Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईशिक्षासिटी

11वीं में मिशन एडमिशन, तीसरी विशेष प्रवेश सूची हुई घोषित, 13004 छात्रों को कॉलेजों में मिला दाखिला,5,000 छात्र रह गए वंचित

Advertisement
Advertisement

प्रवेश पात्रता अंकों में 2 से 4 फीसदी की गिरावट

मुंबई।11वीं कक्षा के तीसरी विशेष राउंड की घोषित हुई प्रवेश सूची में 13,004 छात्रों को कॉलेजों में एडमिशन मिला है। हालांकि 5,000 छात्र अभी भी एडमिशन से वंचित रह गए हैं। वहीं प्रवेश पात्रता अंकों में दो से चार फिसदी की गिरावट दर्ज की गई है। फिलहाल एडमिशन पानेवाले छात्रों को 12 अगस्त शाम छह बजे तक सीट कंफर्म करने का वक्त दिया गया है। दूसरी तरफ आगामी समय में एटीकेटी और दोबारा परीक्षा पास करनेवाले छात्रों को भी एडमिशन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।
मुंबई महानगर क्षेत्र के जूनियर कॉलेजों में कुल 1,47,000 सीटें खाली थीं। प्रवेश प्रक्रिया और कोटा तथा आवेदन करनेवाले लगभग 45,000 छात्रों को अभी तक प्रवेश नहीं मिला था। तीसरे विशेष प्रवेश राउंड के लिए उपलब्ध 1,07,298 सीटों के लिए कुल 18,703 छात्र पात्र थे। इनमें से 13,004 छात्रों को इस राउंड में कॉलेजों में एडमिशन मिल गया, जिसमें से 8,225 को पहली पसंद, 1,748 को दूसरी पसंद और 982 छात्रों को तीसरी पसंद का कॉलेज मिला है।

इस तरह कम हुए प्रवेश पात्रता अंक

मुंबई महानगर क्षेत्र के प्रतिष्ठित कॉलेजों के प्रवेश पात्रता अंक दूसरे विशेष दौर की तुलना में तीसरे विशेष दौर में 2 से 4 प्रतिशत तक कम हो गए हैं। हालांकि कुछ कॉलेजों की कला, वाणिज्य, विज्ञान शाखाओं के प्रवेश पात्रता अंकों में लगभग 5 से 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कुछ जूनियर कॉलेजों की तीसरी विशेष प्रवेश सूची घोषित नहीं की गई है, क्योंकि वहां 11वीं एडमिशन की सभी सीटों पर एडमिशन तय हो चुके हैं। पहले आम प्रवेश राउंड से लेकर तीसरे विशेष राउंड तक 11वीं के एंट्रेंस क्वालीफाइंग मार्क्स में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इसलिए प्रत्येक प्रवेश राउंड में 11वीं प्रवेश के लिए कटऑफ बढ़ता जा रहा है। इसके चलते छात्रों को प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। इन सबके बीच अब छात्रों की नजरे इस पर टिकी हैं कि कॉलेज कब शुरू होगा।

इस तरह पूरी करनी होगी आगे की प्रक्रिया

छात्र अपने लॉगिन पर जाकर देख सकते हैं कि उन्हें कौन सा जूनियर कॉलेज आवंटित किया गया है। जिन छात्रों को तीसरी विशेष प्रवेश सूची में कॉलेज मिला है, उन्हें गुरुवार, 10 अगस्त सुबह 10 बजे से शनिवार 12 अगस्त शाम 6 बजे तक अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी। इस अवधि के दौरान कोटा और दोहरे फोकस पाठ्यक्रमों के तहत प्रवेश होंगे। यदि संबंधित जूनियर कॉलेज सहमत है, तो छात्रों को अपने लॉगिन पर जाकर अपने प्रवेश की ऑनलाइन पुष्टि करने के लिए ‘प्रोसिड फॉर एडमिशन’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। यदि छात्रों को पहली पसंद का कॉलेज आवंटित किया गया है, तो उन्हें प्रवेश की पुष्टि करनी होगी।

Advertisement

Related posts

घायल गोविंदा की उपचार के दौरान हुई मौत,दही हांडी फोड़ते समय हुआ था घायल

Deepak dubey

प्रदेश भाजपा गुजरात के हितों की रक्षा में है जुटी !महाराष्ट्र के युवाओं का निवाला फिर छीन लिया गुजरात ने- एनसीपी

vinu

Ponzi schem : दोगुना की लालच में 10 गुना गंवाई

dinu

Leave a Comment