

Advertisement
Advertisement

मुंबई। वाशी स्थित एपीएमसी सब्जी मंडी मे टमाटर की आवक कम होने से कीमतों मे उछाल आई है। एपीएमसी मे महाराष्ट्र सहित आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से टमाटर का आवक होता है । फिर भी आपूर्ति की तुलना में आवक कम होने से टमाटर 50 से 60 रुपए किलो में बिक रहा है। ऐसे मे दीपावली के पास शहर में टमाटर की कीमत आसमान पर पहुंची है।

बता दे कि वाशी स्थित एपीएमसी मार्केट मे नवंबर के महीने में महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों से टमाटर की आयत होती है। अमूमन अक्सर ऐसा देखा जाता रहा है कि इस समय टमाटर का बड़ी तादाद में उत्पादन किया जाता है, जिस कारण टमाटर की कीमतें बहुत कम रहती हैं। ऐसी स्थिति में किसान टमाटर को खेत से तोड़कर बाजार में बिक्री के लिए लाने में लानेवाला परिवहन लागत भी वहन नहीं कर पाते हैं। कीमती गिरी रहती है कि किसान अक्सर सर्दियों में टमाटर सड़क पर ही फेंक देते हैं। लेकिन इस वर्ष ऐसा नहीं है, क्योंकि भारी बारिश के कारण टमाटर को नुकसान हुआ है, जिस कारण आपूर्ति की तुलना में आवक कम है। वर्तमान में टमाटर संगमनेर, आंध्र प्रदेश के मदनपल्ली और बैंगलोर से लाया जा रहा है। थोक बाजार में गुणवत्ता के आधार पर प्रति किलोग्राम कीमत 25 से 35 रुपए है। इसी तरह खुदरा मूल्य पर 50 से 60 रुपए तक बिक रहा है। इसके उलट सब्जियों के दाम कम हैं, जिसमें फूल गोभी 30, पत्ता गोभी 20 और बैंगन 10 प्रति किलो बिक रहा है। दक्षिण भारत, छत्रपति संभाजीनगर, नगर, सोलापुर, सोलापुर, नासिक से रोजाना कई ट्रक आते हैं। गुजरात से सफेद प्याज के ट्रक भी बिक्री के लिए आ रहे हैं। गुणवत्ता के आधार पर थोक बाजार में लाल प्याज की कीमत 40 से 50 रुपए और सफेद प्याज की कीमत 50 से 60 रुपए प्रति किलोग्राम है। ये दरें पिछले डेढ़ महीने से स्थिर हैं, जो दरें बीच में 60 से 70 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई थीं, उनमें अब गिरावट आई है।

आवक बढ़ने के बाद घटेंगी कीमतें

नए प्याज की कीमत 25 से 45 रुपए है और पुराने प्याज की कीमत कम है। पुराने प्याज की मांग कम है। पुराने प्याज के कारण कीमत वृद्धि नियंत्रण में है। साथ ही नए प्याज की कीमत बढ़ने नहीं दी जा रही है। जिस प्याज की कीमतें बीच में बढ़कर 60 से 70 रुपए तक पहुंच गई थीं, अब वह घटकर 40 से 50 रुपए पर आ गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के अन्य हिस्सों से प्याज की आवक बढ़ने के बाद ही कीमतें कम होंगी।

Advertisement

Related posts

Airport Extortion racket: एयरपोर्ट पर वसूली मामले में नवी मुंबई में तलाशी, जेएनपीटी के दो एजेंटो के घरों पर CBI के छापे, मिली सिक्रेट डायरी

Deepak dubey

उत्तरकाशी में हादसे के बाद अलर्ट पर कोंकण रेलवे, सुरंगों की सुरक्षा के लिए लिया बड़ा फैसला!

Deepak dubey

Political news: उद्योग चले बाहर, बेरोजगारी बढ़ी सरकार… घर में गुढी बनाएं या पड़ोस में?

Deepak dubey

Leave a Comment